प्रधानमंत्री के रूप में देश की पहली पसंद हैं नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री के रूप में देश की पहली पसंद हैं नरेंद्र मोदी
नरेंद्र मोदी
नरेंद्र मोदी

लोकसभा चुनाव में अभी काफी समय है, लेकिन प्रधानमंत्री पद को लेकर देश में चर्चा बेहद गर्म है। लोगों की उत्सुकता के चलते ही इंडिया टुडे और एसी नील्सन ने देश में एक सर्वे किया, जिसमें प्रधानमंत्री पद के लिए गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी नंबर-वन पर आये हैं।

सर्वे के अनुसार नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री पद के लिए 36 प्रतिशत लोगों ने पहली पसंद बताया, साथ ही दूसरे नंबर पर राहुल गांधी हैं, उन्हें 22 प्रतिशत लोगों ने पहली पसंद बताया। भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को 6 प्रतिशत, लोकसभा में भाजपा की नेता सुषमा स्वराज को 5 प्रतिशत, सोनिया गाँधी को भी 5 प्रतिशत लोग पहली पसंद मानते हैं, वहीं वर्तमान प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह 4 प्रतिशत लोगों की पहली पसंद के साथ छठे नंबर पर हैं। इसके अलावा मायावती 3 प्रतिशत, नीतीश कुमार और मुलायम सिंह यादव को भी 2 प्रतिशत लोगों ने पहली पसंद माना है।

सर्वे के दौरान मोदी और राहुल के रूप में दी ही विकल्प रखे गये, तो  57 प्रतिशत लोगों ने मोदी को और 41 प्रतिशत लोगों ने राहुल को पसंद किया। 2014 में भाजपा की सरकार बनी तो मोदी के अलावा प्रधानमंत्री और कौन होना चाहिए, तो 23 प्रतिशत लोगों ने आडवाणी को पसंद किया। इसी तरह सोनिया और राहुल के अलावा कांग्रेस में पी. चिदंबरम लोगों की पहली पसंद रहे। सर्वे के अनुसार अभी चुनाव हो जाएँ, तो सरकार को 102 सीटों का नुकसान हो सकता है, वहीं राजग को भी 44 सीटों का लाभ मिलेगा। यूपीए और राजग से बाहर के दल अधिक लाभ में रहेंगे।

 

Leave a Reply