बीआरबी स्कूल की कैंटीन की घटिया चाऊमीन खाने से बीस बच्चे बीमार

निजी क्लीनिक में भर्ती बीआरबी स्कूल के बीमार छात्र-छात्रा।

बदायूं में निजी स्कूलों के संचालक सिर्फ वसूली में ही जुटे नजर आ रहे हैं। एडमीशन फीस, बिल्डिंग फीस, ट्यूशन फीस, वार्षिक समारोह फीस, साप्ताहिक फीस, पिकनिक फीस, वाहन फीस, यूनिफॉर्म में कमीशन और पुस्तकों में कमीशन लेने के बावजूद संचालकों ने स्कूल कैंपस में कैंटीन भी खुलवा रखी हैं, जहाँ मनमाने दामों पर घटिया सामान बेचा जा रहा है, जिसे खाकर आज बीस से अधिक छात्र-छात्रायें बीमार हो गये। चौंकाने वाली बात यह है कि स्कूल प्रबंधन ने घटना के बाद प्रशासनिक अफसरों को सूचना नहीं दी और जब अफसरों को भनक लग गई, तो आनन-फानन में बीमार बच्चों को ही क्लीनिक से भगा दिया गया।

घटना बरेली हाईवे के किनारे स्थित बीआरबी स्कूल की है। बताते हैं कि स्कूल की कैंटीन से चाऊमीन खाने वाले बच्चों के पेट में तेज दर्द होने लगा, चक्कर आने लगे और उल्टियाँ होने लगीं, तो उन्हें एक निजी चिकित्सक के यहाँ लाया गया, जहाँ उन्हें घटिया खाना खाने के चलते फूड प्वाज्निंग से पीड़ित बताया गया। डॉक्टर ने बीमार बच्चों का उपचार शुरू कर दिया, लेकिन घटना की जानकारी विभागीय और प्रशासनिक अफसरों को न स्कूल संचालक ने दी और न ही डॉक्टर ने। सूचना मिलने पर संबंधित क्लीनिक में पत्रकार पहुंच गये, तो उनके साथ स्कूल के शिक्षक और प्रधानाचार्य ने अभद्रता भी की।

घटना के समय नवागत जिलाधिकारी अनीता श्रीवास्तव कार्यभार ग्रहण कर रही थीं, जिसके बाद आयोजित की गई पत्रकार वार्ता के दौरान पत्रकारों ने जिलाधिकारी को घटना के संबंध में जानकारी दी, तो जिलाधिकारी ने तत्काल सिटी मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में डीआईओएस और खाद्य निरीक्षक की टीम गठित कर दी और जाँच कर आख्या देने को कहा, इस कार्रवाई की भनक लगते ही स्कूल प्रबंधन ने बच्चों को उपचार के दौरान ही क्लीनिक से भगा दिया। कुछेक बच्चों को अभिवावकों के सुपुर्द भी कर दिया गया। टीम क्लीनिक में पहुंची, तो वहां बच्चे नहीं मिले, इसके बाद टीम स्कूल पहुंची, जहाँ कैंटीन का सामान कूड़े में फेंक दिया गया, लेकिन खाद्य निरीक्षक ने कूड़े से ही चाऊमीन के सैंपल ले लिए।

(गौतम संदेश की खबरों से अपडेट रहने के लिए एंड्राइड एप अपने मोबाईल में इन्स्टॉल कर सकते हैं एवं गौतम संदेश को फेसबुक और ट्वीटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं)

बीआरबी स्कूल, जिसकी कैंटीन से चाऊमीन खाकर छात्र-छात्रा बीमार पड़ गये।

क्लीनिक में भर्ती बच्चों को देखने और स्कूल में कार्रवाई का दृश्य देखने के लिए वीडियो पर क्लिक करें


Leave a Reply