सरकार की जगह चला मसलक का आदेश, नहीं गाया राष्ट्रीय गीत, हंगामा

बदायूं जनपद में स्वतंत्रता दिवस का पर्व हर्षोल्लास पूर्वक मनाया जाता रहा है, लेकिन इस बार तमाम स्थानों पर राष्ट्रीय पर्व को गंभीरता से नहीं लिया गया। कहीं झंडा जमीन पर ही फहरा दिया, तो कहीं उल्टा फहरा दिया गया। बरेली मसलक के फतवे के चलते मदरसों के साथ एक प्राथमिक विद्यालय में भी राष्ट्रीय गीत और राष्ट्र गान का बहिष्कार कर दिया गया, जिस पर जमकर बवाल हुआ। आक्रोशित प्रधान ने मुस्लिम शिक्षकों की बीएसए से शिकायत की है।
सरकारी प्राथमिक विद्यालय में राष्ट्रीय गीत और राष्ट्र गान का बहिष्कार करने की सनसनीखेज वारदात थाना इस्लामनगर क्षेत्र के गाँव सुंदरनगर की है। प्रधान का आरोप है कि विद्यालय में प्रधानाध्यापक और सहायक अध्यापक मुस्लिम हैं, इन दोनों की मिलीभगत से पहली बार विद्यालय में कोई कार्यक्रम नहीं हुआ। न प्रधान को आमंत्रित किया और न ही किसी गणमान्य नागरिक को, साथ ही राष्ट्रीय गीत और राष्ट्र गान को भी बच्चों से नहीं गवाया गया। गांवों में परंपरा है कि प्राथमिक विद्यालय में होने वाले समारोह की अध्यक्षता प्रधान करते हैं, लेकिन इस बार इस विद्यालय में समारोह ही नहीं किया गया। इस्लामनगर में अल्लैहपुर मार्ग पर स्थित गंगा पब्लिक स्कूल में मासूमों को अश्लील गानों पर नचाया गया, जिसकी कस्बा सहित क्षेत्र में निंदा की जा रही है।
वजीरगंज थाना क्षेत्र के कस्बा सैदपुर में स्थित मदरसे में राष्ट्रीय गीत और राष्ट्र गान का बहिष्कार किया गया। सवाल करने पर प्रधानाध्यापक ने बताया कि वे बरेली मसलक का आदेश मानते हैं, इसलिए उन्होंने राष्ट्रीय गीत और राष्ट्रीय गान नहीं गवाया, इसी थाना क्षेत्र के गाँव उदयपुर में स्थित एमएफजी पब्लिक स्कूल में राष्ट्रीय गीत और राष्ट्रीय गान का बहिष्कार किया गया, साथ ही ध्वजारोहण करने की जगह कुछ मिनट के लिए द्वार पर झंडा फहरा दिया, इसी थाना क्षेत्र के गाँव सिसईंया के अंबेडकर पार्क में प्रधान लाल सिंह उर्फ फूल सिंह ने उल्टा झंडा फहरा दिया, जो चर्चा का विषय बना रहा।
ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स के सामने लहराता तिरंगा।
मुख्यालय पर भी कई जगह ध्वजारोहण की सिर्फ औपचारिकता सी दिखाई दी। ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स के कर्मचारियों ने जमीन पर कुछ ईंटों के सहारे एक डंडे में तिरंगा पिरो कर खड़ा कर दिया, जिसे देखने वाले आक्रोशित भी होते रहे और हंसते भी रहे, पर किसी प्रशासनिक अफसर ने कार्रवाई नहीं की।
इसके अलावा मंगलवार को स्वतंत्रता दिवस का मुख्य सरकारी कार्यक्रम कलेक्ट्रेट में आयोजित हुआ। जिलाधिकारी अनिता श्रीवास्तव ने ध्वजारोहण कर तिरंगे को सलामी दी और अधिकारियों, कर्मचारियों ने नए भारत के निर्माण का संकल्प लिया। तत्पश्चात आयोजित सभा को सम्बोधित करते हुए स्वतंत्रता दिवस एवं जन्माष्टमी पर्व की बधाई दी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक नागरिक को सामूहिक प्रयास कर जनपद को ओडीएफ कराने में सहयोग करना चाहिए। 31 दिसम्बर तक जिले को ओडीएफ करने का लक्ष्य निर्धारित है। खुले में शौच से हवा और पानी दोनों ही दूषित होते हैं। खुले में सामाजिक तथा मानसिक रोग है, इस कुप्रथा से आजादी मिलना ही चाहिए। नागरिकों को अनुशासित रहकर देश और प्रदेश के हित में गरीबों, बेसहारा लोगों की मदद करना चाहिए। जिलाधिकारी ने कहा कि अंग्रेजों की गुलामी के बाद बड़े संघर्षों, बलिदानों के बाद आजादी मिली है, उसका जश्न मनाते हुए खुशहाली के लिए कार्य करना चाहिए। अपर जिलाधिकारी प्रशासन अजय कुमार श्रीवास्तव, नगर मजिस्ट्रेट राजकुमार