मुख्यमंत्री ने किया पर चित्रों की प्रदर्शनी का उद्घाटन

मुख्यमंत्री ने किया पर चित्रों की प्रदर्शनी का उद्घाटन
उत्तर प्रदेश फोटो जर्नलिस्ट एसोसिएशन द्वारा आयोजित प्रदर्शनी के उद्घाटन अवसर पर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव व कैबिनेट मंत्री आजम खान
उत्तर प्रदेश फोटो जर्नलिस्ट एसोसिएशन द्वारा आयोजित प्रदर्शनी के उद्घाटन अवसर पर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव व कैबिनेट मंत्री आजम खान
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि कैमरे में कै़द किये गये क्षण अक्सर जो कह जाते हैं या जो संदेश दे जाते हैं, उन्हें कई पन्नों में लिखकर भी व्यक्त कर पाना मुश्किल हो जाता है। यह योग्यता सिर्फ़ फोटोग्राफर्स, खासकर पत्रकार फोटोग्राफर्स में देखने को मिलती है, जिसके लिये वे बधाई के पात्र हैं।
मुख्यमंत्री आज लखनऊ में लाल बारादरी, राज्य ललित कला अकादमी में उत्तर प्रदेश फोटो जर्नलिस्ट एसोसिएशन द्वारा इलाहाबाद में आयोजित हुये महाकुम्भ-2013 में पत्रकार फोटोग्राफर्स द्वारा खींचे गए चित्रों पर आयोजित प्रदर्शनी के उद्घाटन अवसर पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि महाकुम्भ का आयोजन प्रदेश सरकार के लिये चुनौती थी। तैयारियों के लिये समय कम होने के कारण यह चुनौती और भी गम्भीर थी। फिर भी सरकार ने अपनी जि़म्मेदारी बखूबी निभाते हुये इस अवसर के लिये विशाल तैयारियों को सफलतापूर्वक पूरा किया। इस सफलता का श्रेय सभी विभागों विशेषकर नगर विकास विभाग और इस विभाग के मंत्री श्री मोहम्मद आज़म खाँ को जाता है और वे सभी बधाई के पात्र हैं।
श्री यादव ने कहा कि विश्व में अपनी तरह के इस अनूठे कार्यक्रम का मीडिया कवरेज, चाहे न्यूज स्टोरीज़ रहीं हो या फिर फोटोग्राफ्स सभी बहुत ही सकरात्मक रहे और उन्होंने पूरे विश्व को इस विशाल आयोजन की अभूतपूर्व सफ़लता से परिचित कराया। इसके लिये मीडिया भी बधाई का पात्र है। उन्होंने कहा कि यदि मीडिया ने कहीं कोई कमी उजागर की तो सरकार ने उस कमी को एक जानकारी के रूप में लेते हुये उसका निराकरण किया। मुख्यमंत्री ने आयोजकों से आग्रह किया कि वे प्रदर्शनी में लगाये गए चित्रों को काॅफ़ी टेबुलबुक के रूप में प्रकाशित कराएं। साथ ही प्रदेश के अन्य महत्वपूर्ण घटनाक्रमों को भी सुन्दर फोटो बुक के रूप में प्रकाशित कराया जाए।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये प्रदेश के नगर विकास एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मोहम्मद आज़म खाँ ने कहा कि महाकुम्भ-2013 की शानदार सफ़लता से पूरी दुनिया को रूबरू कराने का श्रेय एक बड़ी हद तक जर्नलिस्ट फोटोग्राफर्स को है, जिन्होंने विश्व के इस अद्भुत घटनाक्रम को अपने कैमरों में कैप़चर कर लोगों तक पहुंचाया और विश्वभर के लोगों में इस विशाल आयोजन के प्रति कौतूहल पैदा करते हुए विख्यात संस्थाओं को इसका अध्ययन करने के लिए आकर्षित किया। उन्होंने कहा कि कुम्भ जैसा आयोजन दुनियाभर में कहीं और नहीं होता है, जहाँ करोड़ों लोग अपनी धार्मिक आस्था के चलते श्रद्धापूर्वक एकत्र होते हों। इस विशाल आयोजन की कामयाबी हमसब के लिए गौरव की बात है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने आयोजकों की ओर से फोटोग्राफ़र्स सुबीर रॉय, प्रदीप शाह, नितीश भार्गव तथा हरजिन्दर सिंह को सम्मानित किया। कार्यक्रम में कारागार मंत्री राजेन्द्र चौधरी भी मौजूद थे।

Leave a Reply