आला हजरत का इंजन फेल, यात्री कर उठे त्राहि-त्राहि

आला हजरत का इंजन फेल, यात्री कर उठे त्राहि-त्राहि

 इंजन फेल होने के बाद परसाखेड़ा स्टेशन पर खड़ी आल हजरत ट्रेन और नीचे खड़े हैं परेशान यात्री।

ट्रेनों में अव्यवस्थाओं के चलते यात्रियों का बुरा हाल है। पीलीभीत-बरेली-कासगंज मार्ग पर आमान परिवर्तन चल रहा है, इसलिए इस मार्ग की अव्यवस्थाओं को नज़र अंदाज़ किया भी जा सकता है, लेकिन लखनऊ-बरेली-मुरादाबाद-दिल्ली मार्ग पर दौड़ने वाली एक्सप्रेस और सुपर फास्ट ट्रेनों में भी घोर अव्यवस्थाएं व्याप्त हैं। गंदगी, पानी की कमी, प्रकाश की कमी के बीच यात्री जैसे-तैसे सफ़र कर ही लेते हैं,, पर आज तो आला हजरत ट्रेन का इंजन ही फेल हो गया, जिससे यात्री त्राहि-त्राहि कर उठे।

आला हजरत ट्रेन बरेली जंक्शन से सुबह 6 बज कर 5 मिनट पर मुरादाबाद-दिल्ली दिशा के लिए रवाना होती है, लेकिन इंजन लोड नहीं ले रहा था, जिससे ट्रेन यात्रियों के विरोध करने पर 6 बज कर 40 मिनट पर रवाना कर दी गई। बरेली जंक्शन से रवाना होने के बाद भी इंजन ने लोड नहीं लिया। इंजन की तेज आवाज और धुआं के गहरे काले गुबार देख कर यात्री आशंकित हो उठे और यात्रियों की आशंका सही भी निकली। इंजन 10-15 प्रति किमी, प्रति घंटा की रफ़्तार से ऊपर चालक के तमाम प्रयासों के बावजूद दौड़ ही नहीं पाया, तो किसी तरह ट्रेन को परसाखेड़ा स्टेशन तक लाया गया और एक घंटे के सफ़र के बाद यहाँ लाकर चालक ने ट्रेन खड़ी कर दी, इसके बाद इंजन फेल होने की सूचना बरेली भेजी गई। एक घंटे के बाद इंजन आया, तो 8 बज कर 40 मिनट पर ट्रेन यहाँ से रवाना की गई, इस बीच यात्री हाहाकार कर उठे।

बरेली से आये इंजन को फेल इंजन से जोड़ने का प्रयास करता चालक।

आला हजरत ट्रेन में बरेली से अधिकाँश ऐसे यात्री जाते हैं, जो सुबह को पहुँच कर दिल्ली में अपने काम पूरे कर दोपहर में वापस आने के लिए बैठ लेते हैं, पर ट्रेन आज दिल्ली देर से पहुँचीं, जिससे ऐसे तमाम लोगों को आर्थिक, शारीरिक और मानसिक परेशानी से गुरजना पड़ा, लेकिन इस सब से रेलवे के अधिकारियों को क्या?

आला हजरत के इंजन की छोटी परेशानी बरेली जंक्शन पर ही दूर कर दी जाती, तो इंजन फेल होने से बच सकता था और यात्रियों को भी घोर परेशानी से नहीं गुजरना पड़ता, पर इस ओर किसी का ध्यान ही नहीं था और न ही अब किसी के विरुद्ध कोई कार्रवाई की जायेगी, जिससे सब ऐसे ही चलते रहने की संभावना है।

बरेली से आये इंजन के पाइप को फेल इंजन के पाइप से जोड़ता कर्मचारी
बरेली से आये इंजन के पाइप को फेल इंजन के पाइप से जोड़ता कर्मचारी

Leave a Reply