नमक के किल्लत की अफवाह फैलने से मची अफरा-तफरी

अफवाह के चलते बदायूं में नमक खरीदते उपभोक्ता।
अफवाह के चलते बदायूं में नमक खरीदते उपभोक्ता।

पांच सौ और हजार के नोट बदलने की अफरा-तफरी के बीच में नमक के किल्लत की अफवाह फैल गई है। अचानक हालात इतने भयावह हो चले हैं कि किराना की दुकानों से नमक पल भर में न सिर्फ बिक गया, बल्कि नमक खुलेआम ब्लैक में भी बिक रहा है और प्रशासन कुछ नहीं कर पा रहा है।

नमक की किल्लत की अफवाह कब और कैसे फैली, इस बारे में किसी को कुछ नहीं पता, लेकिन बड़े शहरों से लेकर छोटे-छोटे गांवों में भी हड़कंप मचा हुआ है। जिसके घर में पर्याप्त नमक है, वह भी कई-कई कि.ग्रा. नमक खरीदता दिखाई दे रहा है। शातिर किस्म के लोग स्टॉक करने लगे हैं। बाजार से ब्लैक करने वालों ने नमक खरीद कर जमा कर लिया है, जिससे दोपहर में नमक पचास रूपये प्रति कि.ग्रा. तक बिकने लगा और रात होने तक दाम ढाई सौ रूपये रूपये प्रति कि.ग्रा. तक पहुंच गये हैं। अफवाह लगातार बढ़ती जा रही है। किराना की जिन दुकानों पर नमक है, वहां उपभोक्ताओं की लाइन लगी हुई हैं और जिन दुकानों पर नमक नहीं है, उसे छोड़ कर लोग अगली दुकान की ओर भागते नजर आ रहे हैं।

बरेली मंडल, मुरादाबाद मंडल और आगरा मंडल में अफवाह ज्यादा प्रभावी नजर आ रही है, लेकिन पुलिस-प्रशासन कुछ नहीं कर पा रहा है। हालात ऐसे ही बने रहे, तो अवैध तरीके से जमाखोर करोड़ों रूपये पैदा कर लेंगे। नोट बदलने की अफरा-तफरी के बीच लोग नमक को लेकर उपजी दोहरी समस्या से जूझते नजर आ रहे हैं, इसलिए प्रशासन को तत्काल प्रभावी कदम उठाने होंगे। ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.