साइकिल चलाने से स्वास्थ्य ठीक रहता है: मुख्यमंत्री

साइकिल चलाने से स्वास्थ्य ठीक रहता है: मुख्यमंत्री
एन.बी.टी. द्वारा आयोजित साइकिल रैली में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव।
एन.बी.टी. द्वारा आयोजित साइकिल रैली में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि साइकिल चलाने से स्वास्थ्य भी ठीक रहता है और पर्यावरण पर भी कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता। इस सवारी का इस्तेमाल सभी करते हैं। बच्चों, बुजुर्ग, किसान, मेहनतकश, सिपाही और विद्यार्थियों का वाहन है साइकिल।
श्री यादव आज लखनऊ के गोमतीनगर इलाके में विमेन पावन लाइन- 1090 के कार्यालय के समीप साइक्लो ग्रीन रैली के विजेताओं के पुरस्कार वितरण कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। साइकिल रैली का आयोजन एन.बी.टी. समाचार पत्र के प्रकाशन के एक वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में किया गया था, जिसमें समाचार पत्र वैण्डरों ने प्रतिभाग किया। विजेताओं को पुरस्कार स्वरूप साइकिल प्रदान की गई।
श्री यादव ने कहा कि दुनिया में कुछ ऐसे देश भी हैं, जो साइकिल को बढ़ावा दे रहे हैं। उन्होंने नीदरलैण्ड्स का उदाहरण देते हुए कहा कि इस मुल्क में आबादी से अधिक संख्या में साइकिले हैं। साइकिल चालकों के लिए वहां काफी सुविधाएं और संसाधन मौजूद हैं। लोग आवागमन के लिए इस साधन का इस्तेमाल गर्व से करते हैं, क्योंकि यह ईको-फ्रैण्डली है। उन्होंने पत्थरों के इलाके में साइकिल रैली के आयोजन को संतुलित पर्यावरण के प्रति जागरुकता पैदा करने वाला कार्य बताया।
मुख्यमंत्री ने समाचार पत्रों को पाठकोें तक पहुंचाने में वैण्डरों की भूमिका को सर्वाधिक महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि इनकी बदौलत सभी को घर बैठे अखबार पढ़ने की सुविधा मिलती है। उन्होंने कहा कि जहां एक ओर बच्चे खेल के तौर पर साइकिल चलाते हैं, वहीं दूसरी ओर वैण्डर साथी अपने काम के लिए साइकिल चलाते हैं।
श्री यादव ने कहा कि मीडिया द्वारा प्रसारित खबरों से जनमानस प्रभावित होता है। इसलिए निष्पक्ष और समाज को आगे ले जाने वाली खबरें लोगों तक पहुंचाई जानी चाहिए। अगर वास्तव में कोई कमी है तो उसकी खबर लोगों तक पहुंचाने के साथ-साथ सरकार के अच्छे कार्यों से भी जनता को अवगत कराया जाना चाहिए। इससे मीडिया के प्रति भरोसा बढ़ता है।
मुख्यमंत्री ने रैली के 12 विजेताओं को पुरस्कार स्वरूप साइकिल प्रदान की। विजेताओं में एस.पी. वर्मा, अशोक मिश्रा, अनिल प्रजापति, महमूद अली, ऋषभ शर्मा, कमल वर्मा, रंजीत रावत, सुमित चौहान, गौरव सिंह, अनिल यादव, रिंकू कश्यप एवं मो. आरिफ शामिल थे। इस मौके पर राजनैतिक पेंशन मंत्री राजेन्द्र चौधरी, विशेष कार्याधिकारी मुख्यमंत्री जगदेव सिंह, सूचना निदेशक डाॅ. रूपेश कुमार सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

Leave a Reply