थाने में सुनवाई न हो तो जायें पुलिस कप्तान के पास: रीता

थाने में सुनवाई न हो तो जायें पुलिस कप्तान के पास: रीता
  • उ0प्र0 राज्य महिला आयोग की सदस्य ने सुनी महिला फरियादियों की शिकायतें
  • 31 जनवरी को भी होगी आयोग में लंबित प्रकरणों की सुनवाई
 बदायूं स्थित लोक निर्माण विभाग के निरीक्षण भवन में महिलाओं की शिकायतें सुन कर निस्तारण के निर्देश देती रीता गुप्ता और साथ में मौजूद एसपी (आरए) ओमप्रकाश यादव
बदायूं स्थित लोक निर्माण विभाग के निरीक्षण भवन में महिलाओं की शिकायतें सुन कर निस्तारण के निर्देश देती रीता गुप्ता और साथ में मौजूद एसपी (आरए) ओमप्रकाश यादव

गरीब, बेसहारा महिलाएं जो लखनऊ आदि स्थानों तक पहुंचकर अपनी शिकायतें नहीं कर सकती हैं, ऐसे महिला उत्पीड़न सम्बन्धी मामलों की सुनवाई हेतु उ0प्र0 राज्य महिला आयोग की सदस्य रीता गुप्ता ने महिलाओं की शिकायतें सुनने के साथ ही आयोग में लंबित पुराने मामलों की भी गहन समीक्षा करते हुए त्वरित निस्तारण के निर्देश दिए।
बदायूं स्थित लोक निर्माण विभाग के निरीक्षण भवन में आज श्रीमती गुप्ता ने एसपी (आरए) ओमप्रकाश यादव एवं समाज कल्याण अधिकारी कुसुम कुमरा के साथ महिला उत्पीड़न के लंबित मामलों की गहन समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि महिला आयोग में लंबित पुराने प्रकरणों को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण किया जाए। उन्होंने कहा कि महिला उत्पीड़न से सम्बंधित जिन शिकायतों की सुनवाई यदि थाना स्तर पर न हो, तो वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक से सम्पर्क कर शिकायत दर्ज कराई जा सकती है।
श्रीमती गुप्ता ने एक दर्जन से अधिक नई महिला फरियादियों से रूबरू होकर उनकी समस्याओं को सुनकर आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। कई नवीन प्रकरणों के सम्बन्ध में एसपी आरए ने तुरन्त सम्बंधित थानों में दूरभाष से वार्ता कर प्रकरण के सम्बंध में जानकारी हासिल करते हुए सम्बंधित एसओ को तत्काल कार्रवाई करने की हिदायत दी है। उझानी की राजेश्वरी देवी ने पति द्वारा खर्चा आदि न देने, थाना उघैती के ग्राम मेवली निवासी लक्ष्मी देवी ने सदस्य के सम्मुख उपस्थित होकर कहा कि उसके पति की हत्या होने के वाबजूद हत्यारों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हो रही है, जिस पर एसपी (आरए) ने उन्हें बताया कि इस प्रकरण की जांच बरेली की क्राइम ब्रांच द्वारा की जा रही है।
श्रीमती गुप्ता ने कहा है कि जो प्रकरण महिला आयोग में लंबित हैं, उनकी सुनवाई 31 जनवरी को 11 बजे लोक निर्माण विभाग के निरीक्षण भवन में की जाएगी। इसमें सम्बंधित शिकायतकर्ता से भी उपस्थित रहने को कहा गया है।

Leave a Reply