मतगणना में पारदर्शिता एवं निष्पक्षता बनाये रखने के निर्देश

मतगणना में पारदर्शिता एवं निष्पक्षता बनाये रखने के निर्देश
बदायूं स्थित स्थानीय मण्डी परिसर में प्रशिक्षण लेते कर्मचारीगण
बदायूं स्थित स्थानीय मण्डी परिसर में प्रशिक्षण लेते कर्मचारीगण

बदायूं में लोकसभा सामान्य निर्वाचन की मतगणना 16 मई को प्रातः आठ बजे शुरू कराई जाएगी। मतगणना स्टाफ को प्रातः छह बजे स्थानीय मण्डी समिति परिसर में बुलाया गया है। प्रत्येक मतगणना टेबिल पर एक-एक मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक, माइक्रो आब्जर्वर तथा एक चतुर्थ श्रेणी कर्मी को लगाया गया है।
स्थानीय मण्डी परिसर में सोमवार को जिलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अतुल सक्सेना एवं मुख्य विकास अधिकारी उदयराज सिंह ने सहयोगी अधिकारियों के साथ मतगणना स्टाफ को प्रशिक्षण दिया। जिलाधिकारी ने कहा कि डयूटी पर लगाए गए सभी अधिकारी कर्मचारी अपने-अपने दायित्वों का भली-भांति अंजाम दें और मतगणना के दौरान पारदर्शिता और निष्पक्षता पर विशेष ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि मतगणना की गोपनीयता की घोषणा आरओ द्वारा की जाएगी और समस्त मतगणना स्टाफ को अंतिम परिणाम जारी होने तक गोपनीयता का अनुपालन सुनिश्चित करना होगा। सर्वप्रथम पोस्टल बैलेट पेपर्स की गणना की जाएगी, अर्थात गणना का पहला राउण्ड पोस्टल बैलेट की गणना का राउण्ड होगा।
एसएसपी अतुल सक्सेना ने कहा कि कड़ी सुरक्षा व्यवस्था में मतगणना कराई जाएगी और बिना परिचय पत्र के किसी को मण्डी परिसर में जाने की इजाज़त नहीं होगी। मण्डी परिसर के आसपास क्षेत्र को वाहन नो इंट्री जोन बनाया जाएगा। पहला बैरियर मण्डी पुलिस चौकी पर लगाया जाएगा और वहीं पर वाहन पार्क करने की व्यवस्था कराई जाएगी। मतगणना स्टाफ को पार्किंग स्थल से मण्डी समिति तक ले जाने के लिए मिनी बसें भी लगाई जाएंगी। इसी प्रकार ककराला रोड पर मदर एन्थेना स्कूल तथा अलापुर रोड पर पेट्रोल पम्प के सामने बैरियर लगाकर वाहन के लिए नो इंट्री जोन रहेगा।
प्रभारी अधिकारी कार्मिक उदयराज सिंह ने कहा है कि 15 मई को विकास भवन में पुनः प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें सभी स्टाफ से 10.30 बजे तक पहुंचने के निर्देश दिए गए हैं। इस अवसर पर एसपी सिटी एमएस चौहान, अपर जिलाधिकारी प्रशासन मनोज कुमार, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व शीलधर सिंह यादव सहित सभी एआरओ मौजूद रहे।

मतगणना की तैयारियां अंतिम चरण में अफसरों ने लिया जाएजा

बदायूं में लोकसभा सामान्य निर्वाचन की मतगणना के लिए बहुत कम समय शेष रह गया है और तैयारियां अंतिम चरण में हैं। जिलाधिकारी ने शेष कार्यों को अतिशीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए हैं।
जिलाधिकारी ने सोमवार को एसएसपी अतुल सक्सेना सहित अन्य सहयोगी अधिकारियों के साथ स्थानीय मण्डी समिति परिसर पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया और अलग-अलग विधान सभाओं में जाकर बैरीकेटिंग आदि का निरीक्षण किया। इस बार प्रत्येक मतगणना हॉल में जाने के लिए अलग-अलग रास्ते बनाए गए हैं, जिससे मतगणना स्टाफ को किसी प्रकार की असुविधा न होने पाए। मतगणना अभिकर्ताओं के लिए अलग रास्ता बनाया गया है।
एसएसपी श्री सक्सेना ने बताया कि मतगणना की सुरक्षा व्यवस्था के लिए एसपी सिटी एमएस चौहान को नोडल अधिकारी बनाया गया है। उन्होंने कहा कि कड़ी सुरक्षा व्यवस्था में मतगणना कार्य सम्पन्न कराया जाएगा। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन मनोज कुमार, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व शीलधर सिंह यादव, जिला पंचायत के अपर मुख्य अधिकारी अशोक यादव सहित समस्त एआरओ मौजूद रहे।

Leave a Reply