द्विवेदी, एसटीओ हरीश चन्द्र यादव तथा जिला सूचना विज्ञान अधिकारी राजेश शर्मा ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि सभी जाति, धर्म, वर्ग के लोगों ने कड़े संघर्ष से देश को आजाद कराया। कलेक्ट्रेट स्थित शहीद स्थल एवं स्मारक पर जिलाधिकारी सहित अन्य अधिकारियों ने पुष्पांजलि अर्पित कर अमर शहीदों को नमन किया और पौधारोपण भी किया। इस अवसर पर नाजिर सदर मुमताज सिद्दीकी, जिला स्तरीय अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे। कलेक्ट्रेट सभा का संचालन रमाकांत सक्सेना ने किया।
गाँव सिसईंया के अंबेडकर पार्क में लहराता उल्टा तिरंगा।
जिलाधिकारी, सीडीओ शेषमणि पाण्डेय ने गांधी जन्मशती नेत्र चिकित्सालय में ध्वजारोहण किया और गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। नेत्र चिकित्सालय में आयोजित सभा को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि आजादी के बाद मूलभूत अधिकार मिले। उन्होंने कहा कि देश ने तकनीकी, शिक्षा, वित्तीय क्षेत्र सहित कई दूसरे क्षेत्रों में तरक्की की लेकिन आज भी हिन्दुस्तान में एक बड़ी तादाद में लोग खुले में शौच को जाते हैं, इस कुप्रथा को मिलकर समाप्त करना होगा। डीएम ने यहां भी नए भारत के निर्माण का संकल्प लिया और कहा कि चिकित्सालय की समस्याओं का शीघ्र ही समाधान कराया जाएगा। जिलाधिकारी ने बदायूं क्लब में भी ध्वजा रोहण किया। बदायूं क्लब में सभा के दौरान छोटे बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने पर डीएम ने बच्चों को पुरस्कार वितरित किए एवं वरिष्ठ सदस्य हरि भगवान अग्रवाल, सुभाष चन्द्र अग्रवाल को शॉल ओढ़ाकर तथा प्रतीक देकर सम्मानित किया। व्हाट्सएप पर सर्वोत्तम संदेश देने वाले गुप्ता, पूजा जेमिनी तथा श्रीकांत मिश्रा को भी पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर डॉ. शैलेन्द्र कबीर, अशोक खुराना, रामजस अनेजा सहित अन्य बदायूँ क्लब के सदस्यगण मौजूद रहे। पुलिस कार्यालय में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक चन्द्र प्रकाश तथा विकास भवन में सीडीओ शेषमणि पाण्डेय द्वारा ध्वजारोहण करने के बाद अधिकारियों, कर्मचारियों की एक सभा आयोजित हुई, इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी सेवाराम चौधरी, परियोजना निदेशक ग्राम्य विकास अभिकरण विजय कुमार श्रीवास्तव, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी कर्मजीत सिंह, प्रभारी डीपीआरओ शशिकांत शर्मा, जिला कृषि अधिकारी विनोद कुमार, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी एके जादौन सहित अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।
कलेक्ट्रेट में ध्वजारोहण करते हुए डीएम अनीता श्रीवास्तव।
स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर स्थानीय नगर पालिका परिषद में कवि सम्मेलन, मुशायरा तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित हुए। स्कूल चलो अभियान, साक्षरता दर बढ़ाने एवं नियमित टीकाकरण से सम्बंधित प्रभात फेरी निकाली गई। स्पोर्ट्स स्टेडियम में महिला, पुरूष ओपन तथा 15 वर्ष की आयु से कम बालकों की दौड़ प्रतियोगिता आयोजित हुई। शहीद स्मारक सुभाष चौक, अम्बेडकर पार्क, गांधी ग्राउंड, शास्त्री चौक तथा नेहरू चौक के साथ ही ब्लाक स्तरों पर स्थापित महापुरूषों की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी गई। निर्बल वर्गीय बस्ती मीरा जी की चौकी, बजरंग नगर, लोटनपुरा, महाराजनगर में टीकाकरण किया गया। मोहल्ला नाहर खां सराय में श्रमदान तथा कुंवर रूकुम सिंह वैदिक इंटर कालेज में स्कूली बच्चों की भाषण प्रतियोगिता आयोजित हुई। शिक्षण संस्थाओं में छात्र-छात्राओं द्वारा खेलकूद, भाषण तथा वाद विवाद आदि प्रतियोगिताएं भी सम्बंधित प्रधानाचार्यों द्वारा आयोजित कराई गई। जिला चिकित्सालय एवं जिला कारागार में स्वयं सेवी संस्थाओं द्वारा फल बांटे गए। ग्राम इटौआ के शहीद हरिओम सिंह, ग्राम बरा तेगदार के शहीद राम बाबू शर्मा, ग्राम संथरा के शहीद लांस नायक नेत्रपाल सिंह को भी श्रद्धांजलि दी गई। देर रात स्थानीय नगर पालिका परिषद के हॉल में सार्वजनिक सभा आयोजित हुई।
