शाहजहांपुर के गन्ना शोध संस्थान को विकसित किया जायेगा

शाहजहांपुर के गन्ना शोध संस्थान को विकसित किया जायेगा
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को राधा-कृष्ण का चित्र भेंट करते शाहजहांपुर के सपा नेता।
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को राधा-कृष्ण का चित्र भेंट करते शाहजहांपुर के सपा नेता।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि राज्य के विकास के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचे को मजबूत किया जा रहा है। पूरे देश में उत्तर प्रदेश ही ऐसा राज्य है, जहां किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त पानी उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि उ.प्र. गन्ना शोध संस्थान शाहजहांपुर को उत्तर प्रदेश गन्ना कृषि विश्वविद्यालय के रूप में विकसित करने में प्रदेश सरकार पूरा सहयोग करेगी। इसके लिए यहां कृषि आधारित उद्योग-धन्धों जैसे डेयरी, खाद्य प्रसंस्करण तथा पशु पालन आदि को बढ़ावा दिया जाएगा।
मुख्यमंत्री शुक्रवार को शाहजहांपुर भ्रमण के दौरान पुलिस लाइन में प्रेस वार्ता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि समाजवादी सरकार ने जनता से जो वायदे किये थे, वह सभी पूरे किये। किसानों, नौजवानों, मजदूरों, महिलाओं सहित सबके विकास के लिए योजनाएं संचालित करते हुए उन्हें लाभान्वित कराया जा रहा है। प्रदेश को विकास की पटरी पर लाते हुए हर क्षेत्र में तेजी से कार्य किया जा रहा है। स्वास्थ्य व शिक्षा के क्षेत्र में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के अस्पताल एवं शिक्षण संस्थान प्रदेश में खोले जा रहे हैं। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य को दृष्टिगत रखते हुए सरकार द्वारा चलायी गई ‘108’ समाजवादी स्वास्थ्य सेवा तथा ‘102’ नेशनल एम्बुलेंस सर्विस से प्रदेश के लाखों लोग लाभान्वित हो रहे हैं। लखनऊ में आई.टी.सिटी बनाने का कार्य शुरु हो गया है। प्रदेश में नोएडा के बाद लखनऊ को आई.टी. सिटी के रूप में जाना जाएगा। आई.टी. सिटी होने से जहां एक ओर अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की तकनीकी शिक्षा युवा प्राप्त कर सकेंगे, वहीं हजारों लोगों को रोजगार भी मिलेगा।
श्री यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा संचालित समाजवादी पेन्शन योजना से लाखों गरीबों को लाभान्वित किया जाएगा। इस योजना के अन्तर्गत गरीबों को पांच सौ रुपए प्रति माह एवं अगले वर्षो में पचास-पचास रुपए की बढ़ोत्तरी करते हुए सात सौ पचास रुपए तक प्रतिमाह दिए जाएंगे। प्रदेश के छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा, विज्ञान एवं तकनीकी शिक्षा की ओर प्रोत्साहित करने के लिए कक्षा 12वीं पास छात्र-छात्राओं को लाखों की संख्या में लैपटाॅप का वितरण किया गया। महिलाओं की मदद के लिए विमेन पावर हेल्प लाइन 1090 संचालित की जा रही है।
मुख्यमंत्री ने बताया कि विद्युत के उत्पादन, पारेषण और वितरण पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। प्रदेश के विद्युत कारखानों को कोयला केन्द्र सरकार द्वारा उपलब्ध कराया जाता है। कोयले की कमी न हो, इसके लिए केन्द्र सरकार को पत्र लिखकर आग्रह भी किया गया है। विद्युत उत्पादन बढ़ाने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा गम्भीर प्रयास किये जा रहे हैं। रोजा थर्मल पावर हमारी सरकार की ही देन है।
