मैं गुजरात घूम आया, तो मेरा सीना कितने इंच का हुआ

मैं गुजरात घूम आया, तो मेरा सीना कितने इंच का हुआ
  • दो वर्ष के अन्दर सभी वादे पूरे किए: मुख्यमंत्री
  • दो वर्ष के अल्प कार्यकाल में ही प्रदेश सरकार की अनेक उपलब्धियां: अखिलेश यादव
  • प्रदेश सरकार सभी वर्गों के हितों के लिए कार्य कर रही है: आजम खां
जनसभा को संबोधित करते सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव और कुछ अजीब तरह का इशारा करते सपा नेता आजम खान।
जनसभा को संबोधित करते सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव और कुछ अजीब तरह का इशारा करते सपा नेता आजम खान।

इलाहाबाद रैली में मुलायम सिंह यादव ने आज नरेंद्र मोदी पर जमकर हमला बोला। कहा कि महिलायें, बच्चे और नदियों की हालत कहीं खराब है, तो वो गुजरात है। बोले- मैंने आजादी के बाद इतना अत्याचार कहीं नहीं देखा, जितना गुजरात में हुआ। आगे कहा कि गुजरात में कत्लेआम किया गया था, मुझे धमकी दी थी कि आप यहां मत आइए। उन्होंने कहा कि मैं मोदी के मना करने के बाद भी गुजरात गया, तो मेरा सीना कितने इंच का हुआ?
उन्होंने कहा कि मोदी ने कच्छ के सिखों की जमीनें छीन लीं, साथ ही गुजरात में कुपोषण है। बोले- मोदी पूरे देश में झूठ बोल लें, लेकिन यूपी में उनका झूठ नहीं चलेगा।
उन्होंने केंद्र सरकार पर भी निशाना साधा, साथ ही कहा कि युवाओं को सपा ने रोजगार दिया, मुफ्त पढ़ाई दी। बोले- यूपी में सड़कों की हालत सुधर रही है, साथ ही मुसलमानों की हालत सुधर रही है, बिजली की हालत सुधर रही है। यूपी का विकास हो रहा है।

मुलायम सिंह यादव ने यह भी कहा कि समाजवादियों की कथनी और करनी में कोई अन्तर नहीं होता है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के नेतृत्व में प्रदेश सरकार राज्य के चतुर्मुखी विकास के लिए लगातार प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि लगभग दो वर्ष की अवधि में सभी वादों को पूरा किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि सरकार नौजवानों को रोजगार उपलब्ध कराने के प्रयास कर रही है। प्रदेश की विद्युत व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त करने की कोशिश जारी है। प्रदेश में कुम्भ का सफल आयोजन करके राज्य सरकार ने यह दिखा दिया कि इतने बड़े मेले का आयोजन कैसे किया जाता है।
जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने लोगों से अपील की कि दिल्ली में सपा को मजबूती के साथ भेजिए। उन्होंने कहा कि दिल्ली से लखनऊ साइकिल यात्रा चल रही है और लोग सपा की योजनाओं का प्रचार कर रहे हैं।
नरेंद्र मोदी का नाम लिए बिना उन्होंने निशाना साधते हुए कहा कि सांप्रदायिकता फैलाने वालों को रोकना है और सपा ने ऐसे लोगों का डटकर मुकाबला किया है और करेगी।

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने जनसभा के दौरान अपनी सरकार की उपलब्धियों की चर्चा करते हुए कहा कि उ0प्र0 में समाजवादी सरकार के दो साल पूरे होने अभी बाकी हैं, परन्तु सरकार ने ज्यादा से ज्यादा चुनावी घोषणाओं को पूरा कर दिया है। जनता को सीधे मद्द कैसी दी जाये इसके लिये कई योजनाओं को लागू किया गया है। इसी कड़ी में कन्या विद्या धन योजना, बेरोजगारी भत्ता, कक्षा 10 पास बेटियों की मदद, लैपटाप वितरण की योजना लागू की गयी है। किसानों को समय पर बीज, खाद उपलब्ध करायी गयी है तथा किसानों को सिंचाई की मुत सुविधा भी दी गयी है। लोगों की मदद के लिए समाजवादी पेंशन योजना भी लागू की जा रही है। इससे प्रदेश के 40 लाख गरीब परिवार लाभान्वित होंगे। सरकार ने गांव-गांव में विकास किया है।

श्री यादव ने कहा कि प्रदेश में औद्योगिक विकास के लिये बहुत बड़ी-बड़ी परियोजनाओं को लाया गया है। प्रदेश में कौशल विकास मिशन के तहत अब तक लगभग 30 लाख पंजीकरण हो चुके हैं। प्रयास है कि नौजवानों को कौशल विकास के माध्यम से प्रशिक्षित कर रोजगार से जोड़ा जाए। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ठोस विकास के लिये हर दिशा में काम रही है। इलाहाबाद में जल्द ही बिजली का कारखाना लगकर तैयार हो जायेगा। आने वाले समय में दो हजार मेगावाट की क्षमता का बिजली का कारखाना भी लगेगा। तहसीलों में विद्युत सबस्टेशन लगाये गये हैं।
कार्यक्रम को नगर विकास मंत्री आजम खां ने भी सम्बोधित किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार सभी वर्गों के हितों के लिए कार्य कर रही है। प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाओं को पटरी पर लाया जा चुका है। उन्होंने कहा कि 102 नेशनल एम्बुलेन्स सेवा तथा 108 समाजवादी एम्बुलेन्स सेवा का लाभ शहरों के अलावा दूर-दराज के गांवों के निवासियों को भी मिल रहा है। नगरों का समुचित विकास किया जा रहा है। प्रदेश में नये पुलों का निर्माण तेजी से हो रहा है। मौजूदा सड़कों का सुदृढ़ीकरण एवं चैड़ीकरण कार्य चल रहा है तथा नई सड़कों का भी निर्माण किया जा रहा है।
इस अवसर पर समाज कल्याण मंत्री अवधेश प्रसाद, पंचायती राज मंत्री बलराम यादव, कैबिनेट मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति, परिवहन मंत्री दुर्गा प्रसाद यादव, खाद्य एवं रसद मंत्री राघुराज प्रताप सिंह सहित कई जनपदों के विधायक, सांसद एवं अन्य जनप्रतिनिधिगण मौजूद थे।

Leave a Reply