बदायूं क्लब में बिजली चोरी करने से गाय की मौत

बदायूं क्लब के सामने सड़क पर पड़ा गाय का शव।
बदायूं क्लब के सामने सड़क पर पड़ा गाय का शव।

शादी समारोह में लोग लाखों रूपये दावत व साज-सज्जा वगैरह पर खर्च करते हैं, लेकिन बिजली के नाम पर चंद रुपयों की चोरी अधिकाँश लोग करते देखे जा सकते हैं। बिजली का कनेक्शन लेने की जगह कटिया डाल कर काम चलाते हैं। बदायूं क्लब में आयोजित शादी समारोह को गुलजार करने के लिए डाली कटिया के चलते अभी कुछ देर पहले एक गाय के प्राण निकल गये। जानकारी के बावजूद अभी तक पुलिस-प्रशासन की ओर से दोषियों के विरुद्ध कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

बदायूं क्लब में आयोजित होने वाले अधिकाँश कार्यक्रमों में कटिया डाल कर ही बिजली चोरी की जाती रही है, जबकि क्लब के अध्यक्ष जिलाधिकारी हैं, ऐसे में नियमों का पालन करने का क्लब को कीर्तिमान बनाना चाहिए, पर यहाँ जिलाधिकारी का अध्यक्ष होना वरदान की तरह है। जो गलत कार्य कहीं और नहीं हो सकते, वे सब भी क्लब परिसर में होते रहते हैं, क्योंकि पुलिस-प्रशासन पर क्लब के पदाधिकारी हावी रहते हैं।

रविवार को भी कटिया डाल कर बिजली चोरी की जा रही थी। कटिया का तार सड़क किनारे गड़े होर्डिंग के फ्रेम से चिपक गया और फ्रेम से गाय चिपक गई, जिससे गाय ने बदायूं क्लब के सामने तड़प-तड़प कर प्राण त्याग दिए। डीजे की धुन पर थिरकते लोगों को पता ही नहीं चला कि वह जिस बिजली से चल रहे साउंड पर हंगामा कर आनंद ले रहे हैं, उसी बिजली से दस कदम दूर गाय मर रही है।

गाय को तड़पता देख राहगीर रुके भी, पर वे कुछ कर पाते, तब तक गाय ने प्राण त्याग दिए। सूचना पर पुलिस भी मौके पर पहुंच गई, लेकिन पुलिस ने किसी के विरुद्ध अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की है। यह प्रकरण तूल पकड़ सकता है। पुलिस-प्रशासन ने इस प्रकरण में कार्रवाई नहीं की, तो सोमवार को बवाल भी हो सकता है। कुछ सामाजिक कार्यकर्ताओं की ओर से सुबह थाने में तहरीर देने की बात भी जा रही है। देखने की खास बात यह रहेगी कि पुलिस तहरीर पर कार्रवाई करेगी या नहीं।

खुलेआम बिजली चोरी कर रहे हैं महोत्सव के आयोजक

Leave a Reply