उत्तर प्रदेश असीमित सम्भावनाओं वाला राज्य: मुख्यमंत्री

उत्तर प्रदेश असीमित सम्भावनाओं वाला राज्य: मुख्यमंत्री
मुम्बई में आयोजित एक सम्मान समारोह में अभिवादन स्वीकारते मुख्यमंत्री अखिलेश यादव।
मुम्बई में आयोजित एक सम्मान समारोह में अभिवादन स्वीकारते मुख्यमंत्री अखिलेश यादव।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार प्रदेश के चतुर्मुखी विकास के लिए लगातार प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के विकास के लिए अवस्थापना सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। लखनऊ में मेट्रो रेल का कार्य शुरू हो गया है, जबकि आगरा एक्सप्रेस-वे पर भी काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश को समृद्धिशाली बनाने के लिए बड़े पैमाने पर निवेश आकर्षित करने के प्रयास किए जा रहे हैं और राज्य सरकार उद्यमियों को सभी सुविधाएं मुहैया कराने के लिए तत्पर है।
मुख्यमंत्री ने यह विचार रविवार को मुम्बई में आयोजित एक सम्मान समारोह में व्यक्त किए। यह सम्मान समारोह राष्ट्रीय राजपूत सेवा संघ, युवा मुस्लिम फेडरेशन व ऐसी ही कई अन्य संस्थाओं के नेतृत्व में मुम्बई में बसे उत्तर भारतीयों द्वारा आयोजित किया गया था। श्री यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश असीमित सम्भावनाओं वाला राज्य है। प्रदेश की समाजवादी सरकार सभी वर्गों के उत्थान के लिए कार्य कर रही है। पिछले ढाई वर्षों के अन्दर सरकार ने कई जनकल्याणकारी योजनाएं जैसे कन्या विद्या धन योजना, बेरोजगारी भत्ता योजना, अल्पसंख्यक बालिकाओं की शिक्षा हेतु आर्थिक सहायता, निःशुल्क लैपटाॅप वितरण इत्यादि लागू की हैं, जिनका लाभ प्रदेश के सभी वर्गों और दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले युवाओं को मिला है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने सी0जी0 सिटी जैसी महत्वाकांक्षी योजनाएं लागू की हैं। इसके निर्माण से एक नया लखनऊ उभरेगा। उन्होंने कहा कि सरकार प्रदेश के युवाओं को रोजगार देने की व्यवस्था कर रही है और जल्द ही उन्हें रोजगार के अवसर मिलेंगे।
श्री यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार महिलाओं को हर तरह की सुरक्षा प्रदान करने के लिए तत्पर है। महिलाओं की सुरक्षा की दृष्टि से प्रदेश में 1090 सेवा लागू की गई है, जिसका लाभ महिलाओं को मिल रहा है और वे अब सुरक्षित महसूस कर रही हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाओं को लगातार बेहतर बनाया जा रहा है। प्रदेश में लोगों को मुफ्त चिकित्सा सुविधाएं मिल रही हैं। सभी प्रकार की चिकित्सीय जांचें मुफ्त में की जा रही हैं। मरीजों को दवाओं का वितरण हो रहा है। नए मेडिकल काॅलेजों की स्थापना की जा रही है। पैरामेडिकल काॅलेजों पर भी काम चल रहा है।
श्री यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों की सभी समस्याओं के प्रति सजग है और उन्हें हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध करा रही है। उनके ऋण माफ किए गए हैं। उन्हें बीज और खाद समय से मिल रहे हैं। सूखा ग्रस्त क्षेत्रों के किसानों को हर सम्भव सहायता उपलब्ध कराई जा रही है। इसी प्रकार अन्य आपदा ग्रस्त क्षेत्रों के किसानों की भी मदद की जा रही है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश की समाजवादी सरकार राज्य के उत्थान के सभी प्रयास कर रही है। उन्होंने इस सम्मान समारोह में आए सभी उत्तर भारतीयों का अभिवादन स्वीकार किया और उनसे मुलाकात की।
श्री यादव ने कहा कि कुछ अवांछित तत्व प्रदेश का माहौल बिगाड़ने में लगे हुए हैं, परन्तु उत्तर प्रदेश के लोग अत्यन्त समझदार हैं और वे ऐसे लोगों के झांसे में न आकर अपने विवेक से काम लेंगे, जिससे प्रदेश में सौहार्दपूर्ण वातावरण बना रहेगा।

Leave a Reply