सरकार दंगा पीडि़तों की हर संभव मदद करेगी: शिवपाल

सरकार दंगा पीडि़तों की हर संभव मदद करेगी: शिवपाल
  • शिवपाल सिंह यादव ने मुजफ्फरनगर व शामली के दंगा प्रभावित क्षेत्रों का सघन भ्रमण किया
  • राहत कैम्पों में पीडि़त परिवारों से मुलाकात की, सांत्वना देते हुए कार्रवाई का आश्वासन दिया
सरकार दंगा पीडि़तों की हर संभव मदद करेगी: शिवपाल
सरकार दंगा पीडि़तों की हर संभव मदद करेगी: शिवपाल
उत्तर प्रदेश के सिंचाई एवं लोक निर्माण मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि राज्य सरकार दंगा पीडि़तों की हर संभव मदद करेगी। उन्होंने कहा कि बदअमनी फैलाने वालों को बख्शा नहीं जायेगा। उन्होंने पीडि़त परिवारों को भरोसा दिलाया कि वे जहां रहना चाहेंगे, सरकार पूरी सुरक्षा के साथ उनके रहने की व्यवस्था करेगी। उन्होंने लोगों का आह्वान किया कि वे शांति व भाईचारे के साथ आपसी सौहार्द बढ़ाने के लिए आगे आएं। उन्होंने दंगा प्रभावित लोगों से कहा कि दंगा फैलाने वालों को चिन्हित करने का काम पुलिस व प्रशासन के अधिकारी कर रहे हैं, यदि किसी की जानकारी में कोई ऐसा शख्स है, जिसने दंगा भड़काने का काम किया है, तो उसकी सूचना पुलिस को दें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोई भी दंगाई बचने न पाये और कोई निर्दोष फर्जी तरीके से किसी मामले में फंसना नहीं चाहिये।
शिवपाल सिंह यादव ने आज जनपद मुजफ्फरनगर व शामली के दंगा प्रभावित लोगों के लिए संचालित राहत कैम्पों में पीडि़तों से मुलाकात करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि यह घटना अत्यंत दुखद है। इस दंगे में कई लोगों ने अपने लोगों को खोया है और अपने घरों व दूसरे जरूरी सामान को जलते हुए देखा है। उन्होंने राहत कैम्पों में रहने वाले लोगों को भरोसा दिलाया कि वे गांवों में वापस जाएं, जहां उनको पूरी सुरक्षा दिलाई जायेगी। उन्होंने कहा कि जो लोग अपने गांवों को वापस नहीं जाना चाहते हैं, उनको पूरी सुरक्षा के साथ जहां जाना चाहेंगे, वहां रहने की व्यवस्था कराई जायेगी। उन्होंने कहा कि दंगे में जिन परिवारों के मकान व सम्पत्ति को क्षति पहुंची है, उसकी भरपाई की जाएगी। मकानों की मरम्मत के लिए सरकार आर्थिक मदद भी उपलब्ध कराएगी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे प्रभावित लोगों की सम्पत्ति की क्षति का आंकलन करें, जिससे सरकार तत्काल निर्णय ले सकें।
सिंचाई एवं लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि सरकार प्रभावित क्षेत्रों में शांति और सौहार्द बनाये रखने में कोई कोर कसर बाकी नहीं रखेगी। पत्रकार वार्ता के दौरान श्री यादव ने कहा कि कोई चाहे जितनी ऊँची पहुंच का व्यक्ति क्यों न हो, अगर दंगों में दोषी पाया जाएगा, तो उसके विरुद्ध सख्त से सख्त कार्यवाही की जायेगी। एक सवाल के जवाब में उन्होंने किसी भी कार्यवाही में पक्षपात किये जाने के आरोप को सिरे से खारिज करते हुए कहा कि दंगों की न्यायिक जांच चल रही है, अगर जांच में समाजवादी पार्टी का भी कोई पदाधिकारी दोषी पाया जायेगा, तो उसके विरुद्ध भी सख्त कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने मीडिया कर्मियों का भी आह्वान किया कि वे प्रभावित क्षेत्रों में आपसी भाईचारा बढ़ाने तथा साम्प्रदायिक सौहार्द कायम करने में अपनी अहम भूमिका निभाएं।
सिंचाई एवं लोक निर्माण मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने आज जनपद शामली के कांधला तथा मुजफ्फरनगर के जोगिया खेड़ा, ग्राम लोई, ग्राम जोला तथा नगर पंचायत क्षेत्र बुढ़ाना में विस्थापितों के राहत शिविर में प्रभावित परिवारों से मुलाकात की तथा ग्राम काकड़ा के मृतकों के परिजनों से मुलाकात कर अपनी सांत्वना दी। इसके बाद पत्रकार राजेश वर्मा के परिवार से मिलकर उन्हें भी ढाढ़स बंधाया।  इस अवसर पर श्रम एवं सेवायोजन राज्य मंत्री शाहिद मंजूर, नगर विकास राज्य मंत्री चितरंजन स्वरूप, अन्य जनप्रतिनिधि सहित जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रवीन कुमार तथा अन्य प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply