‘हमारी बेटी उसका कल’ योजना की राशि बीस हजार हुई

‘हमारी बेटी उसका कल’ योजना की राशि बीस हजार हुई
‘हमारी बेटी उसका कल’ योजना की राशि बीस हजार हुई
‘हमारी बेटी उसका कल’ योजना की राशि बीस हजार हुई
प्रदेश सरकार ने अपनी महत्वाकांक्षी योजना ‘हमारी बेटी उसका कल’ के तहत अल्पसंख्यक समुदाय की कक्षा-10 पास पुत्रियों को आगे की तालीम हासिल करने अथवा उनके विवाह के लिये बड़ी संख्या में लाभान्वित करने के मक़सद से योजना के तहत दी जाने एक मुश्त अनुदान राशि को 30,000 रुपये से कम कर 20,000 रुपये कर दिया है। इस संबंध में शासनादेश निर्गत कर दिया गया है।
जारी शासनादेश के अनुसार इस अनुदान के लिये ऐसी कक्षा-10 पास बालिकायें पात्र होंगी जिनके अभिभावकों की वािर्षक आय 36,000 रुपये तक है और जिन्होंने वर्ष 2012-13 में उ0प्र0 मदरसा शिक्षा परिषद, उ0प्र0 माध्यमिक शिक्षा परिषद अथवा उ0प्र0 संस्कृत शिक्षा परिषद से कक्षा-10 की अथवा समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण की हो। वर्ष 2012-13 के पूर्व कक्षा 10 अथवा समकक्ष परीक्षा पास करने वाली बालिकायें इस योजना के लिये पात्र नहीं होंगी। वर्ष 2012-13 में कक्षा-10 पास करने वाली छात्राओं के लिये ज़रूरी होगा कि उन्होंने 2013-14 में कक्षा-11 में प्रवेश लिया हो। एक ही परिवार की एक से अधिक बेटियां यदि योजना के लिये पात्र हैं तो उन्हें योजना का अलग-अलग लाभ दिया जायेगा। योजना के तहत उपलब्ध बजट से सर्वप्रथम अविवाहित बेटियों को लाभान्वित किया जायेगा।
जारी संशोधित जी0ओ0 के अनुसार आवेदन करने वाली छात्रा को दस रुपये के स्टाम्प पेपर पर यह घोषणा प्रस्तुत करनी होगी कि उसके द्वारा वर्ष 2012-13 में हाईस्कूल या उसके समकक्ष परीक्षा पास की गयी है और उसने वर्ष 2013-14 में कक्षा-11 में प्रवेश लिया है, वर्ष 2012-13 के पूर्व उसके द्वारा कक्षा-10 अथवा समकक्ष परीक्षा पास नहीं की गयी है तथा यह कि वह अविवाहित/विवाहित/तलाकशुदा है या उनके पति का निधन हो चुका है। शपथ पत्र में दी गयी सूचना गलत पाये जाने पर संबंधित अभ्यर्थी से दी गयी अनुदान राशि की वसूली की जायेगी और साथ ही नियमानुसार उसके विरूद्ध कार्रवाई भी होगी।
योजना के नियम व शर्तों में किये गये संशोधन के मद्देनज़र, अभ्यर्थी को आगामी 16 दिसम्बर तक वांछित घोषणा पत्र जमा करना होगा। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी द्वारा घोषणा पत्र की पुष्टि करते हुये अन्तिम रूप से पात्र पायी गयी छात्राओं की सूचना/संख्या निदेशक, अल्पसंख्यक कल्याण को आगामी 23 दिसम्बर तक उपलब्ध करायी जायेगी। निदेशक, अल्पसंख्यक कल्याण द्वारा पात्र छात्राओं के लिये आवश्यक धनराशि का आवंटन जिलों को आगामी 31 दिसम्बर तक किया जायेगा। आगामी एक जनवरी से 15 जनवरी के मध्य मण्डल/जिला स्तरीय समारोह आयोजित कर पात्र छात्राओं में अनुदान राशि का वितरण किया जायेगा।

Leave a Reply