डुप्लीकेट वोटर आईडी बनवाने की व्यवस्था कराएं: आयुक्त

डुप्लीकेट वोटर आईडी बनवाने की व्यवस्था कराएं: आयुक्त

  • अवैध शराब बनाने पर लगाएं कड़ा प्रतिबन्ध: डीआईजी
  • चुनाव तथा होली को लेकर आयुक्त एवं डीआईजी ने दिए निर्देश
बदायूं में अफसरों को दिशा निर्देश देते मंडलायुक्त व डीआईजी
बदायूं में अफसरों को दिशा निर्देश देते मंडलायुक्त व डीआईजी

उत्तर प्रदेश विधान परिषद के लिए बरेली-मुरादाबाद खण्ड शिक्षक निर्वाचन, लोक सभा सामान्य निर्वाचन तथा आगामी होली के त्यौहार को दृष्टिगत रखते हुए मण्डलायुक्त अजय कुमार सिंह एवं डीआईजी आरकेएस राठौर ने तैयारियों की विस्तृत समीक्षा करते हुए कहा कि असामाजिक तत्वों पर कड़ी नजर रखते हुए आगामी दोनों चुनावों एवं होली के त्यौहार को शान्ति पूर्ण ढंग से मनाया जाए।
कलेक्ट्रेट स्थित नवीन सभा कक्ष में आयोजित बैठक में मण्डलायुक्त अजय कुमार सिंह ने कहा कि बरेली-मुरादाबाद खण्ड शिक्षक निर्वाचन का मतदान इस प्रकार सम्पन्न कराया जाए कि लोगों को लगे के इतने कम मतदाता वाले चुनाव में जब इतनी सख्ती है, तो लोकसभा चुनाव में कितने कड़े इंतजाम होंगे। आयुक्त ने निर्देश दिए कि जिन मतदाताओं के फोटो पहचान पत्र खो गए हैं, ऐसे मतदाताओं के डुप्लीकेट पहचान पत्र बनवाने हेतु निर्धारित शुल्क पर तहसील में बनवाने की व्यवस्था की जाए और उनका वितरण सम्बंधित लेखपाल द्वारा उसी व्यक्ति को प्राप्त कराने की जिम्मेदारी सौंपी जाए। आयुक्त ने होली के त्यौहार को मद्देनजर रखते हुए स्थानीय निकाय के सभी अधिशासी अधिकारियों को तैनाती मुख्यालय पर रहने के निर्देश देते हुए कहा कि होली के त्यौहार पर नगर पालिका परिषदों तथा नगर पंचायतों में जनरेटर की व्यवस्था की जाएगी, जिससे पेयजल आपूर्ति में किसी प्रकार की समस्या न आने पाए। आयुक्त ने साफ-सफाई के निर्देश देते हुए नाले-नालियों की भी विशेष सफाई कराने को कहा है। उन्होंने कहा कि शस्त्र जमा करने की कार्रवाई पूरी करते हुए छोटी-छोटी घटनाओं, संवेदनशील क्षेत्रों पर कड़ी नजर रखी जाए तथा असमाजिक तत्वों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई अमल में लाई जाए।
डीआईजी आरके एस राठौर ने कहा कि अन्य त्यौहारों के सापेक्ष होली का त्यौहार शांति व्यवस्था की दृष्टि से अधिक संवेदनशील माना जाता है, लेकिन आगामी दोनों चुनावों के कारण यह त्यौहार और संवेदनशील हो गया है। पुलिस अधिकारी पूर्ण सर्तकता रखते हुए अपराधियों पर कड़ा शिंकजा कसें। अवैध शराब के धन्धे पर कड़ा प्रतिबन्ध लगाएं और होली के त्यौहार पर शराब की दुकाने बन्द कराई जाएं। उन्होंने कहा कि होली के त्यौहार पर कुछ नवयुवक शराब के नशे में तेज गति से बाइक चलाते हैं, जिससे दुर्घटना की सम्भावनाएं अधिक रहतीं हैं, इसलिए होली के दिन ऐसे बाइक सवारों की गति कम करने की व्यवस्था कराई जाए। उन्होंने कहा कि त्योहार वाले दिन सभी पीएचसी-सीएचसी पर चिकित्सक मौजूद रहें। होली पर विभिन्न घटनाओं की जानकारी हेतु कन्ट्रोल रूम भी स्थापित कराया जाए। चुनाव में पर्याप्त मात्रा में सुरक्षा बल मौजूद रहेगा।
जिलाधिकारी तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अतुल सक्सेना ने दोनों चुनाव की तैयारियों, अधिकारियों की तैनाती, प्रशिक्षण, पुलिस वल की आवश्यकता, उडऩदस्ता, सर्विलांस टीमों, सेक्टर मजिस्टेट्र, जोनल मजिस्ट्रेट की तैनाती आदि के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी देते हुए आयुक्त तथा डीआईजी को दोनों अधिकारियों ने आश्वस्त किया कि दिशा निर्देशों का अक्षरशः अुनापलन कराया जाएगा। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी उदयराज सिंह, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व शीलधर सिंह यादव, एसपी सिटी एमएस चौहान, एसपी आरए ओमप्रकाश यादव सहित समस्त प्रभारी अधिकारी/जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

उधर एक अन्य बैठक में एसएसपी अतुल सक्सेना ने कहा कि पुलिस विभाग में एसपी आरए ओम प्रकाश यादव को लोकसभा चुनाव का नोडल अधिकारी नामित किया गया है, किसी प्रकार की समस्या के समाधान के लिए एसपी आरए से सम्पर्क किया जा सकता है।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व शीलधर सिंह यादव, वरिष्ठ कोषाधिकारी प्रवीन कुमार त्रिपाठी, बेसिक शिक्षा विभाग के वित्त एवं लेखाधिकारी ब्रजेश कुमार, जिला उद्यान अधिकारी कौशल कुमार, समाजवादी पार्टी के जिला सचिव बलवीर सिंह यादव, बसपा के जिला अध्यक्ष डा0 क्रान्ति कुमार, राष्ट्रवादी कांग्रेस के जिला अध्यक्ष धीरपाल कश्यप, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के जिला उपाध्यक्ष सुरेश सिंह राठौर, बीजेपी के अतुल रस्तोगी सहित अन्य पदाधिकारी तथा जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply