आजम को मिली भव्य जन्मदिन मनाने की कीमत

आजम को मिली भव्य जन्मदिन मनाने की कीमत
मुलायम सिंह यादव, मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, आजम खां, माता प्रसाद और शिवपाल सिंह यादव शुक्रवार को इसी बग्घी में बैठ कर घूमे, अब आजम खां बग्घी को भांजे द्वारा दिया गया गिफ्ट बता रहे हैं।
मुलायम सिंह यादव, मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, आजम खां, माता प्रसाद और शिवपाल सिंह यादव शुक्रवार को इसी बग्घी में बैठ कर घूमे, अब आजम खां बग्घी को भांजे द्वारा दिया गया गिफ्ट बता रहे हैं।

रामपुर स्थित मोहम्मद अली जौहर विश्वविद्यालय के विशाल पंडाल में आयोजित साइकिल एवं छात्रवृत्ति वितरण समारोह को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि रामपुर जनपद में एतिहासिक काम हुए हैं और उसका लाभ आने वाली पीढ़ी को मिलेगा। रामपुर जनपद की बेहतरी के लिए जो भी कार्य प्रस्तावित किये जायेंगे, उन्हें स्वीकृत तत्काल कराया जायेगा।
उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी सेकुलर और सोशिलस्टि की हिमायत करती है और साम्प्रदायिक ताकतों के खिलाफ मजबूती के साथ खड़ी रहती है। उन्होंने कहा कि हम रामपुर शहर को आगे बढ़ाने के काम करेंगे और जो भी विकास कार्य यहां कराये जा रहे हैं, उनमें कोई रूकावट नहीं आने दी जायेगी। बोले- आने वाली पीढ़ी के लिए स्वास्थ्य शिक्षा एवं विकास के एतिहासिक कार्य यहाँ कराये जायेंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने “नेता जी” का एतिहासिक जन्म दिन रामपुर में मनते हुए देखा हैं और घोडों के साथ टमटम तथा छोटे-छोटे बच्चों को भी जन्मदिन मनाते देखा है, इससे उन्हें अपार खुशी है। उन्होंने कहा कि यह दिन उनके लिए अविस्मरणीय है और वह इसे हमेशा याद रखेंगे। मेडिकल कॉलेज की जो आज आधारशिला रखी गयी है, उसका पूरा लाभ रामपुर के छात्र/ छात्राओं तथा यहां की जनता को मिलेगा और उस गरीब मजदूर को इलाज मिलेगा, जो उसे अभी तक नहीं मिल पाता था। उन्होंने कहा कि भविष्य में रामपुर को मिसाली शहर बनाया जायेगा।
जनसभा में आये मंत्रीगण, विशिष्ट अतिथियों तथा गणमान्य नागरिकों को सम्बोधित करते हुए समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने कहा कि उन्हें अपने जीवन का सबसे बढ़ा सम्मान जन्मदिवस के रूप में आजम खां साहब ने रामपुर में दिया है। उनके दिये गये प्यार, मान-सम्मान और आदर को वह कभी नहीं भुला पायेंगे और यह दिन इसलिए भी अविस्मरणीय रहेगा कि सबसे बड़ा दिन उनके जीवन का आज है, जब पूरे शहर में उनके जन्मदिन के कार्यक्रम हुए हैं और वह हृदय से आजम साहब के आभारी हैं। उन्होंने कहा कि जब इतना बड़ा सम्मान उन्होंने यहाँ पाया है, तो वह भी दिल से चाहते हैं कि रामपुर के लिए कुछ करें। उन्होंने कहा कि वह सोचेंगे और सोचकर कुछ न कुछ अवश्य करेंगे।
उन्होंने कहा कि केवल कह कर नहीं, बल्कि काम कर के दिखाना होगा। उन्होंने मुख्यमंत्री व मंत्रीमंडल के अन्य सदस्यों से कहा कि मात्र दस दिन के भीतर रामपुर जनपद में सभी विकास परियोजनाओं पर कार्य प्रारंभ हो जाना चाहिए और बजट आवंटन हो जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इतना भारी भरकम मंत्रीमंडल यहां मौजूद है, स्वंय मुख्यमंत्री भी मौजूद हैं, तो इसका लाभ रामपुर की जनता को अवश्य मिलना चाहिए। उनका जन्मदिन रामपुर की जनता ने मिलकर मनाया है, इसलिए उस हर गरीब मजदूर को भी रोजगार के रूप में या अन्य किसी योजना के रूप में ऐसा सम्मान मिलना चाहिए, ताकि वह भी खुश हो सके। सभी मंत्री संकल्प लें कि गरीबों को वह सम्मान पहुंचाएं और आम जनता तक विकास पहुंचायें।
उन्होंने कहा कि यहां पर सैफई से भी अच्छा पक्का पंडाल बन जाना चाहिए, क्योंकि यहां यह विश्वविद्यालय है और कार्यक्रम विभिन्न प्रकार के होते रहते हैं। कहा कि रामपुर को आदर्श और मॉडर्न शहर बनाना है। मंत्रीगण बिजली-सड़क और पानी अपने-अपने गांवों में ले जायें और अल्पसंख्यकों दलितों, गरीबों का भला करें।
