मदरसा वालों ने किया प्रदर्शन, मंत्री व सांसद ने दिया आश्वासन

सांसद धर्मेन्द्र यादव से बात करते मदरसा संचालक।
सांसद धर्मेन्द्र यादव से बात करते मदरसा संचालक।

बदायूं में मदरसा संचालकों ने आज बेवजह प्रदर्शन कर शासन-प्रशासन पर दबाव बनाने का प्रयास किया। संचालक बरगला कर छात्र और छात्राओं को भी साथ ले आये, जिनसे तेजतर्रार डीआईओएस के विरुद्ध नारेबाजी कराई। प्रदर्शनकारी राज्यमंत्री और सांसद से भी मिले।

उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद की मुंशी, मौलवी और आलिम की होने वाली परीक्षाओं के केंद्र अन्यंत्र बनाये जाने का आदेश जारी कर दिया गया है, जिसको लेकर मदरसा संचालक आक्रोश में हैं। संबंधित मदरसे में ही परीक्षा होने से नकल कराने की शिकायतें आम तौर पर होती रही हैं, साथ ही बिना पढ़े डिग्री लेने वाले छात्र-छात्राओं का कैरियर भी चौपट हो जाता है, क्योंकि गुणवत्ता न होने के कारण मुंशी, मौलवी और आलिम को तरजीह नहीं दी जाती।

राज्यमंत्री ओमकार सिंह यादव से बात करते मदरसा संचालक, साथ में खड़े हैं डीसीबी के अध्यक्ष ब्रजेश यादव।
राज्यमंत्री ओमकार सिंह यादव से बात करते मदरसा संचालक, साथ में खड़े हैं डीसीबी के अध्यक्ष ब्रजेश यादव।

छात्र-छात्राओं के हित में ही सरकार ने परीक्षा केंद्र अन्यंत्र बनाने का निर्णय लिया है, लेकिन इस निर्णय से मदरसा संचालकों का धंधा चौपट हो सकता है, जिससे मदरसा संचालक लामबंद होने लगे हैं। सवाल यह भी है कि परीक्षा केन्द्रों को लेकर जिला विद्यालय निरीक्षक के विरुद्ध नारेबाजी क्यूं की गई? सूत्रों का कहना है कि मदरसा संचालक छात्र-छात्राओं के सहारे तेजतर्रार डीआईओएस बीना यादव पर भी हावी होना चाहते हैं।

मदरसा संचालक प्रदर्शन करते हुए पहले राज्यमंत्री ओमकार सिंह यादव से मिले, तो श्री यादव ने उनकी बात सुन कर सरकार तक पहुँचाने का आश्वासन दिया, इसके बाद प्रदर्शनकारी सांसद धर्मेन्द्र यादव के आवास पर पहुंच गए और उन्हें ज्ञापन सौंपा। सांसद ने मदरसा संचालकों को आश्वस्त किया कि उनके साथ अन्याय नहीं होने दिया जायेगा।

Leave a Reply