धान खरीद में लापरवाही क्षम्य नहीं: शीलधर यादव

धान खरीद में लापरवाही क्षम्य नहीं: शीलधर यादव

  • डीएम ने भ्रमण कर पार्किंग स्थल बनाने का लिया जायजा
मुख्यमंत्री के आने को लेकर पार्किंग आदि की व्यवस्था देखते अधिकारीगण
मुख्यमंत्री के आने को लेकर पार्किंग आदि की व्यवस्था देखते अधिकारीगण

बदायूं में मुख्यमंत्री के कार्यक्रम को दृष्टिगत रखते हुए जिलाधिकारी सीपी त्रिपाठी, एसएसपी दलवीर सिंह तथा सीडीओ उदयराज सिंह ने अन्य पूरे प्रशासनिक अमले के साथ भारी वाहनों की पार्किंग के लिए आधा दर्जन से अधिक स्थलों का मौका मुआयना कर जायजा लिया।
श्री त्रिपाठी ने यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने तथा जाम आदि की स्थिति से निपटने के लिए प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों के साथ आज बिल्सी रोड़ स्थित स्टेडियम ग्राउण्ड, एआरटीओ कार्यालय के निकट खाली पड़ा स्थान, फ्लोरेन्स नाइट ऐंगिल स्कूल, चन्द्रिका देवी इंटर कालेज के आस-पास का स्थान तथा राजकीय मेडीकल कालेज के आगे उझानी रोड़ पर कई स्थानों का मौका मुआयना कर पार्किंग बनाने का जायजा लिया।
जिलाधिकारी सहित अन्य सभी अधिकारियों की मंशा है कि जिस ओर से भारी वाहन प्रवेश करें उसी रोड़ पर पार्किंग स्थल बनाने से जाम आदि की समस्या का समाधान किया जा सकता है। वीआईपी तथा अन्य आमंत्रित अतिथियों के हल्के वाहन पास के आधार पर मेडीकल कालेज में बनाए गए पार्किंग स्थल पहुंचेंगे शेष भारी वाहनों की पार्किंग के लिए स्थल की तलाश जारी है।
इससे पूर्व जिलाधिकारी अपने सभा कक्ष में शहर के सम्मानित प्रतिष्ठित व्यक्तियों को बुला कर व्यापार, शिक्षा, मेडीकल, विधि तथा समाज सेवियों के नाम उपलब्ध कराने की अपील की है जिससे उनको विकास के इस अनूठे कार्य में सम्मिलित होने के लिए प्रशासनिक तौर पर आमंत्रित किया जा सके। इस अवसर पर डा. मुकेश जौहरी, डा. अरूण यादव, गुलफाम सिंह यादव, मुकेश, जवाहर सिंह, दीपा माहेश्वरी, वंदना सक्सेना सहित तमाम लोगों से जिलाधिकारी ने मोबाइल नम्बरों सहित नामों की सूची उपलब्ध कराने की अपील की है। जिलाधिकारी ने कहा है कि मेडीकल कालेज का शिलान्यास हर वर्ग जाति के काम आने वाला सराहनीय कार्य है, इसलिए इसमें सभी की भागीदारी होना चाहिए। भ्रमण के अवसर पर जिलाधिकारी के साथ अपर जिलाधिकारी प्रशासन मनोज कुमार, एसपी सिटी एमएस चौहान, एसपी देहात ओमप्रकाश सिंह यादव, नगर मजिस्ट्रेट निधी श्रीवास्तव के साथ ही समस्त उप जिलाधिकारी व पुलिस क्षेत्राधिकारी मौजूद रहे।

