पिछली सरकार ने धन का दुरुपयोग किया: शिवपाल

पिछली सरकार ने धन का दुरुपयोग किया: शिवपाल
  • जनता की समस्याओं के प्रति उदासीनता दिखाने वाले अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी: लोक निर्माण मंत्री
  • लोक निर्माण मंत्री ने फर्रुखाबाद में विभाग के कई अधिकारियों को तत्काल प्रभाव से निलम्बित करने के कड़े निर्देश दिए
उत्तर प्रदेश सरकार के लोक निर्माण तथा सिंचाई मंत्री शिवपाल सिंह यादव
उत्तर प्रदेश सरकार के लोक निर्माण तथा सिंचाई मंत्री शिवपाल सिंह यादव
उत्तर प्रदेश सरकार के लोक निर्माण तथा सिंचाई मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने आज मेजर एस0डी0 सिंह डिग्री कालेज, फतेहगढ़, फर्रूखाबाद में एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि पिछली सरकार ने धन का बेजा इस्तेमाल पत्थर की मूर्तियों, स्मारकों इत्यादि पर किया, परन्तु विकास की दृष्टि से अतिमहत्वपूर्ण बिजली पर कोई ध्यान नहीं दिया। आज जहाँ प्रदेश को तेरह हजार मेगावाट बिजली की जरूरत है, वहाँ विद्युत उत्पादन मात्र दस हजार मेगावाट ही है। पिछली सपा सरकार ने दादरी में चार हजार मेगावाट का प्रोजेक्ट प्रस्तावित किया था, परन्तु पिछली सरकार ने इस पर कोई ध्यान नहीं दिया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बिजली की कमी तो है, परन्तु फर्रूखाबाद में जितनी बिजली कटौती की जा रही है उसके लिए यदि अधिकारियों की तरफ से कोई गड़बड़ी प्रकाश में आई तो उनके विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी।
लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि अब थाना और तहसीलों में अधिकारी जनता की बात सुनने लगे हैं। अगर कोई अधिकारी जनता की बात नहीं सुनेगा तो उसके विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि फर्रूखाबाद के विकास के लिए दो सौ करोड़ की राशि स्वीकृत की जा रही है, जिससे जिले में एक सौ अठहत्तर किमी लम्बी सड़क बनाई जाएगी। जनपद फर्रूखाबाद बाढ़ पीडि़त क्षेत्र है, जिसे रोकने हेतु लगभग तीस करोड़ रुपये की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि बाढ़ नियंत्रण हेतु अगले वर्ष अनेक योजनाओं को अमलीजामा पहनाकर धन की व्यवस्था की जायेगी।
श्री यादव ने कहा कि हमारी सरकार ने कन्या विद्याधन तथा अल्पसंख्यक वर्ग की कन्याओं के लिए 30 हजार रुपये की धनराशि मुहैय्या करायी है। किसानों की बीमा की धनराशि 01 लाख से बढ़ाकर 05 लाख रुपये कर दी गयी है। हमारी सरकार ने 30 से 35 हजार लागत का लैपटाप उन्नीस हजार रुपये में खरीदकर छात्र व छात्राओं को निःशुल्क उपलब्ध कराया है। विकास की राह में अग्रसर होकर जनकल्याणकारी योजनाओं को प्रदेश में लागू कर रही है। इसके पूर्व सभा को उत्तर प्रदेश पिछड़ा वर्ग कल्याण के अध्यक्ष राम आसरे वर्मा, माध्यमिक शिक्षा राज्यमंत्री विजय बहादुर पाल, राज्यमंत्री आलोक शाक्य, राजपाल कश्यप, दीपचंद्र तथा सतीश दीक्षित अध्यक्ष श्रम संविदा बोर्ड ने भी सभा को सम्बोधित किया।
जनसभा में विधायक भोजपुर जमालुद्दीन सिद्दीकी, विधायक कायमगंज अजीत कठेरिया तथा सपा के लोकसभा प्रत्याशी रामेश्वर सिंह यादव ने लोक निर्माण मंत्री का स्वागत किया। सभा के आयोजक डा. जितेन्द्र यादव ने श्री यादव को सोने का मुकुट पहनाया तथा चांदी की तलवार भेंट की। लोक निर्माण विभाग के निरीक्षण भवन, फतेहगढ़ में जिले के अधिकारियों के साथ बैठक में शिवपाल सिंह यादव ने लोक निर्माण विभाग के प्रान्तीय खण्ड के कार्यों की समीक्षा करते हुए सड़कों के निर्माण में लापरवाही बरतने पर अधिशासी अभियंता निर्माण खण्ड, सुधीर कुमार अग्रवाल तथा विभाग में कार्यरत समस्त सहायक अभियंता व जूनियर अभियंताओं को तत्काल प्रभाव से निलम्बित करने के निर्देश दिए। सिंचाई विभाग तथा भूमि सुधार निगम के कार्यों की समीक्षा करते हुए लोक निर्माण मंत्री ने जिलाधिकारी पवन कुमार को एक सप्ताह में इन विभागों द्वारा किये जाने वाले कार्यों की जांच कर आख्या भेजने के निर्देश भी दिए। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक जोगेन्द्र कुमार भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply