बांदा के उप प्रभागीय वनाधिकारी तत्काल प्रभाव से निलंबित

बांदा के उप प्रभागीय वनाधिकारी तत्काल प्रभाव से निलंबित
 
  •  प्रभागीय वनाधिकारी बांदा प्रमोद गुप्ता से स्प्ष्टीकरण मांगे जाने के भी निर्देश
 
  • मुख्यमंत्री ने जनपद बांदा के आकस्मिक निरीक्षण के क्रम में की कार्यवाही
 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव अपने सरकारी आवास 5, कालिदास मार्ग, लखनऊ पर उत्तराखण्ड के राज्यपाल डॉ.अज़ीज़ कुरैशी का स्वागत करते हुए।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव अपने सरकारी आवास 5, कालिदास मार्ग, लखनऊ पर उत्तराखण्ड के राज्यपाल डॉ.अज़ीज़ कुरैशी का स्वागत करते हुए।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने शासकीय कार्यों में लापरवाही बरतने, गैर जिम्मेदाराना आचरण तथा वृक्षारोपण कार्य में अनियमितता के आरोपों के कारण उप प्रभागीय वनाधिकारी, बांदा जावेद आलम को तात्कालिक प्रभाव से निलम्बित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बैठक में अनुपस्थित रहने तथा विभागीय अधिकारियों-कर्मचारियों पर प्रभावी नियंत्रण न होने के कारण प्रभागीय वनाधिकारी बांदा प्रमोद गुप्ता से स्प्ष्टीकरण भी मांगे जाने के निर्देश भी दिए हैं।
ज्ञातव्य है कि मुख्यमंत्री द्वारा कल जनपद बांदा के आकस्मिक निरीक्षण के दौरान दायित्वों में रूचि न लेने, कार्यों में शिथिलता बरतने तथा निरीक्षण के समय अनुपस्थित मिलने पर लोक निर्माण विभाग के 03, सिंचाई विभाग के 02, पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग, ऊर्जा विभाग तथा नलकूप विभाग के एक-एक अधिकारी को निलम्बित करने के निर्देश दिए गए थे। इसी क्रम में वन विभाग के उपरोक्त अधिकारियों के विरूद्ध कार्यवाही की गई है।
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की अध्यक्षता में सम्पन्न मंत्रिपरिषद ने अहम फैसले
 