श्री यादव ने कहा कि राज्य सरकार का ध्येय है कि प्रदेश में भाईचारा बढ़े। इसके लिए विशेष ध्यान दिया जा रहा है। पत्रकारों से वार्ता के दौरान उन्होंने यह भी कहा कि प्रदेश में पशुधन को बढ़ावा देने के लिए विशेष योजनाएं संचालित करते हुए दुग्ध के क्षेत्र में आत्म निर्भर बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने मीडिया की प्रशंसा करते हुए कहा कि लोकतंत्र में मीडिया की अहम भूमिका होती है। इसलिए विकास कार्यों में मीडिया का सहयोग होना आवश्यक है।
भ्रमण के दौरान मुख्यमंत्री ने जिले के विकास कार्यो एवं कानून व्यवस्था के विषय में जनपद के अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की और जरूरी निर्देश दिए। इस मौके पर अनेक जनप्रतिनिधि, शासन व प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव शुक्रवार को जनपद उन्नाव के ग्राम मांखी में विधायक कुलदीप सिंह सेेंगर की स्व0 माता चुन्नी देवी के तेरहवीं संस्कार में सम्मिलित हुए। उन्होंने स्व0 चुन्नी देवी के चित्र पर फूलमाला अर्पित कर दिवंगत आत्मा की शान्ति की कामना की। शोक संतप्त परिवार के प्रति अपनी संवेदना प्रकट करते हुए उन्होंने कहा कि बुजुर्गों के आशीर्वाद से तमाम समस्याएं दूर हो जाती हैं।
इसके पश्चात् मीडिया प्रतिनिधियों से वार्ता करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि समाजवादी सरकार प्रदेश के विकास एवं जनसमस्याओं के निराकरण हेतु हर सम्भव कदम उठा रही है। सरकार मजदूरों, किसानों सहित सभी वर्गों के कल्याण के लिए पूरी तत्परता से कार्य कर रही है। बिजली व्यवस्था में सुधार के लिए अनेक सकारात्मक कदम उठाए गए हैं। प्रत्येक तहसील में सबस्टेशन बनाये जाने का कार्य तेजी से हो रहा है। विधानसभा चुनाव में किये गये वादों को केवल ढाई साल में पूरा किया गया है। घोषणा पत्र के अलावा भी जनता के कल्याण के लिए महत्वपूर्ण फैसले लेकर उनका क्रियान्वयन किया गया है। उत्तर प्रदेश पहला राज्य है, जहां गम्भीर रोगों से ग्रस्त मरीजों के इलाज हेतु विधायक निधि से भी मदद की व्यवस्था की गयी है। उन्होंने कहा कि ‘108’ समाजवादी स्वास्थ्य सेवा व ‘102’ नेशनल एम्बुलेंस सर्विस मरीजों के लिए बेहद लाभप्रद साबित हुई है।
श्री यादव ने कहा कि पंजीकृत मजदूरों के लिए साइकिल, सोलर लाइट आदि उपलब्ध कराने की व्यवस्था के साथ ही दुर्घटना में मजदूर की मृत्यु हो जाने पर उसके आश्रितों को राज्य सरकार द्वारा वित्तीय सहायता देने का प्राविधान किया गया है। सरकार ने व्यापारियों की सुविधा के लिए भी अनेक कल्याणकारी कदम उठाए हैं। प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में लगभग तीन हजार बैंक शाखाएं खुलवायी गयी हैं व दो करोड़ से ज्यादा लोगों के बैंक खाते खुलवाए गये हैं। लखनऊ में आई0टी0 सिटी बनाने की प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना का शुभारम्भ हो गया है। इससे प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से हजारों बेरोजगारों को रोजगार मिलेगा। इस अवसर पर लोक निर्माण मंत्री शिवपाल सिंह यादव सहित प्रदेश सरकार के अनेक मंत्रिगण, जनप्रतिनिधिगण व अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

One Response to "शाहजहांपुर के गन्ना शोध संस्थान को विकसित किया जायेगा"

  1. Rajesh   May 24, 2015 at 6:07 AM

    I relaly needed to find this info, thank God!

    Reply

Leave a Reply