अन्ना हजारे के कारण पास हुआ लोकपाल बिल: राहुल

अन्ना हजारे के कारण पास हुआ लोकपाल बिल: राहुल
रालेगढ़ सिद्धी में अनशन पर बैठे अन्ना हजारे।
रालेगढ़ सिद्धी में अनशन पर बैठे अन्ना हजारे।

लोकसभा में लोकपाल बिल पास होते ही आज तमाम अटकलों पर विराम लग गया। बिल राज्यसभा में मंगलवार को ही पास हो गया था और आज बुधवार को लोकसभा में ध्वनि मत से पारित कर दिया गया। राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के बाद यह बिल कानून का रूप ले लेगा और आरटीआई की तरह ही जनता को एक और हथियार मिल जायेगा। उधर, बिल पारित होते ही रालेगण सिद्धि में अनशन पर बैठे अन्ना हजारे ने अनशन भी समाप्त कर दिया।

लोकसभा में कानून मंत्री कपिल सिब्बल ने बिल पेश किया, तो आज भी सपा के सदस्यों ने हंगामा किया और मुलायम सिंह यादव ने यह कहते हुए वॉकआउट करने का ऐलान कर दिया कि लोकपाल बिल खतरनाक है, इसे वापस लेना चाहिए, पर बिल पारित होने में कोई समस्या नहीं आई।

उधर, बिल पास होने से अधिक आश्चर्य राहुल गांधी के वक्तव्य को लेकर हुआ। उन्होंने कहा कि इस कानून का पिछले 45 साल से इंतजार था और आज इसके पास होने का श्रेय वयोवृद्ध समाजसेवी अन्ना हजारे को जाता है। सुषमा स्वराज ने कहा कि सशक्त लोकपाल के लिए सरकार का समर्थन किया था, लेकिन इसका श्रेय लेने की होड़ नहीं लगनी चाहिए, वहीं शरद यादव ने आज ही यह कह दिया कि लोकपाल बिल से भ्रष्टाचार नहीं मिटेगा, लेकिन अन्ना हजारे ने बिल के पास होने पर प्रसन्नता व्यक्त की और सपा को छोड़कर सभी दलों को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि इस कानून के आने से गरीबों को न्याय मिलेगा। रालेगढ़ सिद्धी में अनशन पर बैठे अन्ना ने आज अपना समाप्त कर दिया।

संबंधित खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें लिंक

लोकपाल बिल पास होने से आज का दिन बना ऐतिहासिक

Leave a Reply