2016 तक शहरों को मिलने लगेगी 24 घंटे बिजली: मुख्यमंत्री

2016 तक शहरों को मिलने लगेगी 24 घंटे बिजली: मुख्यमंत्री
औरैया में स्वर्गीय महाराज स्मृति कन्या महाविद्यालय बुझौवा, इटैली के उद्घाटन अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते मुख्यमंत्री अखिलेश यादव।
औरैया में स्वर्गीय महाराज स्मृति कन्या महाविद्यालय बुझौवा, इटैली के उद्घाटन अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते मुख्यमंत्री अखिलेश यादव।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि प्रदेश सरकार बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने हेतु तेजी से कार्य कर रही है। इसके साथ ही, गांव, गरीब, पिछड़ों, किसानों के हितों के लिए तमाम कल्याणकारी योजनाओं को संचालित कर उन्हें लाभान्वित कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नई योजनाओं को लागू कर लोगों की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए बिजली, पानी, सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य को मुहैया कराने में कोई कोर-कसर बाकी नहीं रखी जाएगी।
मुख्यमंत्री आज औरैया में स्वर्गीय महाराज स्मृति कन्या महाविद्यालय बुझौवा, इटैली के उद्घाटन अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस पिछड़े इलाके में कन्या महाविद्यालय की स्थापना से क्षेत्र की बालिकाओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में सुविधा होगी और उन्हें भी शहर व कस्बों की बालिकाओं के समान तरक्की के अवसर प्राप्त होंगे।
श्री यादव ने कहा कि समाजवादी पेंशन योजना लागू कर प्रदेश के सभी जाति/वर्ग के गरीब लोगों को मानक के अनुरूप पेंशन प्रदान की जाएगी। इसके अन्तर्गत अब कोई भी गरीब पेंशन पाने से वंचित नहीं रहने पाएगा। उन्होंने कहा कि समाजवादी सरकार हमेशा गरीबों के लिए सोचती है। राज्य सरकार लोहिया आवास योजना संचालित कर निर्धन ग्रामीणों को एक लाख साठ हज़ार रुपए की लागत का आवास उपलब्ध करा रही है, जिसमें सौर ऊर्जा का उपयोग कर विद्युत आपूर्ति की जाएगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि महंगाई को कम करने के लिए भी आवश्यक कदम उठाये जा रहे हैं। आगामी तीन वर्षाें में प्रदेश के सभी पिछड़े ग्रामों का समग्र विकास किया जाएगा। किसी भी विकास योजना के संचालन में धन की कमी आड़े नहीं आने दी जाएगी। दुग्ध विकास की तमाम परियोजनाओं को संचालित कर रोज़गार उपलब्ध कराए गए हैं। पुलिस, शिक्षा सहित तमाम विभागों में भर्ती करा कर बेरोज़गारों को नौकरियां दी जाएंगी। उन्होंने कहा कि वर्ष 2016 तक शहरों में 24 घण्टे तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 18 घण्टे बिजली आपूर्ति की जाएगी।
राजनैतिक पेंशन मंत्री राजेन्द्र चौधरी ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि पिछड़े क्षेत्रों के विकास के लिए सरकार कृत संकल्पित है। अब कोई भी गरीब चाहे वह किसी भी वर्ग का हो, विकास की लाभकारी योजनाओं से वंचित नहीं होने पाएगा।
इसके पूर्व, मुख्यमंत्री ने तहसील बिधूना के ग्राम टडै़या में जनता इण्टर काॅलेज में स्व. मेहरबान सिंह, प्रधान की प्रतिमा का अनावरण कर माल्र्यापण किया। वे उनके परिजनों से भी मिले। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर उपस्थित लोगों से उनकी समस्याओं के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त कर अधिकारियों को इनके समाधान के सम्बन्ध में आवश्यक निर्देश दिए।
इस अवसर पर माध्यमिक शिक्षा राज्यमंत्री विजय बहादुर पाल, विधायक प्रदीप यादव एवं प्रमोद कुमार गुप्ता सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, शिक्षक, छात्र-छात्राएं व अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply