मुलायम के समर्थकों ने मारी बाजी, बने सूचना आयुक्त

मुलायम के समर्थकों ने मारी बाजी, बने सूचना आयुक्त

 

  • समधी अरविंद सिंह विष्ट को भी मिला स्थान
मुलायम के समर्थकों ने मारी बाजी, बने सूचना आयुक्त
मुलायम के समर्थकों ने मारी बाजी, बने सूचना आयुक्त

उत्तर प्रदेश राज्य सूचना आयोग में सूचना आयुक्तों के रिक्त चल रहे आठ पदों पर नियुक्तियां कर दी गई हैं। नियुक्तियों में वरिष्टता क्रम और गुणवत्ता की जगह राजनैतिक कारण ही ज्यादा हावी रहे हैं। एक-दो लोगों के नाम छोड़ कर अधिकाँश चौंकाने वाले ही नाम सामने आ रहे हैं।

सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार टाइम्स ऑफ इंडिया में कार्यरत अरविंद सिंह विष्ट को सूचना आयुक्त बना दिया गया है, यह सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव के छोटे बेटे प्रतीक यादव के ससुर बताये जाते हैं, इसी तरह मुलायम सिंह यादव के एक और करीबी अजय कुमार के बेटे स्वदेश कुमार को जगह दी गई है, यह दैनिक जागरण लखनऊ में कार्यरत हैं। दैनिक जागरण दिल्ली में कार्यरत राजकेश्वर सिंह को भी स्थान दिया गया है, यह सपा के राष्ट्रीय महासचिव और सपा मुखिया के अनुज प्रो. रामगोपाल यादव के करीबी बताये जा रहे हैं। चर्चित राजनीति नाम की पत्रिका निकालने वाले विजय शर्मा को भी स्थान दिया गया है और यह भी सपा मुखिया के करीबियों में से एक हैं, यह सपा के टिकट पर विधान सभा चुनाव भी लड़ चुके हैं। हाफिज मोहम्मद उस्मान खान भी सपा मुखिया के ख़ास हैं और राजस्थान के रहने वाले हैं, यह पिछली सपा सरकार में सुन्नी वक्फ बोर्ड के चेयरमैन और एएमयू के अध्यक्ष भी रहे हैं, साथ ही आजम खां के विरोधी कहे जाते हैं, इन्हें भी स्थान दिया गया है, लेकिन एक आजम खां के खास कहे जाने वाले हैदर रिजवी को भी नियुक्त किया गया है, लेकिन हैदर रिजवी कहाँ कार्यरत हैं?, इस बारे में कोई साफ़-साफ़ नहीं बता पा रहा है।

इसके अलावा एक नाम मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के खास कहे जाने वाले प्राइवेट सेक्रेटरी गजेन्द्र सिंह का है और एक नाम नेता प्रतिपक्ष स्वामी प्रसाद मौर्य के खास पारस नाथ गुप्ता का बताया जा रहा है। हालांकि अभी तक आधिकारिक तौर पर एक भी नाम की पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन सभी नामों को लेकर राजभवन से लेकर मुख्यमंत्री कार्यालय और वरिष्ठ पत्रकारों के बीच चर्चा आम हो चुकी है।

Leave a Reply