शिक्षा के क्षेत्र में योगदान समाज के लिए अमूल्य: आयुक्त

शिक्षा के क्षेत्र में योगदान समाज के लिए अमूल्य: आयुक्त
पौधारोपण करते बरेली के मण्डलायुक्त विपिन कुमार द्विवेदी।
पौधारोपण करते बरेली के मण्डलायुक्त विपिन कुमार द्विवेदी।

शैक्षिक दृष्टि से पिछड़े क्षेत्र में योगदान करना समाज के लिए अमूल्य और प्रशंसनीय कार्य है। साधनहीन छात्र-छात्राओें को उच्च शिक्षा उपलब्ध कराने हेतु उठाया गया कदम देश, समाज के लिए महत्वपूर्ण योगदान साबित होगा।
बदायूं के कस्बा अलापुर स्थित एक डिग्री कालेज में शनिवार को राष्ट्र भाषा हिन्दी पाक्षिक समारोह मनाया गया। कार्यक्रम में बरेली मण्डल के मण्डलायुक्त विपिन कुमार द्विवेदी ने कहा कि साधन सम्पन्न अभिभावक तो अपने बच्चों को बेहतर से बेहतर कालेजों में शिक्षा दिला सकते हैं, परन्तु साधनहीन शिक्षार्थियों को सुलभ शिक्षा उपलब्ध कराना सबसे बड़ा पुण्य का कार्य है। मण्डलायुक्त ने डिग्री कालेज के संस्थापक के सराहनीय कार्यों की प्रशंसा करते हुए कालेज के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए कहा कि क्षेत्र के लोग यहां से भरपूर लाभ उठाकर उच्च शिक्षा हासिल कर सकते हैं।
तत्पश्चात आयुक्त ने स्मार्ट सिटी, स्मार्ट सिटीजन के संबंध में कहा कि 30 सितम्बर को जनपद के सभी कालेजों में शपथ ग्रहण कराई जाएगी, परन्तु वह व्यस्तता के कारण उपस्थित नहीं हो सकेंगे, इसलिए उन्होंने स्मार्ट सिटी बनाने हेतु कार्यक्रम में उपस्थित सभी छात्र-छात्राओं, शिक्षकों एवं कवियों को यातायात के नियमों का पालन करने अतिक्रमण नहीं करने एवं ऐसा करने वालों को विनम्रता पूर्वक रोकने का प्रयास करने, पर्यावरण संरक्षण में अहम योगदान निभाने तथा शहर को नरक बना रहीं पालीथीन का प्रयोग नहीं करने बिजली, पानी का अपव्यय रोकने नदियों, सड़कों को गन्दा न करने, महिलाओं का सम्मान करने, शिक्षक तथा शिक्षा के उत्थान एवं गरीबी उन्मूलन के लिए यथा-सम्भव जिला प्रशासन का सहयोग करने की शपथ दिलाई।
जिलाधिकारी शम्भू नाथ ने शिक्षा के क्षेत्र में उठाए गए कदम को सफल बताते हुए कहा कि सभी भाषायें देश में बोली और पढ़ी जाती हैं, हमें सभी भाषाओं का सम्मान करना चाहिए। उन्होंने कविता पाठ के माध्यम से विभिन्न भाषाओं के प्रति स्नेह जाहिर करते हुए कहा कि व्यक्ति को सभी भाषाओं का ज्ञान रखना चाहिए।
इससे पूर्व मण्डलायुक्त, जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी उदय राज सिंह, उपजिलाधिकारी दातागंज ओपी तिवारी ने कालेज परिसर में वृक्षारोपण भी किया। कार्यक्रम का शुभारम्भ मां सरस्वती की प्रतिमा पर दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। इस अवसर पर दो साहित्य पुस्तकों का विमोचन भी किया गया। कार्यक्रम में कवियों द्वारा कविता पाठ करके स्रोताओं का दिल मोह लिया। कालेज के छात्र-छात्राओं द्वारा स्वागत गान प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम का संचालन आनन्द मिश्र ने किया।

Leave a Reply