आचार संहिता लगते ही पुलिस-प्रशासन ने मचाई धूम, प्रचार सामग्री हटवाई

सड़क किनारे लगी प्रचार सामग्री उतरवाते जिला निर्वाचन अधिकारी पवन कुमार।

बदायूं के पुलिस-प्रशासन ने विधान सभा सामान्य निर्वाचन की अधिसूचना जारी होते ही धूम मचा दी। जिला निर्वाचन अधिकारी पवन कुमार अधीनस्थों के साथ स्वयं सड़क पर उतर आये और अपने सामने प्रचार सामग्री को सार्वजनिक स्थलों से हटवाया। उन्होंने निर्देश दिया है कि अगले 24 घंटे के अंदर सरकारी एवं निजी स्थानों पर लगी सभी प्रचार सामग्री हर दशा में हटवाई जाए। जनपद में 15 फरवरी को मतदान एवं 11 मार्च को मतगणना होगी, जिसको लेकर जिला प्रशासन तैयारी कर चुका है।

जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा प्रचार सामग्री हटवाने का दायित्व सभी रिटर्निंग ऑफिसर और स्थानीय निकाय के अधिकारियों को सौंपा गया है। पवन कुमार ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार चुनाव आचार संहिता का अक्षरशः अनुपालन कराया जाएगा। डीएम एवं एसएसपी ने संयुक्त रूप से पूरे प्रशासनिक अमले की मौजूदगी में नगर पालिका परिषद बदायूँ की टीम के द्वारा होर्डिंग, बैनर, पोस्टर आदि को हटवाया। प्रचार सामग्री हटवाने की व्यवस्था के लिए पर्याप्त टीमों एवं संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित न करने पर पवन कुमार ने अधिशासी अधिकारी लाल चन्द्र भारती और थाना सिविल लाइन के इंस्पेक्टर ज़मीरुल हसन की कड़ी फटकार लगाते हुए नाराज़गी जताई और हिदायत दी कि चुनाव सम्बंधी कार्यां में किसी प्रकार की शिथिलता को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

भारत निर्वाचन आयोग के अनुसार जनपद की विधानसभा 112 बिसौली (अ.जा.), 113 सहसवान, 114 बिल्सी, 115 बदायूँ, 116 शेखूपुर एवं 117 दातागंज में द्वितीय चरण में 15 फरवरी को मतदान और 11 मार्च को मतगणना होगी। 20 जनवरी को सभी रिटर्निंग ऑफिसर चुनाव अधिसूचना जारी करेंगे। 27 जनवरी तक नाम निर्देशन पत्र प्राप्त किए जाएंगे। 28 जनवरी तक जांच आदि का कार्य किया जाएगा। 30 जनवरी नाम वापसी की अंतिम तिथि निर्धारित की गई है। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन अजय कुमार श्रीवास्तव, एसपी सिटी अनिल कुमार यादव, सिटी मजिस्ट्रेट श्रीराम यादव सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी मौजूद रहे।

बुधवार को कलेक्ट्रेट स्थित सभाकक्ष में जिलाधिकारी पवन कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महेन्द्र यादव ने मुख्य विकास अधिकारी अच्छे लाल सिंह यादव सहित सभी उपजिलाधिकारियों, पुलिस अधिकारियों और स्थानीय निकाय के अधिशासी अधिकारियों के साथ बैठक कर चुनाव आचार संहिता का अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए हैं। पवन कुमार ने कहा कि प्रचार सामग्री में प्लास्टिक का प्रयोग पूर्णतयः वर्जित रहेगा, साथ ही उन्होंने निर्देश दिए कि सभी एसडीएम सम्बंधित पुलिस अधिकारियों के साथ मतदान केन्द्रों का भ्रमण कर न्यूनतम सुविधाओं की उपलब्धता के सम्बंध में प्रमाण पत्र देंगे कि उन्होंने संयुक्त रूप से मतदान केन्द्रों का भ्रमण कर लिया है। जिलाधिकारी ने प्रतिदिन सम्बंधित सीओ, एसओ और खण्ड विकास अधिकारियों के साथ बैठक करने हेतु उप जिलाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि 107/16 तथा शस्त्र जमा कराने की कार्रवाई शीघ्र प्रारंभ कर दी जाए। डीएम ने उप जिला निर्वाचन अधिकारी हवलदार यादव, अपर जिलाधिकारी प्रशासन अजय कुमार श्रीवास्तव तथा नगर मजिस्ट्रेट श्रीराम यादव को निर्देश दिए कि पुलिस अधिकारियों के साथ बुधवार की रात दस बजे के करीब शहर का भ्रमण कर सुनिश्चित करें कि सभी प्रचार सामग्री हटा दी गई है अथवा नहीं। उन्होंने कहा कि ऐसी चुनाव सामग्री जो हटाई जा नहीं सकती उसे सफेद पेंट कराकर मिटाया जाए।

