विकास के नाम पर खोखला निकला लोहिया ग्राम सैंजनी

विकास के नाम पर खोखला निकला लोहिया ग्राम सैंजनी
  • अभिलेखों में आवासीय पट्टा दर्ज, पर लाभार्थी को नहीं मिला
  • विशेष सचिव ने लोहिया ग्राम सैंजनी पहुँच कर परखी हकीकत
बदायूं के लोहिया ग्राम सैंजनी में पंचायती राज विभाग के विशेष सचिव भरत लाल राय निरीक्षण करते हुए
बदायूं के लोहिया ग्राम सैंजनी में पंचायती राज विभाग के विशेष सचिव भरत लाल राय निरीक्षण करते हुए

बदायूं के लोहिया ग्राम सैंजनी में पंचायती राज विभाग के विशेष सचिव भरत लाल राय हकीकत परखने को खुली बैठक कर जनता से रूबरू हुए और विकास कार्यो का सत्यापन करने के साथ ही गांव का भ्रमण कर स्वच्छ शौचालयों के निर्माण की स्थिति का जायजा लिया।
विशेष सचिव श्री राय ने मुख्य विकास अधिकारी उदयराज सिंह, डीआरडीए के परियोजना निदेशक एवं डीडीओ सहित अन्य तमाम अधिकारियों के साथ लोहिया ग्राम सैंजनी पहुँच कर खुली बैठक में विकास कार्यों की सच्चाई को परखा, तो नत्थू लाल पुत्र गेंदन लाल के नाम आवासीय पट्टा तो अभिलेखों में दर्ज था, परन्तु सम्बंधित व्यक्ति ने विशेष सचिव के सामने खड़े होकर कहा कि उसे पट्टा नहीं मिला है। विशेष सचिव ने इस पर आपत्ति व्यक्त कराते हुए प्रकरण को गम्भीर बताया और तहसीलदार सदर को निर्देश दिए कि इस प्रकरण के सम्बन्ध में जांच कर उन्हें अवगत कराया जाए।
स्कूल में यूनीफार्म का वितरण अब तक न होने पर विशेष सचिव ने बीएसए से इसका कारण जाना, तो उन्होंने बताया कि माह नबम्वर तक यूनीफार्म का वितरण करा दिया जाएगा। गांव में विद्युत आपूर्ति की जानकारी पर ग्रामीणों ने नाम मात्र को विद्युत आपूर्ति की जानकारी देते हुए विशेष सचिव को बताया कि गांव का एक ट्रांसफार्मर काफी समय से फुंका था, जिसको आज बदला गया है। विशेष सचिव ने इसका कारण जब विद्युत विभाग के अभियन्ता से जाना, तो उन्होंने कहा कि गांव में कनेक्शनों की संख्या नाम मात्र होने के कारण समस्या उत्पन्न हो रही है। इस पर विशेष सचिव ने कहा कि उन्हें ऐसी आशंका लग रही है कि उनके जाने बाद ट्रांसफार्मर कहीं उतार नहीं लिया जाए। उन्होने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि वह इस पर विशेष ध्यान रखें। इसके अलावा विशेष सचिव ने स्वच्छ पेय जल, मनरेगा, एमडीएम, विभिन्न पेंशन खाद्यान आपूर्ति, तालाब, आवासीय तथा कृषि भूमि पट्टा आवंटन के सम्बन्ध में ग्रामीणों से पूछ कर पुष्टि की। अन्त में विशेष सचिव ने गांव का भ्रमण कर स्वच्छ शौचालयों के निर्माण कार्य तथा सीसी सड़कों की स्थिति को देखा और ग्रामीणों की समस्याओं तथा शिकायतों को भी सुना।

One Response to "विकास के नाम पर खोखला निकला लोहिया ग्राम सैंजनी"

  1. Elham   May 25, 2015 at 11:32 AM

    We defleitniy need more smart people like you around.

    Reply

Leave a Reply