बदायूं पुलिस की गुंडागर्दी से युवक की मौत, पथराव, आगजनी

बदायूं पुलिस की गुंडागर्दी से युवक की मौत, पथराव, आगजनी
विलाप करते मृतक हरवीर के परिजन।
विलाप करते मृतक हरवीर के परिजन।

बदायूं में पुलिस की गुंडागर्दी के चलते एक और युवक की जान चली गई। आक्रोशित परिजन अस्पताल से लाश छीन ले गये, साथ ही भीड़ ने पुलिस को पीटते हुए चौकी को फूंक दिया। आसपास खड़ी गाड़ियों व बाइक को तोड़-फोड़ दिया। आसपास के 7-8 थानों की पुलिस व पीएसी ने मिल कर किसी तरह भीड़ पर काबू पाया। सुबह तक परिजन पुलिस पर हत्या का आरोप लगा रहे थे, लेकिन बाद में मृतक के भाई की तहरीर पर पुलिस ने एक्सीडेंट का मुकदमा दर्ज किया है।

मृतक हरवीर का फ़ाइल फोटो।
मृतक हरवीर का फ़ाइल फोटो।

घटना उझानी कोतवाली क्षेत्र में स्थित कस्बा कछला की है। बताते हैं कि बीती रात 2-3 बजे के आसपास कछला चौकी के सिपाहियों ने वार्ड नंबर- 7 निवासी हरवीर सिंह यादव पुत्र आराम सिंह यादव उर्फ़ नेक सिंह के घर जाकर सूचना दी कि हरवीर का एक्सीडेंट हो गया। परिजन रोड पर आये, तो उन्हें बताया कि घायल हरवीर को जिला अस्पताल भेज दिया गया है। घबराये परिजन जिला अस्पताल पहुंचे, तो उन्हें पता चला कि हरवीर मर चुका है।

पुलिस की कहानी से आक्रोशित परिजन रात में ही लाश छीन ले गये और पुलिस पर हरवीर की हत्या का आरोप लगाने लगे। सोमवार सुबह को भीड़ जमा हो गई, तो आक्रोशित भीड़ ने पुलिस पर हमला कर दिया और पुलिस चौकी में आग लगा दी। चौकी परिसर में खड़े वाहनों को भी तोड़-फोड़ दिया। आसपास के 7-8 थानों की पुलिस ने मिल कर किसी तरह भीड़ को शांत कराया और कड़ी सुरक्षा में शव पोस्टमार्टम के लिए जिला मुख्यालय भेज दिया। डॉक्टर न होने के कारण अभी तक पोस्टमार्टम नहीं हो सका है।

उधर पुलिस ने मृतक के भाई जसवीर सिंह यादव की तहरीर पर हादसे का मुकदमा दर्ज किया है, जिसमें बताया गया है कि कछला तिराहे पर वाहन चैकिंग करते समय हरवीर अपनी गाड़ी के रात डेढ़ बजे कागज चैक करा था, तभी पशु तस्करों की यूपी 22 टी- 7512 नंबर की गाड़ी हरवीर को कुचल गई। उक्त नंबर की गाड़ी पुलिस ने समरेर के पास पकड़ ली है।

सीओ सिटी की क्षतिग्रस्त गाड़ी।
सीओ सिटी की क्षतिग्रस्त गाड़ी।

घटना के संबंध में सूत्रों का कहना है कि कछला चौकी पुलिस रोज एक डग्गामार वाहन को चालक सहित पकड़ लेती है और फिर पूरी रात उससे बेगार कराती है। हरवीर भी डग्गामार वाहन चलाता था। शनिवार शाम को पुलिस ने इसे भी पकड़ लिया था। सूत्रों का कहना है कि एटा जिले से रात में पशु तस्कर आ रहे थे। पशु तस्करों की गाड़ी को रोकने का प्रयास किया, तो तस्करों ने गाड़ी रोकने की जगह पुलिस के ऊपर चढ़ा दी। सिपाही किसी तरह बच गये, लेकिन हरवीर गाड़ी की चपेट में आ गया और मौके पर ही उसने दम तोड़ दिया।

सच चाहे जो हो, फिलहाल हरवीर की पत्नी और उसके तीन वर्ष के लड़के व डेढ़ वर्ष की बेटी के सामने ऐसा संकट खड़ा हो गया है, जिसका तोड़ किसी के पास नहीं है।

सीओ उझानी की क्षतिग्रस्त गाड़ी।
सीओ उझानी की क्षतिग्रस्त गाड़ी।

इधर इस्लामनगर थाना क्षेत्र के गाँव सादात नगर नाचनी और गाँव गढ़ीखानपुर के बीच जंगल में पेड़ पर युवक की लाश टंगी मिली, तो सुबह पूरे इलाके में दहशत फैल गई। युवक की शिनाख्त हो गई है। मृतक का नाम राम पाल यादव (22) है, जो संभल जिले के धनारी क्षेत्र में स्थित बसंतपुर का रहने वाला है। बताया जाता है कि मृतक की गाँव सादात नगर नाचनी में ससुराल है। शनिवार को वह पत्नी को बुलाने आया था, लेकिन ससुराल पक्ष के लोगों ने यह कह दिया कि श्राद्ध पक्ष के बाद ले जाना, इसी बात पर राम पाल ने पेड़ पर लटक पर फांसी लगा ली।

धू-धूकर जलती कछला पुलिस चौकी परिसर में खड़ी गाड़ियाँ।
धू-धूकर जलती कछला पुलिस चौकी परिसर में खड़ी गाड़ियाँ।

Leave a Reply