  • राजस्व वसूली की समीक्षा में धान खरीद पर नियन्त्रण रखने के निर्देश

बदायूं के अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व शीलधर यादव ने वाणिज्य कर विभाग का राजस्व वसूली लक्ष्य पूरा न होने पर नाराजगी जताते हुए डिप्टी कमिश्नर को निर्देश दिए हैं कि अतिशीघ्र लक्ष्य पूरा कर उन्हें अवगत कराया जाए।
श्री यादव ने सूचना भवन स्थित अपने कार्यालय में कर-करेत्तर की समीक्षा करते हुए आबकारी, स्टाम्प, मनोरंजन तथा परिवहन विभाग के अधिकारियों की भी वसूली लक्ष्य से कम पाए जाने पर असंतोष व्यक्त करते हुए शीघ्र लक्ष्य पूर्ण करने की हिदायत दी है। इसके अलावा भू राजस्व में समस्त उप जिलाधिकारियों तथा तहसीलदारों को निर्देश दिए कि राजस्व वसूली में शिथिलता को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।
एडीएम ने धान खरीद के सम्बन्ध में डिप्टी आरएम, समस्त उप जिलाधिकारियों तथा मण्डी के अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए हैं कि जनपद में धान खरीद पर प्रभावी नियन्त्रण रखा जाए, जिससे किसानों को किसी प्रकार की असुविधा न होने पाए। इस अवसर पर समस्त उप जिलाधिकारियों सहित अन्य विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।

  • पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए व्यवस्थाएं चाक चौबन्द रखें: डीएम

बदायूं में 14 दिसम्बर को पुलिस आरक्षी एवं समकक्ष पदों हेतु आयोजित होने वाली लिखित परीक्षा की तैयारियों के लिए जिलाधिकारी सीपी त्रिपाठी ने एसएसपी दलवीर सिंह के साथ प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों की बैठक आयोजित कर की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया। पुलिस भर्ती परीक्षा हेतु सम्पूर्ण जनपद में 69 परीक्षा केन्द्रों पर 29998 परीक्षार्थियों के शामिल होने की सम्भावना है।
जिलाधिकारी श्री त्रिपाठी ने कलेक्ट्रेट स्थित सभा कक्ष में व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि परीक्षार्थियों को उनके परीक्षा केन्द्रों तक पहुँचने अथवा परीक्षा के बाद वापसी पर यातायात उपलब्ध कराने की समुचित व्यवस्था बनाई जाए। उन्होंने कहा कि एक बड़ी संख्या में जिला स्तर पर एक साथ इतने परीक्षार्थी परीक्षा देंगें, इसलिए कानून व्यवस्था की दृष्टि से समस्त व्यवस्थाओं को बनाए रखना जिला और पुलिस प्रशासन का उत्तरदायित्व है कि किसी प्रकार की अव्यवस्था न होने पाए। इसी सम्बन्ध में 02 दिसम्बर को अपरान्ह 4.30 विकास भवन स्थित सभा कक्ष में अन्य सभी समबंधित अधिकारियों की एक बैठक जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित होगी।
पुलिस भर्ती लिखित परीक्षा के लिए जनपद में बनाए गए 69 परीक्षा केन्द्रों पर 29998 परीक्षार्थियों के बैठने की सम्भावना है। सुव्यवस्थित परीक्षा कराने हेतु 10 जोनल, 25 सेक्टर मजिस्ट्रेट बनाए जाने के साथ ही 02 जोनल, 04 सेक्टर मजिस्ट्रेट की आरक्षित के रूप में डयूटी लगाई गई है। जिलाधिकारी ने जाड़े के मौसम को दृष्टिगत रखते हुए बाहर से आने वाले परीक्षार्थियों की सुविधार्थ 14 दिसंबर की रात्रि में रेलवे एवं बस स्टेन्ड सहित अन्य प्रमुख स्थानों पर अलाव जलाने के निर्देश देते हुए कहा कि स्थानीय मण्डी समिति में भी अलाव जलवाया जाए क्योंकि बाहर से आने वाले परीक्षार्थी यदि मण्डी टिन शेड में रात्रि विश्राम करना चाहें तो उन्हें किसी प्रकार की असुविधा न होने पाए। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन मनोज कुमार, एसपी सिटी एमएस चौहान, एसपी देहात ओमप्रकाश सिंह यादव, नगर मजिस्ट्रेट निधी श्रीवास्तव सहित समस्त एसडीएम और पुलिस क्षेत्राधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply