नौ दिनी दौरे के अंतर्गत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी म्यांमार पहुंचे

नौ दिनी दौरे के अंतर्गत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी म्यांमार पहुंचे
म्यांमार में अभिवादन स्वीकारते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।
म्यांमार में अभिवादन स्वीकारते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को नौ दिनी विदेशी दौरे के अंतर्गत म्यांमार पहुँच गये। इस नौ दिनों की यात्रा में वे 40 से भी अधिक देशों के प्रमुखों से मुलाकात करेंगे।

प्रधानमंत्री म्यांमार, ऑस्ट्रेलिया और फिजी के साथ संबंधों को विस्तार देंगे, वहीं हिंद महासागर, महाद्वीपीय एशिया व प्रशांत महासागर में बदलते वातावरण पर भी अपनी नीति को साकार करने का प्रयास करेंगे। इस दौरान वे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन, जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल और फ्रांस के राष्ट्रपति सहित 40 से अधिक राष्ट्रों के प्रमुखों से मिलेंगे।

प्रधानमंत्री म्यांमार पहुंच गये हैं और यहाँ 12-23 नवंबर को भारत-आसियान तथा पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। 14 नवंबर से 18 नवंबर तक ऑस्ट्रेलिया में रहेंगे। 19 नवंबर को फिजी जायेंगे। पर्यटन, नशीली दवाओं की रोकथाम, सांस्कृतिक सहयोग और रक्षा संबंधी समझौते संभावित हैं। आस्ट्रेलिया में प्रधानमंत्री भारतीय समुदाय के एक कार्यक्रम को भी संबोधित करेंगे, जिसमें 15 हजार लोगों के आने की संभावना है। यहाँ भी सभी टिकट बिक चुके हैं। नरेंद्र मोदी आस्ट्रेलियाई संसद के संयुक्त सत्र को भी संबोधित करेंगे।

Leave a Reply