देश भर में पुलिस पर भारी पड़ रहे हैं दरिंदे, लोग स्तब्ध

देश भर में पुलिस पर भारी पड़ रहे हैं दरिंदे, लोग स्तब्ध
देश भर में पुलिस पर भारी पड़ रहे हैं दरिंदे, लोग स्तब्ध

यौन उत्पीड़न के प्रकरणों की बात की जाये, तो देश भर के हालात लगभग एक जैसे ही हैं। उत्तर प्रदेश हो या देश की राजधानी दिल्ली, अथवा आर्थिक राजधानी मुंबई। हर जगह दरिंदे भारी पड़ रहे हैं, जिससे हर किसी की जुबान पर एक ही सवाल है कि यह हो क्या रहा है?

सब से पहले बात उत्तर प्रदेश के जिला फैजाबाद की करते हैं। फैजाबाद स्थित खंडासा थाना क्षेत्र के गाँव अमानीगंज निवासी 17 वर्षीय एक छात्रा को शनिवार की शाम रास्ते से कुछ लोगों ने उठा लिया और बोलेरो गाड़ी में डाल कर ले गये। उस वक्त उसके साथ एक दस वर्षीय बच्ची थी, जिसे दरिंदे धक्का देकर गिरा गये। उसी ने घटना की जानकारी परिजनों को दी। उसी रात छात्रा के भाई के मोबाइल पर बाराबंकी जिले के सफदरगंज पुलिस का फोन आया कि दुर्घटना में छात्रा घायल हो गई है।

छात्रा की हालत गंभीर होने के कारण लखनऊ ट्रामा सेंटर ले जाया गया, जहां उपचार के दौरान रविवार की सुबह उसकी मौत हो गई। पुलिस ने अगवा करने का मुकदमा दर्ज कर रुदौली के बारी गांव निवासी नदीम को गिरफ्तार कर लिया और बोलेरो गाड़ी भी बरामद कर ली।

घटना से सांप्रदायिक माहौल खराब हो गया, तो पुलिस दाह संस्कार करने का दबाव बनाने लगी, वहीं कुछ लोगों ने सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव का पुतला फूंकने का प्रयास किया। पुलिस कर्मियों ने उन्हें रोकने का प्रयास किया, तो भीड़ बेकाबू हो गई और पुलिस पर पथराव कर दिया। जवाब में पुलिस ने लाठियां चला कर भीड़ को खदेड़ दिया, जिससे कई लोग घायल भी हो गये।

पुलिस की मौजूदगी में सोमवार को अमानीगंज गाँव में किशोरी की अंत्येष्टि कर दी गई, लेकिन पुलिस पर वर्ग विशेष के सभी आरोपियों को बचाने का आरोप लग रहा है। उधर पोस्टमार्टम रिपोर्ट भी आ गई है, जिसमें लीवर क्षतिग्रस्त पाया गया है, छाती की हड्डिया टूटी हैं और अत्यधिक रक्त स्राव के चलते मौत हुई है, साथ ही दुष्कर्म को लेकर डॉक्टर अभी चुप हैं।

अब बात दिल्ली की करते हैं, तो यहाँ दक्षिण-पूर्व दिल्ली इलाके में स्थित एक फाइव स्टार होटल में यौन उत्पीड़न की वारदात को अंजाम दिया गया है। निजामुद्दीन थाने में पीड़ित महिला ने शिकायत दर्ज करवाई है। घटना 15 अगस्त की बताई जा रही है।

अब बात मुंबई की करते हैं। रविवार तड़के महानगर के भिवंडी इलाके में यूपी के कुछ आपराधिक किस्म के लोग एक दंपत्ति के घर में घुस गये और पति को अपने कब्जे में लेकर महिला को दूसरे घर में ले गये, जहाँ उसके साथ सामूहिक दुष्कर्म किया। पीड़ित महिला की चीखें पूरे मोहल्ला में जा रही थीं, लेकिन एक भी व्यक्ति मदद करने नहीं आया। पीड़ित महिला को चाकू से भी घायल किया गया है।

Leave a Reply