मनरेगा से बनी सड़क काटने वाले पर होगी एफआईआर

मनरेगा से बनी सड़क काटने वाले पर होगी एफआईआर

– चकबन्दी विभाग के चंदोई के लेखपाल पर गिरी गाज, गाँव से हटाने के आदेश
– गैरहाजिरी पर तीन अधिकारियों एवं लेटलतीफी पर एक लेखपाल का होगा जवाब-तलब

प्रमाण पत्र देकर छात्रों को सम्मानित सीडीओ और एसएसपी
प्रमाण पत्र देकर छात्रों को सम्मानित सीडीओ और एसएसपी

एक मीटर चौड़ी तथा सौ मीटर लम्बी सड़क की कांट-छांट करने वाले ग्राम अतरपुरा निवासी रूपचन्द के विरूद्ध दोषी पाए जाने पर एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश देते हुए मुख्य विकास अधिकारी जयन्त कुमार दीक्षित ने बिसौली के थानाध्यक्ष से कहा है कि एकबार मौका मुआयना करने के बाद ही कार्यवाही अमल में लाई जाए।
श्री दीक्षित आज वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दलवीर सिंह यादव के साथ तहसील बिसौली में आयोजित तहसील दिवस में जनता की समस्याओं को सुन रहे थे। ग्राम अतरपुरा के प्रधान बदन सिंह ने शिकायत की कि उसी गावं के रूपचन्द ने मनरेगा से बनाई गई एक मीटर चौड़ी तथा 100 मीटर लम्बी सड़क की कांट-छांट कर अपने खेत में मिला ली है। सीडीओ ने इसे गम्भीरता से लेते हुए बिसौली के एसओ को निर्देश दिए हैं कि मौका मुआयना कर दोषी पाए जाने पर उसके विरूद्ध एफआईआर दर्ज कर कार्यवाही की जाए।
चकबन्दी विभाग के ग्राम चंदोई के लेखपाल विपिन की लगातार कई शिकायतें आने पर सीडीओ ने लेखपाल को लापरवाह मानते हुए उसे तत्काल गाँव से हटाने हेतु चकबन्दी विभाग के एसओसी तिलक राम को निर्देश दिए हैं। तहसील दिवस में जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला कार्यकारी अधिकारी मत्स्य तथा अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत सैदपुर के अनुपस्थित पाए जाने पर मुख्य विकास अधिकारी ने उनका जवाब तलब करने के निर्देश दिए है। ग्राम अंगथरा निवासी किशवर, नामे अली आदि ने शिकायत की कि उन्हें पट्टे की भूमि आवंटन होने के बाद भी लेखपाल द्वारा कब्जा नहीं दिलाया गया है जिससे सीडीओ ने तहसीलदार को तलब कर पट्टा धारकों को कब्जा दिलाने के निर्देश देते हुए सम्बंधित लेखपाल का जवाब तलब करने को कहा है। सोही के प्रधान  टीकम सिंह ने शिकायत की कि गांव के ही लेखपाल मंजुल ने पट्टा दिलाने के नाम पर चार-पांच लोगों से आठ-आठ एवं दस-दस हजार रूपये ले लिए हैं और उन्हें अब तक पट्टा नहीं मिला है। सीडीओ ने इस पर कड़ी नाराज़गी व्यक्त करते हुए जांच कर सम्बंधित लेखपाल के दोषी पाए जाने पर उसके विरूद्ध निलंवन की कार्यवाही की जाए।
तहसील दिवस में सब से ज्यादा शिकायतें चकबंदी तथा राजस्व विभाग से जुड़ी भूमि विवाद और अवैध कब्जों की थीं। तहसील दिवस में कुल 72 शिकायतें प्राप्त हुईं जिनमें 12 शिकायतों का निस्तारण मौके पर कराया गया। गत तहसील दिवस में प्राप्त शिकायतों के निस्तारण की समीक्षा में शत-प्रतिशत निस्तारण पाया गया। तत्पश्चात सीडीओ और एसएसपी ने मानपुर के छात्र अखिलेश यादव, प्रदीप तथा सहायक अध्यापक अनुमेन्द्र सिंह को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी बिसौली गुलाब चन्द, डीआरडीए के पीडी रामरक्षपाल यादव, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कृपा शंकर वर्मा, जिला समाज कल्याण अधिकारी कुसुम कुमरा सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply