लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना का कार्य शीघ्र प्रारंभ हो: उस्मानी

लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना का कार्य शीघ्र प्रारंभ हो: उस्मानी
मुख्य सचिव जावेद उस्मानी
मुख्य सचिव जावेद उस्मानी

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव जावेद उस्मानी ने कहा कि लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना अति महत्वाकांक्षी योजना को मूर्तरूप देने हेतु सतत् प्रयास सुनिश्चित कराए जाएं, ताकि लखनऊ वासियों को आवागमन हेतु बेहतर सुविधा उपलब्ध हो सके। उन्होंने कहा कि परियोजना के वित्तपोषण हेतु राज्य सरकार द्वारा बजट में 20 करोड़ रुपए का प्राविधान भी किया जा चुका है तथा स्वायत्तशासी संस्थाओं द्वारा भी वर्तमान वर्ष में 70 करोड़ रुपए उपलब्ध कराए जाएंगे।
मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में उच्च स्तरीय समिति बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। परियोजना की जटिलता के आलोक में इसका क्रियान्वयन टर्न-की पद्धति पर कराने पर सहमति बनी। प्रथमतः प्राथमिक सेक्शन का कार्य प्रारम्भ होगा। उन्होंने कहा कि प्राथमिक सेक्शन के चयन की कार्यवाही में इस बिन्दु का विशेष ध्यान रखा जाना होगा कि इस सेक्शन से अधिकाधिक जनसंख्या लाभान्वित हो।
परियोजना के त्वरित क्रियान्वयन के दृष्टिगत यह कार्य ऐसे सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों से कराने पर विचार किया जाए, जिन्हें मेट्रो रेल परियोजना के निर्माण का अनुभव हो। ऐसी संस्थाओं से आफर मांगने हेतु तैयार अभिलेखों के परीक्षण हेतु प्रमुख सचिव आवास की अध्यक्षता में एक उपसमिति का गठन किया गया, जिसके द्वारा परीक्षणोपरान्त एक सप्ताह में अन्तिम रूप दिया जा सकेगा। बैठक में प्रमुख सचिव आवास सदाकान्त, प्रमुख सचिव वित्त आनन्द मिश्र, प्रमुख सचिव परिवहन बी0एस0 भुल्लर, लखनऊ मेट्रो कार्पोरेशन के प्रबन्ध निदेशक राजीव अग्रवाल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply