प्रत्येक पांच किलोमीटर पर बैंक शाखा खोली जायेगी: डिंपल

तिर्वा मेडिकल कालेज में लो कास्ट सेनेटरी नेपकिन कक्ष का उद्घाटन करते हुए सांसद डिम्पल यादव, राज्यमंत्री विजय बहादुर पाल व मुख्य सचिव आलोक रंजन।
तिर्वा मेडिकल कालेज में लो कास्ट सेनेटरी नेपकिन कक्ष का उद्घाटन करते हुए सांसद डिम्पल यादव, राज्यमंत्री विजय बहादुर पाल व मुख्य सचिव आलोक रंजन।

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव आलोक रंजन ने कहा कि उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों के ग्रामीण अंचलों में विगत दो वर्षों में 3200 बैंक शाखाएं खुलवाकर ग्रामीणवासियों को प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित कराने के प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि देश के 13 हजार की आबादी में एक बैंक हैं, जबकि उत्तर प्रदेश में वर्तमान प्रदेश सरकार के प्रयास से 11 हजार की आबादी में एक बैंक खोला जा चुका है। उन्होंने यह भी कहा कि प्रदेश सरकार का प्रयास है कि 5 हजार की आबादी एवं प्रत्येक पांच किलोमीटर पर एक बैंक की शाखाएं खुलवाई जायें। उन्होंने कहा कि बैंको के माध्यम से प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित कराकर पात्र लाभार्थियों को उनके खाते में सीधे धनराशि भेजी जा रही है।
मुख्य सचिव आज जनपद कन्नौज के तिर्वा मेडिकल कालेज में पंजाब नेशनल बैंक के कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मुझे बताया गया था कि कन्नौज जनपद का ऋण जमानुपात 72 प्रतिशत है, जिसे शत-प्रतिशत लाने हेतु बैंकों द्वारा सार्थक प्रयास सुनिश्चित किये जायें, ताकि देश में बैंकिग के क्षेत्र में कन्नौज एक सम्मानपूर्ण स्थान प्राप्त कर सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश में यह वर्ष किसान वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है, कन्नौज जनपद का कोई भी पात्र एवं इच्छुक किसान किसान क्रेडिट कार्ड से वंचित न रहने पाये। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार क्लीन-ग्रीन एनर्जी आधारित सौर ऊर्जा नीति लागू कर रही है। उन्होंने कहा कि जनपद कन्नौज में 250 किलोवाट क्षमता युक्त सौर ऊर्जा संयंत्र का लोकार्पण हो जाने के फलस्वरूप कन्नौज जनपद के फकीरपुर और चन्दुआहार गांवों में रोशनी पहुंच रही है।
कार्यक्रम की मुख्य अतिथि सांसद डिम्पल यादव ने प्रदेश सरकार के कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि कन्नौज में यथा-शीघ्र 5 हजार की आबादी एवं 5 किलोमीटर की दूरी पर बैंक की शाखाएं खोली जायेंगी। उन्होंने कहा कि भारत वर्ष का उत्तर प्रदेश पहला प्रदेश है, जिसमें ग्रामीण क्षेत्र में तिर्वा कन्नौज में पहला ए.टी.एम. स्थापित कराया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार लाभार्थियों को ऋण वितरित करने के अतिरिक्त भी किसान ट्रेनिग सेन्टर के माध्यम से कम से कम 5-5 हजार युवाओं को प्रशिक्षण देकर रोजगार उपलब्ध कराने के सार्थक प्रयास सुनिश्चित किये जायें। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का प्रयास है कि कोई भी ग्रामीण अंचल का व्यक्ति साहूकारी व्यवस्था के चंगुल में फंसने न पाये। उन्होंने कहा कि जनपद कन्नौज में विकास की योजनाओं का और अधिक तेजी से क्रियान्वयन कराकर कन्नौज को देश में प्रथम स्थान दिलाने के सार्थक प्रयास किये जायें।
डिम्पल यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से आम नागरिकों को और अधिक लाभान्वित कराने हेतु बैंक मित्रों की संख्या को बढ़ाया जाये। उन्होंने कहा कि बैंक सामाजिक कार्यों में और अधिक अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर गांव के विकास में अपना सहयोग प्रदान करें। उन्होंने कहा कि कन्नौज इत्र उद्योग को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर लाने के लिए प्रदेश सरकार प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार कन्नौज में इत्र क्लस्टर विकसित करने हेतु गम्भीरता से विचार किया जा रहा हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा इत्र उद्योग में कौशल विकास योजनान्तर्गत प्रदेश के 10 से 12 युवाओं का समूह हर साल तीन महीने, छः महीने और एक साल का प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए ग्रासे भेजा जायेगा। इससे निश्चित ही युवाओं को जहां एक ओर इत्र क्षेत्र में रोजगार के बेहतर अवसर मिलेंगे वहीं नवीनतम जानकारी हासिल कर वे कन्नौज के इत्र उद्योग के विकास में उपयोगी भूमिका का निर्वहन कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की 1090 वूमेन पावर लाइन योजनान्तर्गत लगभग 2 लाख 50 हजार से अधिक महिलाएं लाभान्वित हो रही हैं। उन्होंने कहा कि महिलाओं को प्रदेश के विकास में अपनी और अधिक सक्रिय भूमिका का निर्वहन करने हेतु शिक्षित होने के साथ-साथ स्वस्थ्य रहना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि आगरा-एक्सप्रेव-वे लखनऊ के किनारे कन्नौज जनपद में एक अत्याधुनिक विशिष्ट मण्डी बनवाई जा रही है, जिससे मार्केटिंग की समस्या दूर होगी और किसानों को उनकी उपज का उचित एवं लाभकारी मूल्य प्राप्त होने के साथ-साथ जनपदवासियों कोे रोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध होंगे।
कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि महानिदेशक संस्थागत वित शिव सिंह यादव ने अपने सम्बोधन में कहा कि बैंको द्वारा यह प्रयास सुनिश्चित कराये जा रहे हैं कि कम से कम प्रतिवर्ष एक हजार निर्धन बच्चियों को गोद लेकर उनके उत्थान एवं विकास हेतु सहयोग प्रदान करें। उन्होंने कहा कि बैंको द्वारा अपनी शाखाओं में वृक्षारोपण कर 25 से 50 हजार तक वृक्षारोपण का लक्ष्य निर्धारित किया जाये। उन्होंने कहा कि प्रदेश की राष्ट्रीकृत 06 बैंको द्वारा प्रदेश में 111 शाखाओं का उद्घाटन, जिसमें कन्नौज जनपद में कुल 15 बैंक शाखाओं का उद्घाटन सांसद डिम्पल यादव द्वारा कराकर पंजाब नेशनल बैंक द्वारा सराहनीय कार्य किया गया है।
मुख्य सचिव एवं सांसद डिम्पल यादव ने तिर्वा मेडिकल कालेज में लो कास्ट सेनेटरी नेपकिन कक्ष का उद्घाटन, वृक्षारोपण तथा पात्र लड़कियों को साइकिलें एवं कामधेनु योजना सहित अन्य योजनाओं के तहत लाभान्वित लोगों को चेक भी वितरित किये। कार्यक्रम में माध्यमिक शिक्षा राज्यमंत्री विजय बहादुर पाल सहित अन्य सभ्रान्त नागरिकों ने भी अपने विचार व्यक्त किये।

Leave a Reply