आई विल वोट अभियान फेल, नाबालिग चला रहे हैं अभियान, प्रशासन मस्त

स्पोर्ट्स स्टेडियम में आयोजित किये गये कार्यक्रम में वयस्कों से अधिक नजर आते बच्चे।

बदायूं जिले में चुनाव को लेकर अफसर गंभीर नजर नहीं आ रहे हैं आयोग के निर्देशों का पालन करने में भी कोताही बरती जा रही है नामांकन से पहले आयोग जन-जागरूकता अभियान चलवा रहा है विधान सभा सामान्य निर्वाचन में शत-प्रतिशत मतदान करने के लिए चलाया जा रहा “आई विल वोट” कार्यक्रम बदायूं जिले में बच्चों के सहारे चल रहा है, साथ ऐसे लोगों और संस्थाओं को जोड़ा जा रहा है, जो प्रशासन के अधीन हैं, अथवा जिनकी सामाजिक छवि खराब है। 

रविवार को स्पोर्ट्स स्टेडियम में कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें दस वर्ष से कम आयु के बच्चों की संख्या अधिक थी जिन्हें मतदान का मतलब ही नहीं पता, ऐसे बच्चों से मतदाताओं को जागरूक करने की अपील की गई, जबकि आयोग का निर्देश है कि मतदाता को जागरूक कर उससे दूसरे मतदाताओं को जागरूक करने का आह्वान किया जाये

आई विल वोट अभियान स्थानीय प्रशासन खानापूर्ति के लिए ही चला रहा है, तभी स्कूल के प्रबंधकों को मौखिक निर्देश दिए गये हैं कि वे अबोध बच्चों से रैलियां निकलवायें, रंगोली बनवायें और नाटक आयोजित करायें, जबकि जिला व तहसील स्तरीय अफसरों को गांवों में जाकर गोष्ठियां आयोजित करनी चाहिए, लेकिन प्रशासन अधीनस्थ संस्थाओं से कार्यक्रम आयोजित करा रहा है एवं ऐसे लोगों को आगे बढ़ा रहा है, जिनकी सामाजिक छवि बेहद खराब है

उधर विधान सभा सामान्य निर्वाचन के लिए बीस जनवरी को सभी रिटर्निंग ऑफिसर अधिसूचना जारी करेंगे और इसी दिन प्रातः ग्यारह बजे से अपरान्ह तीन बजे तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे। नामांकन कक्ष में केवल पांच व्यक्ति ही प्रवेश कर सकेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी पवन कुमार ने रविवार को अपने शिविर कार्यालय पर समस्त रिटर्निंग ऑफिसर्स के साथ नामांकन पत्र प्राप्ति की तैयारियों के सम्बन्ध में गहन समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि बैरीकेटिंग का कार्य सोमवार से शुरू करा दिया जाए।

उन्होंने कहा कि नामांकन कराने के लिए आने वाले प्रत्याशियों तथा उनके समर्थकों के वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था इस्लामियां इंटर कॉलेज में कराई जाए। कलेक्ट्रेट परिसर में कोई वाहन प्रवेश नहीं कर सकेगा। चुनाव प्रत्याशी को चार सेट में नामांकन पत्र दाखिल करना होगा। नामांकन पत्र ग्यारह बजे से अपरान्ह तीन बजे तक ही प्राप्त किए जाएंगे। निर्धारित समय के बाद कोई नांमांकन पत्र प्राप्त नहीं किया जाएगा। नामांकन कक्षों में केवल पांच व्यक्ति ही प्रवेश कर सकेंगे। नामांकन के दिन से पूरे कलेक्ट्रेट परिसर तथा नामांकन कक्षों के आस-पास पर्याप्त पुलिस बल लगाया जाएगा और किसी भी अनाधिकृत व्यक्ति को प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। इस अवसर पर सीडीओ अच्छे लाल सिंह यादव, उप जिला निर्वाचन अधिकारी हवलदार यादव, अपर जिलाधिकारी प्रशासन अजय कुमार श्रीवास्तव, डीआरओ रण विजय सिंह सहित समस्त रिटर्निंग आफिसर मौजूद रहे।

नामांकन के लिए इन रास्तों से कर सकेंगे प्रवेश
113 सहसवान विधान सभा क्षेत्र, 116 शेखूपुर तथा 117 दातागंज विधान सभा क्षेत्र के लिए नामांकन कराने वाले प्रत्याशी कलेक्ट्रेट परिसर के पूर्व दिशा वाले प्रवेश द्वार तथा 112 बिसौली (अ.जा.) विधान सभा क्षेत्र, 114 बिल्सी एवं 115 बदायूं विधान सभा क्षेत्र के लिए पर्चा दाखिल करने वाले प्रत्याशी कलेक्ट्रेट परिसर के पश्चिम दिशा वाले द्वार से प्रवेश कर सकेंगे। प्रवेश से लेकर पर्चा दाखिल करने तक की सम्पूर्ण प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी।

देयों के बकाया का देना होगा शपथपत्र
भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार इस बार विधान सभा चुनाव में नामांकन पत्र दाखिल करने के सम्बंध में तीन नए संशोधन किए गए हैं। प्रत्याशियों को नामांकन पत्र दाखिल करने के साथ सरकारी देय बकाया तो नहीं, का शपथ पत्र देना होगा। इससे पूर्व यह व्यवस्था लागू नहीं थी। पहले नामांकन पत्र के साथ फोटोग्राफ भी नहीं लिए जाते थे और नामांकन पत्रों में नागरिकता का भी कोई कॉलम नहीं था, इस बार प्रत्याशियों को अपने फोटोग्राफ के साथ यह घोषणा करनी होगी कि वह भारत का नागरिक है और उसने अन्य विदेशी नागरिकता अर्जित नहीं की है। प्रत्याशी को सरकारी बकाया राशि न होने के शपथ पत्र के साथ पेयजल, टेलीफोन एवं सरकारी आवास के किराया बकाया न होने का भी सम्बंधित विभाग से जारी नो-डयूज प्रमाण पत्र भी देना होगा।

यहां दाख़िल किए जाएंगे नाम निर्देशन पत्र
विधान सभा सामान्य निर्वाचन के लिए 112 बिसौली (अ.जा.) विधानसभा क्षेत्र के नामांकन पत्र एडीएम वित्त एवं राजस्व न्यायालय में, 113 सहसवान विधानसभा क्षेत्र के सूचना भवन, 114 बिल्सी विधानसभा क्षेत्र के एडीएम प्रशासन न्यायालय, 115 बदायूँ विधानसभा क्षेत्र के जिलाधिकारी न्यायालय, 116 शेखूपुर विधानसभा क्षेत्र के उप-संचालक चकबंदी न्यायालय एवं 117 दातागंज विधानसभा क्षेत्र के चकबंदी अधिकारी सदर के न्यायालय में नामांकन पत्र प्राप्त किए जायेंगे।

(गौतम संदेश की खबरों से अपडेट रहने के लिए एंड्राइड एप अपने मोबाईल में इन्स्टॉल कर सकते हैं एवं गौतम संदेश को फेसबुक और ट्वीटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं)

Leave a Reply