वायदों को पूरा करने के लिए गंभीरता से प्रयास किये: मुख्यमंत्री

वायदों को पूरा करने के लिए गंभीरता से प्रयास किये: मुख्यमंत्री
  •  राज्य सरकार द्वारा कई ऐसी कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही हैं, जो किसी अन्य राज्य सरकारों द्वारा संचालित नहीं की गईं
  • डा. राम मनोहर लोहिया की पुण्यतिथि पर भावभीनी श्रद्धांजलि दी गई
सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने प्रख्यात समाजवादी चिन्तक डा. राम मनोहर लोहिया की पुण्यतिथि पर आज लखनऊ के विक्रमादित्य मार्ग स्थित डा. राम मनोहर लोहिया ट्रस्ट के प्रांगण में स्थापित उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी।
सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने प्रख्यात समाजवादी चिन्तक डा. राम मनोहर लोहिया की पुण्यतिथि पर आज लखनऊ के विक्रमादित्य मार्ग स्थित डा. राम मनोहर लोहिया ट्रस्ट के प्रांगण में स्थापित उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि वर्तमान राज्य सरकार द्वारा प्रस्तुत किए गए दोनों बजट (वर्ष 2012-13 तथा वर्ष 13-14) के माध्यम से जनता से किए वायदों को पूरा करने के लिए गम्भीरता से प्रयास किया गया है। उन्होंने कहा कि कई फैसलों एवं कार्यक्रमों के माध्यम से राज्य सरकार ने जनता को सीधे मदद पहुंचाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा कई ऐसी कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही हैं, जो देश की किसी अन्य राज्य सरकारों द्वारा कभी संचालित नहीं की गईं।
मुख्यमंत्री आज लखनऊ के डा. राम मनोहर लोहिया पार्क में आयोजित डा. राम मनोहर लोहिया के निर्वाण दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कन्या विद्या धन योजना, बेरोजगारी भत्ते के वितरण, मुस्लिम समुदाय की गरीब बालिकाओं के लिए आर्थिक मदद देने की योजना, पढ़ें बेटियां-बढ़ें बेटियां, निःशुल्क लैपटाप वितरण, किसानों की कर्जमाफी तथा निःशुल्क इलाज आदि योजनाओं की चर्चा करते हुए कहा कि इन योजनाओं से सीधे प्रदेश की बालिकाओं, नौजवानों, किसानों, अल्पसंख्यकों तथा आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को लाभ मिल रहा है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि 108 समाजवादी स्वास्थ्य सेवा के तहत चलने वाली एम्बुलेंस से प्रदेश के लाखों लोगों को समय पर इलाज की सुविधा मिल पाई है। उन्होंने आश्वस्त किया कि आवश्यकता पड़ने पर इस योजना के तहत एम्बुलेंस की संख्या बढ़ाई जाएगी।
योजनाओं को वर्ग विशेष के लिए संचालित करने के आरोप का खण्डन करते हुए श्री यादव ने कहा कि सभी योजनाओं को बिना किसी पक्षपात के पात्रता के आधार पर संचालित किया जा रहा है और इनका लाभ समाज के सभी वर्गों को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सुन्दर एवं हरे-भरे पार्कों, अच्छी सड़कों के निर्माण, किसानों के लिए निःशुल्क सिंचाई की सुविधा आदि कार्यक्रमों के माध्यम से शहरों एवं ग्रामों की स्थिति बेहतर करने का प्रयास कर रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबों के लिए  डा. लोहिया आवास योजना के तहत धनराशि उपलब्ध कराई जा रही है। मुस्लिम समुदाय के विकास के लिए किए जा रहे कार्यों का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि हमारी सरकार सच्चर कमेटी एवं रंगनाथ कमेटी की सिफारिशों एवं निष्कर्षों के आधार पर इस समुदाय की आर्थिक एवं सामाजिक स्थिति ठीक करने के लिए निर्णय ले रही है।
राज्य सरकार की उपलब्धियों की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने तथा विकास कार्यक्रमों को तेजी से आगे बढ़ाने के फैसले से विपक्षी दल घबराकर तथ्यरहित आरोप लगा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जब तक समाज से गैर बराबरी दूर नहीं होगी तब तक प्रदेश विकास के रास्ते पर तेजी से आगे नहीं बढ़ सकता। इसीलिए वर्तमान राज्य सरकार गैर बराबरी को समाप्त कर सबके लिए समान अवसर उपलब्ध कराने का प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि समाजवादी सरकार वास्तव में सौभाग्यशाली है, क्योंकि इसे डा. राम मनोहर लोहिया के सपनों को पूरा करने का मौका मिला है। उन्होंने महात्मा गांधी से सीमित संसाधनों में भी बेहतर काम करने की प्रेरणा लेने का आग्रह करते हुए कहा कि आर्थिक संसाधनों की कमी के बावजूद राज्य सरकार प्रदेश के विकास के लिए काम कर रही है।
इस मौके पर मुख्यमंत्री ने के. विक्रम राव द्वारा ‘न रुकी न झुकी यह कलम’, श्री दीपक मिश्रा द्वारा ‘लोहिया-मुलायम और समाजवाद’, कुंवर हर्षित राजवीर द्वारा ‘समाजवाद की पाती’, डाॅ. ओमकार भारती ‘बाबा’ द्वारा ‘छल प्रपंच का दंश’ तथा डा. कामता प्रसाद केशरी द्वारा रचित ‘समाजवादी चालीसा’ पुस्तकों की सराहना करते हुए लेखकों से अपील की कि वे आगे भी समाजवाद पर और अधिक लिखने का प्रयास करें ताकि लोग समाजवादी विचारधारा से अवगत हो सकें।
इस मौके पर पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे विकास कार्यों एवं कल्याणकारी योजनाओं की प्रशंसा करते हुए कहा कि इन योजनाओं को पूरी गम्भीरता एवं गुणवत्ता के साथ चलाया जाए। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार देश की सबसे अच्छी राज्य सरकार के तौर पर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि जनता की संतुष्टि में ही राज्य सरकार की सफलता निहित है। उन्होंने जनता से किए वायदों को पूरा करने के लिए राज्य सरकार की सराहना करते हुए कहा कि चुनाव में जनता से किए वायदों को निश्चित रूप से पूरा करना चाहिए।
इससे पूर्व लोहिया पार्क पहुंचने पर मुख्यमंत्री ने डा. लोहिया के चित्र पर पुष्प चढ़ाकर अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं  पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने भी पुष्पांजलि अर्पित की। कार्यक्रम को लोक निर्माण विभाग मंत्री शिवपाल सिंह यादव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री अहमद हसन सहित अन्य वक्ताओं ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर राज्य सरकार के मंत्री, जनप्रतिनिधिगण एवं बड़ी संख्या में अन्य लोग उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों को विजयदशमी की बधाई दी
 
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने विजयदशमी (दशहरा) के अवसर पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। बधाई संदेश में श्री यादव ने कहा कि विजयदशमी बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि भगवान श्रीराम का जीवन हमें अन्याय एवं शोषण के विरुद्ध संघर्ष करने की प्रेरणा देता है। उन्होंने प्रदेशवासियों से इस त्योहार को पारस्परिक सद्भाव एवं सौहार्द के साथ मनाने की अपील की है।

Leave a Reply