गरीब महिलाओं का साथ देगी आकाॅंक्षा समिति: सुरभि रंजन

गरीब महिलाओं का साथ देगी आकाॅंक्षा समिति: सुरभि रंजन
नव नियुक्त अध्यक्षा सुरभि रंजन का स्वागत करतीं आकाॅंक्षा समिति की सदस्यायें।
नव नियुक्त अध्यक्षा सुरभि रंजन का स्वागत करतीं आकाॅंक्षा समिति की सदस्यायें।

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव आलोक रंजन की पत्नी एवं आकाॅंक्षा समिति की नव नियुक्त अध्यक्षा सुरभि रंजन ने कहा है कि आकाॅंक्षा समिति की सदस्यायें एडाप्ट गाॅंवों में चल रहे विकास कार्यो का स्थलीय निरीक्षण करने फील्ड में जायेंगीे। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनकल्याणकारी योजनाओं से गरीब महिलाओं को लाभान्वित कराने में आकाॅंक्षा समिति पूरा सहयोग करेगी। उन्होंने कहा कि जनपद स्तरीय आकाॅंक्षा समिति को और अधिक सक्रिय कर प्रदेश की योजनाओं से आम नागरिकों को जागरूक करने एवं लाभान्वित कराने में कोई कोताही नहीं रखी जायेगी। उन्होंने कहा कि बटलर पैलेस में आकाॅंक्षा समिति द्वारा संचालित मठरी मसाला केन्द्र द्वारा गरीब महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के साथ-साथ स्वच्छ मसाले एवं नमकीन आदि का दो करोड़ रूपये का विक्रय कराकर आय के साधन बढ़ा कर नई ऊॅंचाईयाॅं दी गयी हैं। उन्होंने कहा कि जनपद स्तर पर भी ऐसे कार्यक्रम संचालित कराकर गरीब महिलाओं को स्व -रोजगार उपलब्ध कराने के हर सम्भव प्रयास किये जायंगे।
अध्यक्षा आकाॅंक्षा समिति रंजन ने ये उद्गार आज सीएसआई राजभवन में लेडीज क्लब द्वारा आयोजित स्वागत समारोह में व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि हम सभी का दायित्व है कि प्रदेश की योजनाओं में और अधिक गति देने में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि उनका प्रयास रहेगा कि वे स्वयं आकाॅंक्षा समिति द्वारा एडाप्ट गाॅंवों में भ्रमण कर विकास कार्यो को गति देंगी। उन्होंने कहा कि गरीब परिवार की मदद करने से आत्मा को बड़ी संतुष्टि मिलती हैं और उसकी आत्मा से निकला धन्यवाद जीवन में बहुत उपयोगी होता है।
सचिव विनीता कुमार ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए कहा कि नव नियुक्त अध्यक्षा श्रीमती रंजन ने अपने उपाध्यक्षा कार्यकाल में आकाॅंक्षा समिति की योजनाओं को क्रियान्वित कराने में बहुत अधिक सहयोग एवं मार्ग दर्शन दिया है। उन्होंने कहा कि श्रीमती रंजन के नेतृत्व में जो भी कार्यक्रम चलाये गये हैं, वे गरीब लोगों के लिए स्वरोजगार उपलब्ध कराने के साथ-साथ समिति के आय में वृद्धि के साधन बने हैं। उन्होंने कहा कि श्रीमती रंजन को शान-ए-अवध एवं कोकिला एवार्ड आदि सम्मानों से समानित किया गया है, उनकी योग्यता एवं क्षमता का पूरा-पूरा उपयोग एवं मार्गदर्शन आकाॅंक्षा समिति को प्राप्त होगा।
समिति की सदस्या सरोजनी गोयल ने अपने सम्बोधन में कहा कि नव नियुक्त अध्यक्षा श्रीमती रंजन के आवाज में संगीत का जादू है। गरीब संगीत प्रेमी बच्चों को निःशुल्क संगीत सिखाने हेतु कार्यक्रम आयोजित कराने के लिए प्रयास किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि श्रीमती रंजन ने जिलाधिकारी के पत्नी के रूप में आगरा में ताज महोत्सव तथा इलाहाबाद में प्रयाग महोत्सव प्रारंभ कराया था, जो अब राष्ट्रीय उत्सव का रूप ले चुका है। उन्होंने कहा कि श्रीमती रंजन आध्यात्मिक महिला हैं, ये प्रत्येक रविवार को लगभग 500 लोगों को मेडिटेशन के बारे में जानकारी देती हैं। श्रीमती रंजन ने भजन की दो सीडी लाॅंच की हैं, जिसमें एक बहुत लोक प्रिय हुई है। श्रीमती रंजन लगभग बीस वर्षो से अधिक समय से ऑल इण्डिया रेडियों एवं दूरदर्शन पर गायिका रही हैं।
स्वागत कार्यक्रम में सचिव विनीता कुमार ने पुष्प गुच्छ एवं स्मृति चिन्ह् भेंट कर नव नियुक्त अध्यक्षा श्रीमती रंजन का स्वागत क्रिया। कार्यक्रम में पूर्व मुख्य सचिव एवं उपाध्यक्ष राज्य योजना आयोग नवीन चन्द्र बाजपेई की पत्नी एवं पूर्व अध्यक्षा मीरा बाजपेई, पूर्व मुख्य सचिव वी0के0 मित्तल की पत्नी एवं पूर्व अध्यक्षा रेनू मित्तल, सहित समिति की वरिष्ठ सदस्याए ममता वर्मा, मधू गुप्ता एवं कल्पना साहू सहित अन्य सदस्यायें भी उपस्थित थी।

Leave a Reply