तहसील दिवस में सीडीओ ने गंभीरता से सुनीं समस्यायें

तहसील दिवस में सीडीओ ने गंभीरता से सुनीं समस्यायें

 बदायूं जिले के बिसौली में आयोजित तहसील दिवस में अपनी बारी का इन्तजार करते वरिष्ठ नागरिकगण।

बदायूं जिले के बिसौली में आयोजित तहसील दिवस में अपनी बारी का इन्तजार करते वरिष्ठ नागरिकगण।

बदायूं जिले के बिसौली में आयोजित तहसील दिवस में चकबन्दी अधिकारी का नया कारनामा प्रकाश में आया है, वह बिना आदेश लिखे ही चकबन्दी मामलों के फैसले सुना देते हैं और फिर बाद में फुर्सत के लम्हों में अपनी मनमर्जी अनुसार आर्डर शीट तैयार करते हैं। आपत्ति प्राप्त होने पर पेशकार पत्रावली में टंकित करते ही नही हैं।
एसएसपी संतोष कुमार तथा मुख्य विकास अधिकारी उदयराज सिंह ने मंगलवार को बिसौली में आयोजित तहसील दिवस में जनता की शिकायतों, समस्याओं को सुना। तहसील दिवस में एडवोकेट कमर अब्बास, दिनेश शर्मा एवं गजेन्द्र ने साक्ष्य प्रस्तुत करते हुए मुख्य विकास अधिकारी से शिकायत की कि बिसौली के चकबंदी अधिकारी सुरेश सागर चकबंदी के मुकदमों में आर्डर शीट तैयार करे बिना ही अपना फैसला सुना देते हैं, इस संबंध में अधिवक्ताओं द्वारा उपलब्ध कराए गए साक्ष्यों को देखते ही सीडीओ के तेवर बदल गए। उन्होंने चकबंदी अधिकारी को चेतावनी देते हुए कहा कि यदि भविष्य में इस प्रकार की पुनरावृत्ति हुई तो उनके खिलाफ निलंबन की कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। अधिवक्तागणों ने यह भी शिकायत की कि मुकद्दमों के संबंध में आपत्ति दाखिल करने पर पेशकार उन्हें संबंधित फाइलों में लगाते ही नहीं हैं। सीडीओ ने चकबंदी विभाग के एसओसी को निर्देश दिए हैं कि वह चकबंदी अधिकारी के कार्यालय का भलीभांति निरीक्षण कर उन्हें अवगत कराएं।
ग्राम नदबारी की मायादेवी ने शिकायत की कि 30 वर्ष पूर्व उसके पति की मृत्यु होने के पश्चात भी लेखपाल राकेश ने विरासत दर्ज करने में गड़बड़ी की हैं, उसका नाम नहीं चढ़ाया गया है। सीडीओ ने तहसीलदार को निर्देशित किया है कि प्रकरण की स्वयं जांच कर सही विरासत दर्ज कराएं। नगर पालिका परिषद बिसौली के नगर अध्यक्ष ने पेयजल, पाइप लाइन की लीकेज बंद कराने का अनुरोध किया जिस पर सीडीओ ने अधिशासी अभियंता जल निगम को तलब कर तत्काल ठीक कराने के निर्देश दिए हैं। ग्राम चंदोई के अंसार अली ने शिकायत की कि सरकारी नलकूप संख्या छह लगभग एक साल से खराब पड़ा है। सीडीओ ने नलकूप को तत्काल ठीक कराकर संबंधित अभियंता से आख्या तलब की है। ज्ञानवती ने शिकायत की कि फरवरी 14 से पारिवारिक लाभ योजना से संबंधित उसका प्रकरण लम्बित है और अब तक उसे योजना का लाभ नहीं मिला है। सीडीओ ने नाराजगी जताते हुए जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि इस संबंध में अतिशीघ्र कार्रवाई कर अवगत कराया जाए।
सीडीओ ने समस्त खण्ड विकास अधिकारियों, स्थानीय निकाय के अधिशासी अधिकारियों एवं तकनीकी विभागों के अभियंताओं को निर्देशित किया है कि अपने अपने विभाग के अधीन कार्य करने वाले मजदूरों का पंजीकरण अवश्य करा दें, जिससे श्रम विभाग द्वारा संचालित योजनाओं का मजदूरों को लाभ मिल सके।
तहसील दिवस में विभिन्न विभागों से संबंधित 175 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिसमें 23 शिकायतों का मौके पर निस्तारण कराया गया। इस अवसर पर प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी समीर कुमार, डीआरडीए के परियोजना निदेशक रामरक्ष पाल, मुख्य चिकित्साधिकारी दिनेश कुमार सक्सेना, उप जिलाधिकारी बिसौली गुलाब चंद सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारीगण मौजूद रहे।

Leave a Reply