यातायात नियम न मानने वाले पुलिस वालों पर होगी कार्रवाई

यातायात नियम न मानने वाले पुलिस वालों पर होगी कार्रवाई
रैली को हरी झंडी दिखा कर रवाना करते डीएम पवन कुमार व एसएसपी महेंद्र सिंह यादव।
रैली को हरी झंडी दिखा कर रवाना करते डीएम पवन कुमार व एसएसपी महेंद्र सिंह यादव।
बदायूं में सड़क सुरक्षा नियमों की जानकारी के लिए जन-जागरुकता अभियान चलाया गया। सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के उद्देश्य से पुलिस विभाग द्वारा नवंबर को यातायात माह के रूप में मनाया जाएगा। यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले पुलिस कर्मियों के विरुद्ध भी आम नागरिक की तरह कार्रवाई की जायेगी।
शनिवार को यातायात माह के शुभारंभ हेतु पुलिस लाइन परिसर से स्कूली बच्चों की जागरुकता रैली निकाली गई। जिलाधिकारी पवन कुमार एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महेन्द्र सिंह यादव ने रैली को हरी झंडी दिखाकर यातायात माह का शुभारंभ किया। रैली पुलिस लाइन से इंदिरा चौक, कश्मीरी चौक, लाबेला चौक एवं अम्बेडकर पार्क होते हुये पुलिस लाइन प्रांगण पर ही समाप्त हुई। जनता को यातायात नियमों की जानकारी देने के उददेश्य से सभी थाना क्षेत्रों में भी रैली निकाली जायेंगी।
इससे पूर्व जिलाधिकारी ने स्कूली बच्चों को समझाते हुए कहा कि असावधानी के कारण ही विभिन्न प्रकार की दुर्घटनाएं घटित होती हैं, इसलिए यातायात के नियमों की जानकारी होना अति आवश्यक है। उन्होंने कहा कि तमाम नबालिग बच्चे दोपहिया वाहन चलाते देखे जाते हैं। उनके अभिभावकों को चाहिए कि वह छोटे बच्चों को वाहन न चलाने दें। उन्होंने कहा कि जान है, तो जहान है, इसलिए वाहन चलाने से पूर्व हैल्मेट पहनें एवं लाइट, ब्रेक आदि अवश्य चेक करें। एसएसपी ने कहा कि बिना हैल्मेट पहनने पर आम जनता से चालान कर जुर्माना वसूला जाता है, लेकिन पुलिस कर्मियों पर कोई कार्रवाई नहीं होती। उन्होंने कहा कि अब बिना हैल्मेट के दो पहिया वाहन चलाने पर पुलिस कर्मियों से भी जुर्माना वसूल किया जायेगा, साथ ही चालान भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बच्चे देश का भविष्य होते हैं, इसलिए उन्हें अपने जीवन से खिलवाड़ न करते हुए यातायात नियमों का पालन करना चाहिए। इस अवसर पर एसपी (आरए) राममूरत यादव, सीओ सिटी आनंद कुमार पांडे, सीओ दातागंज सहित अन्य पुलिस अधिकारी मौजूद रहे।
बच्चों को इस अवसर पर यातायात नियमों/संकेतों का पालन करने, वाहन को तेज रफ्तार न चलाने, सावधानी हटी-दुर्घटना घटी, पुलों एवं मोड़ पर ओवर टेकिंग न करने, मानव रहित रेलवे क्रासिंग पर हमेशा सावधानी बरतने, वाहन चलाते समय सीट बेल्ट का प्रयोग करने और मोबाइल फोन पर बात न करने तथा सिर सलामत-सब सलामत जैसे महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए।

Leave a Reply