युवा मंच संगठन और संत रविदास सेवा न्यास ने सचिन यादव के नेतृत्व में घण्टा घर स्थित शकील बदायूंनी पार्क व शिवपुरम अम्बेडकर पार्क में पर झंडा रोहण के कार्यक्रम में रिक्शा चालक से झंडा रोहण किया। बुजुर्ग ओमप्रकाश ध्वजारोहण करते हुये कहा कि मुझे अपनी इस आयु में ध्वजारोहण का अवसर इन युवाओं ने दिया है, जो मेरे लिये गर्व का विषय है, इस अवसर पर दिलीप जोशी, वीरेंद्र जाटव, सचिन यादव, पुष्पेंद्र मिश्रा, सुमित यादव, विवान यदुवंशी, शारुख खान, अफ़ज़ल रसूल, नितिन कुर्मी, दीपक शाक्य, मन्नू पण्डित, शोभित गुप्ता, अनुज मिश्रा, अनिकेत दिवाकर, राहुल पाल, हिमांशू साहू, राज कमल अग्निहोत्री, सुबोध, नाज़िर, सलमान, अनुज, रवि, अमित आदि उपस्थित रहे।
ब्लूमिंगडेल में कबूतर उड़ा कर समारोह का शुभारंभ करते ज्योति मेंहदीरत्ता और पम्मी मेंहदीरत्ता।
ब्लूमिंगडेल स्कूल परिसर में देश के 71वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया, जिनमें स्कूल के छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लेकर अपनी कुशलता का परिचय दिया। प्रतियोगिताओं का शुभारम्भ निदेशक ज्योति मेंहदीरत्ता, अध्यक्षा पम्मी मेंहदीरत्ता, व्यवस्थापिका अनीता धमीजा और प्रधानाचार्या मिली घोष ने सामूहिक रूप से माँ सरस्वती के समक्ष दीप जलाकर किया। तत्पश्चात ईशान मेंहदीरत्ता के संयोजन में शुरू हुई खेल प्रतियोगिताओं में सबसे पहले यल्लो हाउस, ग्रीन हाउस, ब्लू हाउस और रेड हाउस के बच्चों ने पथ संचलन द्वारा अतिथियों और राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी। प्रतियोगिताओं में दौड़, रस्सा खींच, लम्बी कूद, फर्राटा दौड़ सहित कई प्रतियोगिताओं में प्रतिभागियों का उत्साह देखते ही बना, स्कूल की ओर से प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पर आने वाले बच्चों को स्वर्ण पदक, रजत पदक और कांस्य पदक देकर सम्मानित किया गया।  कार्यक्रम का सफल संचालन सैफ उद्दीन ने किया और आयोजन में शाहजेब आलम, निशान्त यादव, डॉ. नीरजा शर्मा और कीर्ति शर्मा की प्रमुख भूमिका रही।
लोक निर्माण विभाग में स्वतंत्रता दिवस की वर्षगांठ धूमधाम से मनायी गयी। सर्वप्रथम अधिशासी अभियंता निर्माण खण्ड लोक निर्माण विभाग प्रमोद कुमार ने प्रातः 8: 00 बजे ध्वजारोहण कर राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी के चित्र पर माल्यापर्ण कर पुष्प अर्पित किये, इस अवसर पर मानव कुमार शर्मा, सूबे सिंह, नत्थूलाल शर्मा, राजीव सिंह राठौर, रामगोपाल गौतम, रवि कुमार, रामनरेश मौर्य, के.के. गुप्ता, कमरुल हसन, सुरेश पाल सिंह, रवीन्द्र मोहन सक्सेना, निशात हैदर, एम.सी. पाण्डेय, अजय गंगवार, नन्हें लाल, दिनेश राठौर, शक्ति प्रसाद, नरेश चन्द्र, सुभाष, महीपाल सिंह, प्रेमपाल सिंह, राजकुमार, रामनरेश यादव, वीरेश सहित तमाम लोग उपस्थित रहे।

(गौतम संदेश की खबरों से अपडेट रहने के लिए एंड्राइड एप अपने मोबाईल में इन्स्टॉल कर सकते हैं एवं गौतम संदेश को फेसबुक और ट्वीटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं, साथ ही वीडियो देखने के लिए गौतम संदेश चैनल को सबस्क्राइब कर सकते हैं)

Leave a Reply