आजम खां ने गठित किया उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक आयोग

आजम खां ने गठित किया उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक आयोग
प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण एवं नगर विकास मंत्री आजम खां
प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण एवं नगर विकास मंत्री आजम खां

उच्च न्यायलय के निर्देश पर एवं भारत निर्वाचन आयोग की अनुमति के बाद प्रदेश शासन द्वारा उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक आयोग का गठन कर दिया गया है। इस सम्बन्ध में अधिसूचना भी जारी कर दी गयी है।
प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण एवं नगर विकास मंत्री आजम खां ने यह जानकारी देते हुए बताया कि वाराणसी के शकील अहमद को अल्पसंख्यक आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। श्री अहमद राष्ट्रीय स्तर के फुटबॉल खिलाड़ी रहे हैं। नियुक्त किये गए आठ सदस्यों में दो महिला सदस्य भी शामिल हैं। जिन लोगों को आयोग का सदस्य बनाया गया है, उनमें रामपुर के चौधरी रिफाकत हुसैन, रामपुर के ही आसिफ शम्सी राजा, अम्बेडकरनगर के नसीफुल हसन अधिवक्ता, गोरखपुर के शफी आजमी पत्रकार, लखनऊ बिजनौर के सुहेल अय्यूब जिनजानी, मुजफ्फरनगर के मौलाना मुफ्ती जुल्फिकार अली, लखनऊ की रब्बा सिंह तथा कानपूर की नीलम रोमेला शामिल हैं।
आयोग के अध्यक्ष व सदस्यों की नियुक्ति कार्य भार ग्रहण करने कि तिथि से तीन वर्ष या राज्य सरकार के प्रसाद पर्यन्त, जो भी पहले हो, के लिए की गयी है। उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक आयोग अधिनियम-1994 में संशोधन करते हुए वर्ष 2013 में आयोग में एक अध्यक्ष तथा दो महिलाओं सहित आठ सदस्यों को नियुक्त किये जाने का प्राविधान किया गया है।

Leave a Reply