सरकार चिकित्सा शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए कृत संकल्प

सरकार चिकित्सा शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए कृत संकल्प
  • मुख्यमंत्री ने कन्नौज मेडिकल कॉलेज के छात्र-छात्राओं को सम्बोधित किया
  • चिकित्सा शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एमबीबीएस की 500 सीटों का इजाफा 
 कन्नौज में राजकीय मेडिकल के छात्र-छात्राओं के साथ मुख्यमंत्री अखिलेश यादव  व सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव
कन्नौज में राजकीय मेडिकल के छात्र-छात्राओं के साथ मुख्यमंत्री अखिलेश यादव व सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में बड़े पैमाने पर चिकित्सा शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए कृत संकल्प है। उन्होंने मेडिकल छात्र-छात्राओं से आह्वान किया कि पढ़ाई के बाद वे गरीबों का ध्यान रखें और हर वर्ग के लोगों की चिकित्सा पूरे मनोयोग से करें। उन्होंने कहा कि समाजवादी सरकार ने सीमित अवधि में उत्तर प्रदेश को चार मेडिकल कॉलेज दिए हैं, जबकि पिछली सरकार 5 वर्ष चली, लेकिन एक भी मेडिकल कॉलेज नहीं बना। उन्होंने कहा कि सरकार ने प्रदेश में चिकित्सा शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एम0बी0बी0एस0 की 500 सीटों की वृद्धि कराई है।
मुख्यमंत्री आज राजकीय मेडिकल कॉलेज, कन्नौज में छात्र-छात्राओं को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यह मेडिकल कॉलेज नेताजी की देन है। इस कॉलेज के लिए जमीन कैसे मिली, यह सभी जानते है। कोई भी जमीन देने को तैयार नहीं था। किसानों ने पार्टी का साथ दिया तथा कॉलेज के लिए जमीन दी। उन्होंने कहा कि कन्नौज समाजवादी क्षेत्र रहा है। यहां के लोगों ने सदैव पार्टी का साथ दिया। इस क्षेत्र ने डा. राम मनोहर लोहिया को जिताया, नेताजी को जिताया, मुझे जिताया और फिर यहां की जनता ने डिम्पल यादव को निर्विरोध जिताकर एक ऐतिहासिक कार्य किया है।
इस अवसर पर पूर्व रक्षा मंत्री मुलायम सिंह यादव ने कहा कि देश में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में डाक्टरों की कमी है। मशीनें अपग्रेड हो रही हैं, उनको चलाने वालों की कमी है। इसी को दृष्टिगत रखकर सैफई में पैरामेडिकल कॉलेज बनाया गया। उन्होंने कहा कि कन्नौज मेडिकल कॉलेज स्थानीय लोगों के साथ-साथ निकटवर्ती क्षेत्रों की जनता के लिए भी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने जनता से किए गए सभी वादों को पूरा किया है। लैपटॉप वितरण, बेरोजगारी भत्ता, कन्या विद्या धन जैसी योजनाओं के साथ-साथ दवा एवं इलाज तथा किसानों के लिए सिंचाई सुविधा मुफ्त की गयी है।
मेडिकल छात्र-छात्राओं को मुलायम सिंह यादव ने अपनी शुभकामनाएं देते हुए कहा कि जीवन में आगे बढ़ने के लिए तीन बातें याद रखें-उदारता, शालीनता तथा मरीज के प्रति सेवाभाव। उन्होंने आशीर्वचन देते हुए कहा कि डाक्टरी की पढ़ाई करने वाले सभी छात्र जाने-माने विशेषज्ञ बनें, जीवन के हर क्षेत्र में सफल हों और आगे बढ़े। इस मौके पर प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा राज्यमंत्री विजय बहादुर पाल, कन्नौज की सांसद डिम्पल यादव, विधायक अरविन्द यादव, अन्य जनप्रतिनिधि, शिक्षकगण सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
कन्नौज में निःशुल्क नेत्र शिविर ऑपरेशन थियेटर का फीता कट कर उद्घाटन करती सांसद डिम्पल यादव
कन्नौज में निःशुल्क नेत्र शिविर ऑपरेशन थियेटर का फीता कट कर उद्घाटन करती सांसद डिम्पल यादव
उधर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कन्नौज में पं0 सुन्दर लाल मेमोरियल डिग्री कॉलेज के नव निर्वाचित छात्र संघ के शपथ ग्रहण समारोह के अवसर पर उपस्थित छात्र-छात्राओं को सम्बोधित कहा कि राज्य सरकार स्वास्थ्य एवं शिक्षा के क्षेत्र में तेजी से कार्य कर रही है। बड़े स्तर पर लैपटॉप वितरण किया गया है, जिससे गरीब छात्र-छात्राएं उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे। किसानों को मुफ्त सिंचाई के साथ-साथ पर्याप्त मात्रा में खाद एवं बीज की व्यवस्था की गयी है। समाजवादी नीतियां प्रदेश को विकास की ओर ले जाने में अग्रसर हैं। सरकार प्रत्येक स्तर पर गरीबों एवं किसानों की मदद कर रही है।
मुख्यमंत्री ने छात्र संघ के पदाधिकारियों को बधाई देते हुए कहा कि कन्नौज में मेडिकल कॉलेज व इंजीनियरिंग कॉलेज की शुरुआत की गई है। प्रदेश सरकार द्वारा अनेक महत्वपूर्ण योजनाएं संचालित की जी रही हैं। 108 समाजवादी एम्बुलेन्स सेवा सफलतापूर्वक चल रही है और गरीब लाभान्वित हो रहे हैं। इसी प्रकार 102 नेशनल एम्बुलेन्स सेवा भी आरम्भ की गई, जिससे गर्भवती माताओं एवं नवजात शिशुओं को समय से चिकित्सा सुविधा सुलभ होगी। प्रदेश में ऐसी दो हजार एम्बुलेन्स की व्यवस्था की जाएगी। इस अवसर पर श्री यादव ने महाविद्यालय परिसर में 50 लाख रुपए की लागत से निर्मित होने वाली स्नातक स्तर की विज्ञान प्रयोगशाला एवं शैक्षणिक भवन का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि कन्नौज में एक महिला अस्पताल खोला जाएगा तथा यहां की सड़कों का चौड़ीकरण भी किया जाएगा।
समारोह के दौरान विशिष्ट अतिथि सांसद डिम्पल यादव ने वर्ष 2013-14 के छात्र संघ के अध्यक्ष निष्कर्ष कटियार तथा राज यादव को महामंत्री पद की शपथ दिलाते हुए अपने विचार व्यक्त किए।
इस अवसर पर माध्यमिक शिक्षा राज्यमंत्री विजय बहादुर पाल, विधायक अनिल दोहरे, अध्यक्ष जिला पंचायत सुनीता दोहरे, नवाब सिंह यादव सहित अन्य जनप्रतिनिधि, वरिष्ठ अधिकारीगण, शिक्षकगण, छात्र-छात्राएं एवं गणमान्य नागरिक मौजूद रहे। सांसद डिम्पल यादव ने निःशुल्क नेत्र शिविर ऑपरेशन थियेटर का फीता कट कर उद्घाटन भी किया।

One Response to "सरकार चिकित्सा शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए कृत संकल्प"

  1. Yasunori   May 24, 2015 at 10:08 AM

    All of these articles have saved me a lot of heacsdhea.

    Reply

Leave a Reply