हैंडपंप कब्जाने वालों और दबंग ठेकेदारों पर होगी कार्रवाई

हैंडपंप कब्जाने वालों और दबंग ठेकेदारों पर होगी कार्रवाई
दातागंज स्थित तहसील दिवस में जिलाधिकारी शंभूनाथ और एसएसपी एलआर कुमार
दातागंज स्थित तहसील दिवस में जिलाधिकारी शंभूनाथ और एसएसपी एलआर कुमार

बदायूं में सरकारी हैण्ड पम्पों को अपने मकान, घेर दुकान आदि की चाहरदीवारी में अन्दर कर अवैध कब्जा करने वालों के साथ कोई रियायत न बरतते हुए उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाए।
तहसील दातागंज में आयोजित तहसील दिवस में मंगलवार को जिलाधिकारी शम्भू नाथ एवं एसएसपी एलआर कुमार जनता की शिकायतों/समस्याओं को सुन रहे थे। जिलाधिकारी ने ग्राम कनई के ओमप्रकाश की शिकायत पर संज्ञान लेते हुए सभी सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि नगरीय एवं ग्रामीण स्तरों पर जो भी सरकारी हैण्ड पम्प लगाए गए हैं, उनका सर्वे कराकर यह पता लगाया जाए कि सरकारी हैण्ड पम्पों पर कितने लोगों ने कब्जा कर लिया है, चिन्हीकरण के बाद ऐसे लोगों को जेल भेजा जाएगा।
जिलाधिकारी ने रमजान, श्रावण मास जैसे धार्मिक आयोजनों के अलावा बारिश के मौसम को दृष्टिगत रखते हुए सफाई अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। जिलाधिकारी ने सभी थानाध्यक्षों को निर्देश दिए हैं कि भूमि विवाद से सम्बंधित मामले दोनों पक्षों को बुलाकर आपसी समझौते द्वारा निस्तारित हो सकते हैं, इसलिए ऐसे मामलों को समाधान दिवस में भेजा जा रहा है कि ऐसे प्रकरण निष्पक्षता से निस्तारण हो सकें।
ग्राम गैगर नगला के रघुवर दयाल ने आरोप लगाया कि ओमकार नामक लेखपाल ने तीन हजार रूपए लेने के बाद भी उनकी पैमाइश नहीं की है। जिलाधिकारी ने प्रकरण को गम्भीर मानते हुए जांच कर दोषी के विरूद्ध कठोर कर्रवाई करने को कहा है। ग्राम काला कुंडा के सत्यवीर ने शिकायत की कि उनके गांव की कोटेदार सोमवती चार माह में एक बार मिट्टी का तेल बांटने के अलावा खाद्यान्न पूरी मात्रा में नहीं दिया जाता है। सेवा निवृत्त नरेश चन्द्र पाठक ने शिकायत की कि जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय के विनीत नामक बाबू की मनमानी के कारण 2006 से जून 2007 का देय अवशेष वेतन का भुगतान नहीं हो पा रहा है। जिलाधिकारी ने उक्त दोनों शिकायतों में जांच के बाद कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। तहसील दिवस में कुल 126 शिकायतें प्राप्त हुई जिसमें 14 शिकायतों का मौके पर निस्तारण कराया गया।

दबंगई के बल पर वसूली हुई तो लगेगा गुण्डा एक्ट

बदायूं के ककराला, उसहैत, अलापुर एवं उसावां में पार्किंग ठेकेदारों की दिन व दिन बढ़ती शिकायतों को मद्देनजर रखते हुए जिलाधिकारी शम्भू नाथ एवं एसएसपी एलआर कुमार ने कहा है कि सभी पार्किंग ठेका स्थलों पर निधार्रित शुल्क का एक बड़ा बोर्ड लगाया जाए और उधर से गुजरने वाले वाहनों से अवैध वसूली न की जाए। जो वाहन रूक कर अथवा सामान लोडिंग-अनलोडिंग करें या सवारियां उतारे-बैठाए ऐसे वाहनों से ही निर्धारित शुल्क प्राप्त किया जाए।
जिलाधिकारी श्री नाथ एवं एसएसपी श्री कुमार ने मंगलवार को तहसील दिवस से लौटते समय उसावां एवं उसहैत थाने में पार्किंग ठेकेदारों को बुलाकर नसीहत दी कि यदि भविष्य में दबंगई के बल पर किसी पार्किंग ठेकेदार ने अवैध वसूली की तो ऐसे लोगों को गुण्डा एक्ट में जेल भेजा जाएगा। जिलाधिकारी ने सम्बंधित क्षेत्र के थानाध्यक्षों को इस ओर विशेष ध्यान देने के निर्देश देते हुए कहा है कि यदि कोई अवैध वसूली करते पाया जाए तो उसके खिलाफ कार्रवाई अवश्य की जाए।
उन्होंने सभी अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि पार्किंग स्थलों पर निर्धारित शुल्क का बड़ा बोर्ड लगवाया जाए और यह सुनिश्चित किया जाए कि जो वाहन सीधे गुजर रहे हों उनसे पार्किंग शुल्क नहीं लिया  जाए। उन्होंने कहा जिन वाहनों का शुल्क देय है, उसके अलावा अन्य किसी वाहन से वूसली की उन्हें शिकायतें मिली तो कार्रवाई तय मानी जाए।

Leave a Reply