सीएम से ओबामा प्रशासन के मुख्य कृषि वार्ताकार मिले

सीएम से ओबामा प्रशासन के मुख्य कृषि वार्ताकार मिले
  • बैठक के दौरान कृषि तकनीकों तथा फसलों की रक्षा इत्यादि मुद्दों पर चर्चा हुई 
 01
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से आज यहां उनके सरकारी आवास पर अमेरिका में ओबामा प्रशासन के मुख्य कृषि वार्ताकार इस्लाम सिद्दीकी ने भेंट की। भेंट के दौरान दोनों ने कृषि के क्षेत्र में विभिन्न स्तरों पर उत्तर प्रदेश तथा अमेरिका के मध्य सहयोग की संभावनाओं पर चर्चा की।
बैठक के दौरान अमेरिका स्थित कृषि विश्वविद्यालयों तथा उत्तर प्रदेश के कृषि विश्वविद्यालयों के मध्य तकनीकी सहयोग पर भी सकारात्मक चर्चा हुई। प्रदेश में कृषि को और बढ़ावा देने तथा उपज की हानियों (पोस्ट हार्वेस्ट लासेज) को कम करने के लिए अमेरिकी तकनीकी के उपयोग पर भी विस्तृत चर्चा हुई। श्री सिद्दीकी ने मुख्यमंत्री को कृषि तकनीकियों, कटाई के उपरान्त फसलों के प्रबन्धन (पोस्ट हार्वेस्ट मैनेजमेण्ट) तथा कृषि के मशीनीकरण (फार्म मैकेनाइजेशन) को समझने तथा स्व-अनुभव के लिए अमेरिका आमंत्रित किया।
बैठक के दौरान बुन्देलखण्ड क्षेत्र की समृद्धि के लिए वहां जैतून, कपास तथा मसालों की खेती को बढ़ावा देने पर भी चर्चा हुई। यही नहीं पूरे प्रदेश में होने वाली फसलों के व्यापक सर्वेक्षण के उपरान्त समीक्षा पर भी विचार-विमर्श हुआ तथा फसल नियोजन (क्राप प्लानिंग) पर भी वार्ता हुई। बैठक के दौरान उत्तर प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री शिवपाल सिंह यादव, कृषि मंत्री आनंद सिंह, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री राकेश गर्ग तथा एग्रीकल्चर टुडे ग्रुप के डा. एमजे खान भी उपस्थित थे।
ज्ञातव्य है कि अविभाजित उत्तर प्रदेश के हल्द्वानी क्षेत्र में जन्म लेने वाले इस्लाम सिद्दीकी ने उत्तर प्रदेश एग्रीकल्चर यूनीवर्सिटी (वर्तमान में गोविन्द बल्लभ पंत यूनीवर्सिटी आफ एग्रीकल्चर एण्ड टेक्नोलाजी) पंतनगर से बीएस की डिग्री प्राप्त की। कृषि क्षेत्र में उनके योगदान को देखते हुए उन्हें ओबामा एडमिनिस्ट्रेशन में मुख्य कृषि वार्ताकार (चीफ एग्रीकल्चरल नेगोशिएटर) नियुक्त किया गया है।

Leave a Reply