हरिद्वार जाकर प्रेम की जंग हार गये देवबंद के सूरज-उजमा

हरिद्वार जाकर प्रेम की जंग हार गये देवबंद के सूरज-उजमा
प्रेमी सूरज और प्रेमिका उजमा द्वारा हरिद्वार में ही खिंचाया गया अंतिम फोटो
प्रेमी सूरज और प्रेमिका उजमा द्वारा हरिद्वार में ही खिंचाया गया अंतिम फोटो

                                                          किरन कांत

उनके शरीर अलग थे। धर्म भी अलग थे, लेकिन सोचने का अंदाज़ एक था, तभी कॉलेज में पढ़ते समय धीरे-धीरे एक-दूसरे के इतने नजदीक आ गए कि सामान्य दोस्ती अटूट प्यार में तब्दील हो गयी। प्यार पर पहरा बैठा, तो दोनों उस दुश्मन समाज को छोड़ कर भाग लिए और हरिद्वार आकर रिश्ते को विवाह का नाम दे दिया, लेकिन उन्हें यह अहसास था कि यह रिश्ता भी किसी को पसंद नहीं आयेगा। वो प्रेमी थे, सो लड़ना उचित नहीं समझा और हरिद्वार में ही जिन्दगी की जंग हार गये। दोनों ने प्रेम से साथ जीने का प्रयास किया और न जी पाये, तो दोनों ने ही आज मौत को गले लगा लिया।

यह दर्दनाक कहानी है तो उत्तराखंड के हरिद्वार की, लेकिन शुरू उत्तर प्रदेश के देवबंद से हुई थी। खूबसूरत प्रेमी जोड़ा देवबंद का ही रहने वाला है। बताया जाता है यहाँ के एक बङे जमींदार परिवार का युवक सूरज सिंह और यहीं के एक प्रतिष्ठित परिवार की मुस्लिम लड़की उजमा एक-दूसरे से प्रेम करते थे। भाग कर दोनों दो दिन पहले ही हरिद्वार आये थे और दिल्ली नेशनल हाइवे के नजदीक स्थित होटल स्वागत इन् में रुके हुए थे। इस जोड़े ने अपना रिश्ता होटल के रजिस्टर में मित्र का लिखवाया था। बताते हैं कि सूरज ने उजमा को हरिद्वार के तमाम मंदिरो और खूबसूरत स्थानों पर घुमाया और दो दिन के बाद हरिद्वार के इसी होटल में ख़ुशी-ख़ुशी विवाह भी किया।

होटल प्रबंधक राहुल का कहना है कि जब वो यहाँ पर आये थे, तो दोनों को देख कर जरा भी नहीं लग रहा था कि वो ऐसा कदम उठा सकते हैं। दोनों ही कॉलेज की ड्रेस में आये थे। राहुल ने बताया कि आज सुबह भी वह होटल से बाहर कई बार घूमने गये थे। सुबह लड़की के चीखने की आवाज कमरे से आयी, तो जाकर देखा कि दोनों तड़प रहे थे। तत्काल अस्पताल ले जाया गया, लेकिन डाक्टर ने दोनों को मृत घोषित कर दिया।

सीओ हरिद्वार चन्द्र मोहन ने बताया कि दोनों ने पहले विवाह किया और फिर दोनों ने एक साथ सल्फास खा लिया। उन्होंने बताया कि दोनों ने हर की पौड़ी पर फोटो खिंचवाया और उसी फोटो के पीछे सुसाइड नोट लिखा है, जिसमें लिखा है कि दोनों एक-दूसरे के बिना नहीं रह सकते, इसलिए जान दे रहे हैं। पुलिस ने दोनों के परिजनों को घटना की सूचना भेज दी है।

प्रेमी जोड़े द्वारा लिखा गया सुसाइड नोट
प्रेमी जोड़े द्वारा लिखा गया सुसाइड नोट

Leave a Reply