1- मंत्रिपरिषद ने सहकारी समितियों द्वारा या उनकी ओर से निष्पादित लिखतों पर दी जाने वाली निबन्धन शुल्क की छूट को अधिसूचना जारी होने की तिथि से समाप्त कर दिया है।
2- जनपद मुजफ्फरनगर, शामली, सहारनपुर, बागपत तथा मेरठ जनपदों में दिनांक 27 अगस्त, 2013 के पश्चात घटित साम्प्रदायिक हिंसा के दौरान घायल हुए 74 व्यक्तियों को रानी लक्ष्मीबाई पेंशन योजना के तहत 400 रुपए प्रतिमाह की दर से सितम्बर, 2013 से देने का फैसला।
3- उ0प्र0 सहकारी चीनी मिल्स संघ लि0 की 23 इकाईयों को पेराई सत्र 2013-14 हेतु 1590.15 करोड़ रुपए की नकद साख सीमा के विरुद्ध शासकीय गारण्टी प्रदान करने का निर्णय।
4- उत्तर प्रदेश श्रम विभाग के अन्तर्गत श्रम प्रवर्तन अधिकारियों का पद राजपत्रित घोषित किया गया।
5- राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों की प्रशिक्षण क्षमता में विस्तार हेतु व्यवसायों के नए एककों एवं पदों के सृजन का फैसला।
6- जनसामान्य को न्यूनतम दरों पर उच्च कोटि की चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने की प्राथमिकता के दृष्टिगत किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय, लखनऊ के अन्तर्गत निर्मित शताब्दी अस्पताल (फेज-1) एवं निर्माणाधीन शताब्दी अस्पताल (फेज-2) के प्रायोजन के सम्बन्ध में महत्वपूर्ण निर्णय। इसके तहत जनसाधारण को न्यूनतम दरों पर उच्चकोटि की चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी एवं विश्वविद्यालय में परास्नातक पाठ्यक्रम में लगभग 100 अतिरिक्त सीटों में बढ़ोत्तरी होगी।
7- लखनऊ में लोहिया पथ के चैड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण कार्य के अन्तर्गत राजभवन परिसर के किनारे स्थित हैदर कैनाल पुल तथा एप्रोच के चौड़ीकरण हेतु राजभवन की बाउण्ड्री वाल को विस्थापित करते हुए कुल 107.10 वर्ग मीटर भूमि लोक निर्माण विभाग को निःशुल्क देने का फैसला।
8- जनपद ललितपुर में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-44 के चैनेज-96.800 से (ललितपुर-कैलगुवा मार्ग पर) पावर जनरेशन प्लाण्ट बुरागांव (चिगलौआ) तक सिंगल लेन से 02 लेन मार्ग (लम्बाई 30 कि0मी0) के चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण कार्य हेतु पी0सी0यू0 मानकों में शिथिलता प्रदान।
9- भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण से प्राप्त अनापत्ति के दृष्टिगत लखनऊ-कानपुर मार्ग (राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-25-शहरी भाग) के कि0मी0 12 से 14 तक (कुल लम्बाई 2.994 कि0मी0) मार्ग के सुदृढ़ीकरण का कार्य राज्य सरकार के संसाधनों से किया जाएगा।
10- जनपद कन्नौज में एन0एच0-234 के कन्नौज रेलवे क्रासिंग से तिर्वा तक मार्ग चैड़ीकरण का कार्य त्वरित आर्थिक विकास योजनान्तर्गत राज्य के संसाधनो से कराने का फैसला।
11- जनपद बांदा में पैलानी, जनपद चित्रकूट में राजापुर, जनपद औरैया में अजीतमल, जनपद इटावा में ताखा, जनपद वाराणसी में राजातालाब, जनपद सीतापुर में महोली तथा जनपद लखीमपुर खीरी में मितौली को नई तहसील सृजित करने का फैसला।
12- इनर्जी टास्क फोर्स द्वारा दिए गए अनुमोदन के उपरान्त बिडर मेसर्स आर0के0एम0 पावर जेन को पूर्व निर्गत एल0ओ0आई0 निरस्त करने तथा बिडर द्वारा जमा किए गए 10.5 करोड़ रुपए के बिड बाण्ड को इन्वोक करने का निर्णय।
13- इनर्जी टास्क फोर्स द्वारा दिए गए अनुमोदन के परिप्रेक्ष्य में मेसर्स केएसके महानदी पावर कम्पनी लि0 (1000 मेगावाॅट), मेसर्स पी0टी0सी0 इण्डिया (एम0बी0पावर लि0) (361 मेगावाट) तथा मेसर्स कृष्णापट्नम पावर कम्पनी लि0 (800 मेगावाॅट) के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान करते हुए विद्युत क्रय हेतु आशय पत्र (एल0ओ0आई0) निर्गत करने तथा इन बिडर्स से पी0पी0ए0 हस्ताक्षर करने की अनुमति।
14- ऊर्जा टास्क फोर्स द्वारा दिए गए निर्देश के अनुपालन में पी0पी0पी0 व्यवस्था के अन्तर्गत पारेषण तंत्र की स्थापना हेतु मेसर्स साउथ ईस्ट यू0पी0 पावर ट्रांसमिशन कम्पनी लि0 को कार्य पूर्ण करने के लिए समय विस्तार की स्वीकृति।
15- आजमगढ़ की 74.137 करोड़ रुपए की लागत से विद्युत व्यवस्था को भूमिगत करने के कार्यों को त्वरित आर्थिक विकास योजना से कराए जाने के प्रस्ताव को नियमों में शिथिलता प्रदान करते हुए मंजूरी प्रदान की गई।
16- जनपद कन्नौज के तिर्वा तथा जनपद इटावा के सैफई क्षेत्र में   8576.74 लाख रुपए की लागत से विद्युत व्यवस्था को भूमिगत करने के कार्यों को त्वरित आर्थिक विकास योजना से कराए जाने हेतु मार्गदर्शी सिद्धांतों में शिथिलीकरण करते हुए मंजूरी।
17- लखनऊ नगर में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के क्रिकेट स्टेडियम, बहुउद्देशीय क्रीड़ा संकुल एवं क्रिकेट अकादमी का पी0पी0पी0 मोड पर निर्माण कराने के लिए विकासकर्ता के चयन हेतु पुनः प्रस्ताव आमंत्रित करने एवं बिड डाक्यूमेंट व ड्राफ्ट कन्सेशन डाक्यूमेंट अनुमोदित।
18- आगरा इनर रिंग रोड परियोजना को पी0पी0पी0 के स्थान पर राज्य सरकार/शासकीय अभिकरणों द्वारा क्रियान्वित करने का फैसला।
19- नर्सिंग स्कूलों के सुदृढ़ीकरण/उच्चीकरण करने के उद्देश्य से भारत सरकार द्वारा केन्द्र पुरोनिधानित योजना के अन्तर्गत जनपद जौनपुर एवं सुल्तानपुर में ए0एन0एम0 प्रशिक्षण केन्द्र तथा जनपद सिद्धार्थनगर में जी0एन0एम0 प्रशिक्षण केन्द्र स्थापित करने का निर्णय।

Leave a Reply