जिलाधिकारी ने कहा कि जिन-जिन कार्यां के लिए अनुमति दी जाए, उसका पूर्ण विवरण अवश्य लिया जाए। रोड-शो अथवा जन-सभओं के लिए अनुमति देते समय उनकी अवधि भी निर्धारित कर दी जाए और उस समय के बाद रोड-शो अथवा जनसभा नहीं होना चाहिए। प्रत्येक गतिविधि पर नज़र रखने के लिए गांव-गांव लेखपालों, ग्राम विकास अधिकारियों, सचिवों को लगाया जाएगा। इस अवसर पर एसपी सिटी अनिल कुमार यादव, एसपी आरए संजय राय सहित एसडीएम सदर जंगबहादुर यादव, बिसौली रामदत्त राम, बिल्सी विधान जायसवाल एवं एसडीएम दातागंज यादव हरीराम यादव सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी मौजूद रहे। पांच जनवरी गुरूवार को प्रातःकाल में डीएम एवं एसएसपी संयुक्त रूप से कई थाना क्षेत्रों को भ्रमण कर स्थिति का जायजा लेंगे और अपरान्ह में कलेक्ट्रेट स्थित सभाकक्ष में प्रभारी अधिकारियों के साथ चुनाव सम्बंधी बैठक भी करेंगे।

कहाँ दाख़िल किए जाएंगे नाम निर्देशन पत्र
विधानसभा सामान्य निर्वाचन के लिए किस विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशियों के नामांकन पत्र कहाँ प्राप्त किए जाएंगे, डीएम एसएसपी ने पूरे प्रशासनिक अमले के साथ बुधवार को कलेक्ट्रेट परिसर के विभिन्न कार्यालयों में जाकर मौका मुआयना किया।

जिलाधिकारी पवन कुमार ने 112 बिसौली (अ.जा.) विधानसभा क्षेत्र के एडीएम वित्त एवं राजस्व न्यायालय में, 113 सहसवान विधानसभा क्षेत्र के सूचना भवन, 114 बिल्सी विधानसभा क्षेत्र के एडीएम प्रशासन न्यायालय, 115 बदायूँ विधानसभा क्षेत्र के जिलाधिकारी न्यायालय, 116 शेखूपुर विधानसभा क्षेत्र के उप संचालक चकबंदी न्यायालय एवं 117 दातागंज विधानसभा क्षेत्र के चकबंदी अधिकारी सदर के न्यायालय में नामांकन पत्र प्राप्त किए जाने के निर्देश दिए हैं। डीएम एवं एसएसपी ने उप जिला निर्वाचन अधिकारी हवलदार यादव को निर्देश दिए हैं कि सभी स्थानों पर नामांकन के लिए बैरीकेटिंग के साथ ही अन्य सभी व्यवस्थाएं पूर्ण कर ली जाएं। एसएसपी ने कहा कि आयोग के निर्देशानुसार नामांकन कक्षों में केवल अधिकृत व्यक्तियों को ही प्रवेश करने दिया जाएगा, सभी नामांकन कक्षों में पर्याप्त पुलिस बल मौजूद रहेगा। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी जंगबहादुर यादव, एसडीएम बिसौली रामदत्त राम सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

संबंधित खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें लिंक

बीस हजार से ऊपर का खर्च चेक से ही कर सकेंगे प्रत्याशी, पेड न्यूज पर रहेगी नजर

लापरवाह डीएचओ का वेतन काटा, चुनाव में ड्यूटी नहीं कटेगी

(गौतम संदेश की खबरों से अपडेट रहने के लिए एंड्राइड एप अपने मोबाईल में इन्स्टॉल कर सकते हैं एवं गौतम संदेश को फेसबुक और ट्वीटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं)

Leave a Reply