भ्रष्टाचार मिलने पर सांसद ने बैठक में दिये कार्रवाई के निर्देश

भ्रष्टाचार मिलने पर सांसद ने बैठक में दिये कार्रवाई के निर्देश
बदायूं के विकास भवन स्थित सभाकक्ष में जिला स्तरीय सतर्कता एवं निगरानी समिति की बैठक की अध्यक्षता करते सांसद धर्मेन्द्र यादव।
विकास भवन स्थित सभाकक्ष में जिला स्तरीय सतर्कता एवं निगरानी समिति की बैठक की अध्यक्षता करते सांसद धर्मेन्द्र यादव।
गरीब जनता के हितार्थ संचालित विभिन्न योजनाओं एवं विकास कार्यों को गति प्रदान करने हेतु सभी अधिकारी मौजूद परिस्थितियों के अनुसार लगन के साथ कड़ी मेहनत करें, जिससे बदायूं जनपद में और अधिक खुशहाली आए तथा बदायूं जिला प्रदेश में सबसे बेहतर स्थान पर पहुंच सके।
बदायूं के लोकप्रिय सांसद धर्मेन्द्र यादव ने बदायूं के विकास भवन स्थित सभाकक्ष में बुधवार को आयोजित जिला स्तरीय सतर्कता एवं निगरानी समिति की बैठक की अध्यक्षता की। सांसद ने उक्त निर्देश देते हुए कहा कि कार्यदायी संस्था पैक फेड द्वारा बनाए गए आंगनवाड़ी केन्द्रों की समिति गठित कर जांच कराई जाए और दोषी पाए जाने पर कार्यदायी संस्था के विरूद्ध ब्लैक लिस्ट करने की कार्रवाई अमल में लाई जाए। निजी नलकूपों के विद्युत संयोजन हेतु सामान देने में मनमानी करने के संबंध में सांसद ने विद्युत विभाग के स्टोर के अधिशासी अभियन्ता को निर्देशित किया कि किसानों को सामान देने में पारदर्शिता बनाए रखें और कार्यों में सुधार लाएं, अन्यथा उनके विरूद्ध कड़ी कार्रवाई कराई जाएगी। सांसद ने पीएमजीएसवाई के अधिशासी अभियन्ता को निर्देश दिए कि निरस्त छः सड़कों का पुनः प्रस्ताव बनाकर भेजा जाए तथा जिन मुख्य-मुख्य विभागों में पद रिक्त हैं, उन पदों पर नियुक्ति हेतु शासन को डीओ पत्र भिजवाया जाए। उन्होंने विकलांगजनों का सर्वे कराने हेतु ब्लाकवार कैम्प आयोजित कराने के भी निर्देश दिए हैं।
वर्ष 2002 में बनाई गई बीपीएल सूची में पात्रों का नाम शामिल न होने पर सदन ने आपत्ति जताई, जिस पर जिलाधिकारी शम्भू नाथ ने स्पष्ट किया कि उक्त सूची के अलावा सर्वे कराकर पात्र लोगों की अलग सूची तैयार कराई गई है, उसी के आधार पर लोहिया आवासों का आवंटन किया जा रहा है, फिर भी यदि कोई पात्र व्यक्ति सूची में शामिल नहीं हुआ है, तो अभियान चलाकर ऐसे लोगों को पात्रता सूची में शामिल किया जाएगा।
जिला पंचायत अध्यक्ष पूनम यादव ने कहा कि उन्होंने किसी कार्य हेतु मुख्य चिकित्सा अधिकारी को पत्र लिखा था, परन्तु अब तक उसमें कोई भी कार्रवाई नहीं हुई है। विधान परिषद सदस्य बनवारी सिंह यादव ने कहा कि गत बैठक सितम्बर 2013 में आयोजित हुई थी और उन्होंने ग्राम हथनी भूड़ में विद्युतीकरण का कार्य कराने को कहा था, परन्तु एक वर्ष बाद भी विद्युतीकरण का कार्य पूरा नहीं हो सका है। जिस पर विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियन्ता ने बताया कि उक्त गांव को राजीव गांधी विद्युतीकरण योजना अन्तर्गत विद्युतीकृत कराया जाएगा और उन्होंने आशा व्यक्त की कि आगामी माह नवम्बर तक कार्य प्रारम्भ हो जाएगा। इसके अलावा श्री यादव ने सड़कों के निर्माण एवं मरम्मत न कराए जाने पर असंतोष व्यक्त किया। सदर विधायक आबिद रजा ने बिनावर से मूसाझाग जाने वाली सड़क पर अब तक निर्माण कार्य शुरू न होने पर कड़ी नाराजगी जताते हुए उन्होंने मुख्य-मुख्य स्थानों पर स्पीड ब्रेकर बनाए जाने का प्रस्ताव रखा। उन्होंने कहा कि विकलांगों को विकलांग प्रमाण पत्र बनवाने में काफी असुविधा होती है, इसलिए विकलांग कैम्प में विकलांग प्रमाण पत्र भी बनवाने की व्यवस्था कराई जाए। सहसवान के विधायक ओमकार सिंह यादव ने कहा कि तमाम गरीब लोग पन्नी डालकर झोपड़ियों में रह रहे हैं, उनको अभी तक लोहिया आवास आवंटन नहीं हुआ है, जबकि अन्य लोगों को लोहिया आवास आवंटन हो चुके हैं, इसकी भी जांच कराई जाए। शेखूपुर के विधायक आशीष यादव ने त्वरित ग्रामीण जलापूर्ति कार्यक्रम के तहत शेखूपुर, जगत, म्याऊं में पाइप लाइनों के फटे होने एवं लीकेज आदि की शिकायत की और कहा कि इनको प्राथमिकता के आधार पर ठीक कराया जाए। उन्होंने बिना बिजली कनेक्शन के विद्युत विल आने पर भी नाराजगी जताई। बिसौली के विधायक आशुतोष मौर्य ने कहा कि वर्ष 2008 में निजी नलकूपों के लिए विद्युत संयोजन स्वीकृत हुआ था, जिनका सामान संबंधित जेई ने किसी और को दे दिया, लेकिन लाभार्थी को आज तक सामान नहीं मिल पाया है, इस प्रकरण में दोषी जेई के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराकर संबंधित किसानों को विद्युत कनेक्शन का सामान दिलवाने की कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
डीआरडीए के नव निर्मित भवन का लोकार्पण करते सांसद धर्मेन्द्र यादव।
डीआरडीए के नव निर्मित भवन का लोकार्पण करते सांसद धर्मेन्द्र यादव।
जिलाधिकारी शम्भू नाथ ने जनता की शिकायतों, समाजवादी पेंशन योजना, आम आदमी बीमा योजना, श्रमिकों के पंजीकरण, लोहिया आवास एवं सूखे आदि के संबंध में विस्तार से सदन को अवगत कराते हुए आश्वस्त किया कि लाभार्थी परक योजनाओं और विकास कार्यों में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। मुख्य विकास अधिकारी उदय राज सिंह ने बैठक का संचालन करते हुए अंत में सदन का आभार व्यक्त किया। बैठक में विधान परिषद सदस्य जितेन्द्र यादव, आंवला सांसद के प्रतिनिध राहुल चौहान, ब्लाक प्रमुख सहित सभी अधिकारीगण मौजूद रहे। तत्पश्चात सांसद ने डीआरडीए के नव निर्मित भवन एवं यूपीटी गेस्ट हाउस के जीर्णेद्धार कार्य का लोकार्पण भी किया।

Leave a Reply