कुष्ठ रोगियों की सेवा करना सबसे बड़ा पुण्य: शंभूनाथ

कुष्ठ रोगियों की सेवा करना सबसे बड़ा पुण्य: शंभूनाथ
कुष्ठ रोगियों को भोजन परोसते जिलाधिकारी शंभूनाथ
कुष्ठ रोगियों को भोजन परोसते जिलाधिकारी शंभूनाथ

स्वास्थ्य विभाग की ओर से बुधवार को कछला स्थित कुष्ठ रोगियों के दोनों आश्रमों में पहुंच कर जिलाधिकारी शम्भू नाथ एवं सीएमओ डा. एसपी अग्रवाल एवं विमल कृष्ण अग्रवाल ने कुष्ठ रोगियों को फल, चप्पल एवं मेडीसिन किट का वितरण किया। जिलाधिकारी ने कुष्ठ रोगियों को भोजन परोस कर खाना भी खिलाया।

कछला स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में फीता काट कर प्रसव केन्द्र का शुभारंभ करते  जिलाधिकारी शंभूनाथ व पूर्व मंत्री विमल कृष्ण अग्रवाल।
कछला स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में फीता काट कर प्रसव केन्द्र का शुभारंभ करते जिलाधिकारी शंभूनाथ व पूर्व मंत्री विमल कृष्ण अग्रवाल।

जिलाधिकारी ने कहा कि कुष्ठ रोगियों की सेवा करना सबसे बड़ा पुण्य है। जिलाधिकारी ने सभी रोगियों को स्वस्थ रहने की शुभकामनाएं देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि शासन द्वारा जो भी सुविधाएं उपलब्ध हों, वह रोगियों को दी जाएं। कछला पुल के दूसरी ओर स्थित गंगा कुष्ठ आश्रम में रोगियों ने जिलाधिकारी से मांग की कि बारिश के दिनों में उनके आश्रम में पानी भर जाता है, इसलिए खड़ंजे का निर्माण कराया जाए, वहीं गंगा की इस ओर स्थापित बड़ी गंगा कुष्ठ सेवा आश्रम में रोगियों ने कमरों की छत की मरम्मत कराने का जिलाधिकारी से अनुरोध किया, जिस पर जिलाधिकारी ने सीएमओ को आवश्यक कार्रवाई कराने हेतु निर्देश दिए हैं।
पंखिया नगला के अग्नि पीड़ित ने जिलाधिकारी से मिलकर अपनी समस्या बताई, तो जिलाधिकारी ने कड़ी नाराज़गी व्यक्त करते हुए तुरन्त मौके पर पंजाब नेशनल बैंक के शाखा प्रबन्धक भगवान दास को तलब कर निर्देश दिए कि लेखपाल द्वारा प्रत्येक अग्नि पीड़ित का सत्यापन करके बैंक खाते खोले जाएंगे और एक सप्ताह के अन्दर सभी अग्नि पीड़ितों के चैक जमा कर के धनराशि उनके बैंक खातों में जमा कर दी जाएगी। अन्यथा उनके विरूद्ध कार्रवाई तय मानी जाए। इसके बाद जिलाधिकारी ने कछला स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचकर प्रसव केन्द्र का फीता काटकर शुभारम्भ किया। जिलाधिकारी ने कहा कि अब कछला निवासी गर्भवती महिलाओं को संस्थागत प्रसव कराने हेतु उझानी/बदायूं तक दौड़ लगाने की परेशानी नहीं उठाना पड़ेगी।

Leave a Reply