बदायूं कांड: सीबीआई ने लिया पुनः पोस्टमार्टम का निर्णय

बदायूं कांड: सीबीआई ने लिया पुनः पोस्टमार्टम का निर्णय
पुलिस की मौजूदगी में गंगा किनारे कब्र के स्थान को नापते चौकीदार।
पुलिस की मौजूदगी में गंगा किनारे कब्र के स्थान को नापते चौकीदार।

उत्तर प्रदेश के बदायूं जिले में स्थित उसहैत थाना क्षेत्र के गाँव कटरा सआदतगंज की चर्चित घटना में अब यह स्पष्ट हो गया है कि कब्र से शव निकाल कर पुनः पोस्टमार्टम कराये जायेंगे। पोस्टमार्टम 20 जुलाई को होगा।

उल्लेखनीय है कि 22 मई की रात को कटरा सआदतगंज में दर्दनाक घटना हुई, जिसमें दुष्कर्म के बाद चचेरी बहनों के शव आम के पेड़ पर लटका दिए गये थे, इस घटना में दो सिपाही और तीन सगे भाईयों सहित पांच लोग नामजद हैं और सभी जेल जा चुके हैं। बाद में परिजनों की मांग पर यूपी सरकार ने सीबीआई जांच की संस्तुति कर दी थी, जो केंद्र सरकार ने तत्काल मंजूर कर ली। अब सीबीआई घटना के खुलासे में जुटी हुई है। तमाम लोगों से सीबीआई जानकारी व साक्ष्य जुटाने की दिशा में रात-दिन एक किए हुये है। जांच के दौरान ही यह खुलासा हुआ था कि पोस्टमार्टम करने में लापरवाही बरती गई है। दोनों लड़कियों का सिर चिकित्सकों ने खोल कर भी नहीं देखा, ऐसे में तमाम सवाल हैं, जिनका उत्तर सीबीआई नहीं खोज पा रही है।

पोस्टमार्टम से संबंधित निर्णय लेने के लिए मेडिकल बोर्ड का गठन किया गया था, जिसकी दिल्ली में हुई बैठक में शवों के दोबारा पोस्टमार्टम करने का निर्णय लिया गया है। अटैना घाट पर जलस्तर बढ़ने से कब्रों को खतरा भी बना हुआ है। कब्रों को बचाने के लिए फ्लड कंट्रोल पीएसी की एक कंपनी लगी है। एसपी सिटी मान सिंह चौहान ने अटैना घाट जाकर कब्रों का निरीक्षण किया तथा मौके पर तैनात पुलिस कर्मियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिये।

अगवा कर दुष्कर्म के बाद यादवों पर बहनों की हत्या का आरोप

कटरा सआदतगंज में सदियों याद की जाती रहेगी यह घटना

Leave a Reply