खजाना निकालने के लिए डौंड़िया खेड़ा में खुदाई शुरू

खजाना निकालने के लिए डौंड़िया खेड़ा में खुदाई शुरू
  • धारा 144 लागू, मौके पर पुलिस बल तैनात
  • दुकानों और भीड़ के चलते मेले जैसा माहौल
  • करोड़ों लोगों की नज़रें डौंड़िया खेड़ा गाँव पर टिकीं
किले के पास खड़ीं साईकिल, बाइक, कार और उत्सुक भीड़
किले के पास खड़ीं साईकिल, बाइक, कार और उत्सुक भीड़

भारतीय पुरातत्व विभाग के अफसरों की निगरानी में जिला उन्नाव के गाँव डौंड़िया खेड़ा में खुदाई शुरू कर दी गई है। अफरा-तफरी के चलते प्रशासन ने धारा 144 लगा कर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया है, लेकिन खुदाई में खजाने की उत्सुकता के चलते मौके पर भीड़ जुट रही है, जिससे लोगों ने दुकानें भी लगा ली हैं। भीड़ और दुकानों के कारण मेले जैसा माहौल हो गया है, वहीं करोड़ों लोगों का ध्यान इस खुदाई की ओर है और विभिन्न माध्यमों से लोग जानकारी हासिल कर रहे हैं।

शोभन सरकार का कहना है कि सपने की अफवाह मीडिया की फैलाई हुई है, क्योंकि उन्होंने कभी सपने की बात नहीं कही। असलियत में दन्त कथाओं के माध्यम से बुजुर्ग, जवान, बच्चों और यहाँ की महिलाओं तक मानना है कि किले में खजाना दबा हुआ है, साथ ही यह धारणा भी है कि खजाने की रखवाली अदृश्य शक्तियां कर रही हैं, उसी भय के चलते कभी किसी के मन में खजाने का लालच नहीं आया। स्थानीय लोगों को खजाना निकलने का अटूट विश्वास है, वहीं लोग अंधविश्वास भी मान रहे हैं।

जिला उन्नाव के गजेटियर के अनुसार बैसवारा के राजा राव राम बक्स सिंह के कार्यकाल का किला है। उधर जिला उन्नाव के गाँव डौंड़िया खेड़ा में खजाना निकालने को चल रही खुदाई के संबंध में सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई जनहित याचिका को आज कोर्ट ने स्वीकार कर लिया। याचिका में कोर्ट की निगरानी में खुदाई कराने की मांग की गई है, लेकिन सुनवाई अगले सप्ताह की जायेगी, तभी कोई निर्णय हो सकेगा।

Leave a Reply