शिवपाल सिंह यादव मंत्री लोक निर्माण विभाग एवं सिंचाई ने कहा कि रामपुर का बैराज बहुत जल्दी बनेगा और विश्वविद्यालय के अंदर की सभी सड़के बनायी जायेगी। फ्लाई ओवर का भी निर्माण कराया जायेगा और इसके अलावा जितनी भी सड़कें प्रस्तावित की गयी हैं, वह सभी स्वीकृत कर दी जायेंगी, रामपुर से संबंधित जितने भी कार्यक्रम या परियोजनाएं हैं, उन सभी पर शीघ्र ही काम प्रारंभ हो जायेगा।
नगर विकास मंत्री आजम खान ने कहा कि मुलायम सिंह यादव रफीकुल मुल्क हैं और उनसे उनके रिश्ते बहुत गहरे हैं, जो अब उनके शफीकुल मुख्यमंत्री भी निभा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सेक्लुरिज्म के जननायक मुलायम सिंह यादव हैं और 125 करोड़ लोगों के दिलों पर राज करते हैं। उन्होंने कहा कि हमारा रिश्ता सच्चा और पाक साबित हुआ, क्योंकि जिन्दगी की डोर नहीं टूटी, इसलिए हमारा रिश्ता भी नहीं टूटा। मुलायम सिंह यादव ऐसे व्यक्ति हैं, जिनकी सेहत और सलामती की दुआ मस्जिदों में मांगी जाती है। राज करने वाले हिटलर, चंगेज, मुसोलीन भी हुए हैं, किन्तु दुनिया उनको अच्छा नहीं मानती, इसलिए सत्ता पर काबिज होना ही सब कुछ नहीं होता, बल्कि लोगों के दिलों को जीतना भी जरूरी है। उन्होंने कहा कि यहां पर जिन लोगों ने अपने नेता का खुश होकर जन्मदिन मनाया है, वह बीड़ी मजदूर हैं या जरी-जरदोजी का काम करने वाले हैं। रामपुर में सड़कें नहीं थीं, नेता जी ने सड़कें दी हैं, कोसी पर बैराज बनाने को रकम भी दी है। उन्होंने आह्वान किया कि इस विश्वविद्यालय को ताज महल की तरह एक धरोहर बनायें।
नगर विकास मंत्री ने कहा कि रामपुर पब्लिक स्कूल की इमारत मोहम्मद अली जौहर ट्रस्ट को देकर सरकार ने हम पर एहसान किया है और मोहम्मद अली जौहर शोध संस्थान के बेकार पड़े भवन को रामपुर पब्लिक स्कूल सीबीएसई बोर्ड बनाने के लिए भी मंजूरी दी है। उन्होंने कहा कि वह चाहते हैं कि कैंसर का इलाज का खास सेंटर रामपुर को बनाया जाये। रामपुर में मॉर्डन मॉनटेसरी स्कूल बंद हो गया है। इंटर कॉलेज भी एक बंद पड़ा हुआ है, वह चाहते हैं कि छात्राओं की शिक्षा के लिए यह भवन भी उनको दे दिया जाये। उन्होंने कहा कि नेता जी ने रामपुर के लिए कभी भी कुछ भी देने के लिए मना नहीं किया, लेकिन वह उनसे तब तक मांगते रहेंगे, जब तक वह देना बंद नहीं कर देंगे। उन्होंने कहा कि रामपुर की तरक्की प्रदेश की तरक्की है और यहां पर रहने वाले सभी लोगों को यहां पर हो रहे विकास का लाभ मिलेगा। युनिवर्सिटी से निकलने वाले इंजीनियर, डॉक्टर व अन्य क्षेत्रों के विशेषज्ञ प्रदेश ही नहीं, बल्कि पूरे देश का नाम विश्वभर में रोशन करेंगे। उन्होंने मीडिया को कोसते हुए यह सफाई भी दी कि मीडिया मेरे पीछे पड़ा है और बग्घी की कीमत सत्तर लाख रुपये बता रहा है, जबकि इसे हमारे भांजे ने तोहफे में दिया है।
इस अवसर पर माता प्रसाद पाण्डेय ने भी अपने विचार रखे। स्वास्थ्य मंत्री अहमद हसन के साथ-साथ प्रदेश मंत्रीमंडल के 50 से अधिक सदस्य उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने आज श्रम विभाग की योजना के अंतर्गत 600 लाभार्थियों को साइकिलें वितरित की तथा डूडा की योजना के अंतर्गत 400 महिला लाभार्थियों को 1200 रूपये के चैक छात्रवृत्ति के रूप में वितरित किये। इससे पूर्व साबरी ब्रदर्स ने मुलायम सिंह के जन्मदिन के मौके पर उन्हें बधाई दी और सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये।

संबंधित खबर व लेख पढ़ने के लिए क्लिक करें लिंक

मुलायम के जन्मदिन समारोह में भगदड़ से महिला की मौत

मुलायम और सपा को क्या मिला?

वर्तमान युग के एक मात्र समाजवादी नेता हैं मुलायम

गुन्नौर क्षेत्र की जनता के लिए देवता समान हैं सपा सुप्रीमो

Leave a Reply