फीफा वर्ल्ड कप पर जर्मनी का चौथी बार कब्जा

फीफा वर्ल्ड कप पर जर्मनी का चौथी बार कब्जा
अपनी टीम की जीत की दुआ करती एक समर्थक।
अपनी टीम की जीत की दुआ करती एक समर्थक।

90 मिनट के खेल में अर्जेंटीना और जर्मनी गोल कर पाने में असमर्थ साबित हुये, जिससे मैच अतिरिक्त समय में खिंच गया। अंततः जर्मनी वर्ल्ड चैंपियन बन गया। जर्मनी चौथी बार वर्ल्ड चैंपियन बना है और दूसरी बार अर्जेंटीना को हराकर खिताब पर कब्जा जमाया है। 122वें मिनट में फाइनल सीटी बजते ही विश्व भर में जर्मनी के चाहने वाले झूम उठे, वहीं अर्जेंटीना के समर्थकों के चेहरे लटक गए। मैच के दौरान दोनों के ही समर्थक प्रार्थना करते नज़र आ रहे थे।
फीफा वर्ल्ड कप फाइनल में जर्मनी और अर्जेंटीना की टीमें तीसरी बार आमने-सामने थीं। दोनों ही एक-दूसरे को एक-एक बार फाइनल में हरा चुकी हैं। आज तीसरे मिनट में जर्मनी को फ्री किक मिला। जर्मनी का शानदार प्रयास रहा, लेकिन लेकिन मौका गंवा दिया। इसी तरह 21वें मिनट में अर्जेंटीना ने फ्री किक से गोल का मौका गंवा दिया। 80वें मिनट में जर्मनी को कॉर्नर मिला, लेकिन शानदार प्रयास के बावजूद मौका हाथ से निकल गया। 112वें मिनट में गोएत्जी ने शानदार प्रयास किया और गोल दागने में सफल रहे। 121वें मिनट में अर्जेंटीना के पास बराबरी का मौका था, लेकिन मेस्सी ने फ्री किक लिया और गेंद गोलपोस्ट से बाहर चली गई। 122वें मिनट में फाइनल सीटी बज गई और जर्मनी को वर्ल्ड चैंपियन घोषित कर दिया गया।

इससे पहले समापन समारोह का शानदार आयोजन हुआ। विश्च विख्यात डांसर और गायिका शकीरा ने लगातार तीसरी बार वर्ल्ड कप में दर्शकों को झूमने को मजबूर कर दिया। कार्यक्रम के अंत में शकीरा अपने बच्चे को गोद में लेकर झूमती हुई भी दिखाई दीं।

समापन समारोह का एक शानदार दृश्य।
समापन समारोह का एक शानदार दृश्य।

Leave a Reply