हम मोदी जी नहीं हैं, जमीन पर काम दिखायेंगे: धर्मेन्द्र यादव

  • जनपद के विकास में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ेंगे: सांसद
  • उत्तर प्रदेश मॉडल प्रदेश बन गया है: ओमकार सिंह यादव
सरस्वती वंदना प्रस्तुत करतीं छात्रायें।
सरस्वती वंदना प्रस्तुत करतीं छात्रायें।
बदायूं लोकसभा क्षेत्र के लोकप्रिय और युवा सांसद धर्मेन्द्र यादव ने कहा कि ग्राम पंचायतों में सीसी, नाला, खड़न्जा, पेयजल, पथ प्रकाश सहित अन्य तमाम विकास कार्यों के लिए ग्राम प्रधानों द्वारा जो भी कार्ययोजना तैयार की जायेगी, उसके लिए धन की कोई कमी नहीं होने दी जायेगी। उन्होंने कहा कि जिले के विकास में कोई कसर बाकी नहीं रहने दी जायेगी, साथ ही जिलाधिकारी से कहा कि बाईपास के लिए शीघ्र ही भूमि संबंधी औपचारिकतायें पूर्ण करा लें।
शनिवार को मण्डी समिति में ग्राम प्रधानों की एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि सांसद धर्मेन्द्र यादव ने नव-निर्वाचित सभी जनप्रतिनिधियों को बधाई देते हुए कहा कि जनपद के पिछड़ेपन को दूर करने हेतु उन्होंने जो प्रयास किए हैं, वह निरन्तर जारी रहेंगे। उन्होंने कहा कि जनपद की कैनाल नहर योजना हेतु प्रदेश सरकार द्वारा स्वीकृृति प्राप्त हो गई है। भारत सरकार द्वारा स्वीकृृति के बाद जनपद के किसानों को नहर से बहुत बड़ी राहत मिलेगी। सांसद ने कहा मेडीकल कॉलेज के हाॅस्पिटल का निर्माण तेजी चल रहा है, लेकिन गुणवत्तायुक्त कार्य हो, इसके लिए थोड़ा सा समय लग रहा है, शीघ्र ही कार्य पूर्ण हो जायेगा, साथ ही कहा कि जनपद में बाईपास के लिए जमीन खरीदने हेतु धनराशि प्राप्त हो गई है, उन्हें आशा है कि शीघ्र ही यह कार्य भी पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने मंच से जिलाधिकारी को जमीन संबंधी औपचारिकतायें पूर्ण करने को कहा।
उपस्थित समूह को संबोधित करते सांसद धर्मेन्द्र यादव।
उपस्थित समूह को संबोधित करते सांसद धर्मेन्द्र यादव।
सांसद ने बदायूं-बरेली फोर लाइन हाइवे के निर्माण का जिक्र करते हुए कहा कि उनका प्रयास जारी है कि गुन्नौर तक फोर लाइन बनाया जाए। उन्होंने बदायूं-कछला रोड की स्वीकृृति के सम्बन्ध में भी जानकारी दी। उन्होंने जिलाधिकारी को हिदायत देते हुए कहा कि प्रस्ताव बनते ही सार्वजनिक न किया करें, क्योंकि हम मोदी जी नहीं बनना चाहते। चुटकी लेते हुए बोले कि सभी को पता है कि पन्द्रह लाख रूपये खाते में आ गये। उन्होंने कहा कि वे चाहते हैं कि विकास के संबंध में ठोस योजना बना कर जमीन पर ले आयें, तो जनता को स्वयं दिखेगा। सांसद ने ग्राम प्रधानों से अपेक्षा की कि ईमानदारी, लगन और सक्रियता के साथ कार्य करें, तो शीघ्र ही गांव की सूरत बदल जाएगी। प्रशिक्षण के माध्यम से ग्राम प्रधानों को अपने दायित्वों, अधिकारों और सरकारी योजनाओं के सम्बन्ध में जो जानकारी उपलब्ध कराई गई है, उससे विकास कार्यों में अवश्य चार चाँद लगेंगे। सांसद ने मुख्यमंत्री द्वारा कराये जा रहे उत्कृष्ठ कार्यों और सरकार द्वारा संचालित जनहितकारी योजनाओं पर भी प्रकाश डाला।
प्रदेश के ग्राम्य विकास राज्यमंत्री ओमकार सिंह यादव ने कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप माॅडल स्टीमेट तैयार कर शासन को भेजा जा चुका है और प्रदेश स्तर पर अब तक मात्र छह जिलों का ही माॅडल स्टीमेट पहुंचा है, जिसमें बदायूं जनपद भी शामिल है। उन्होंने कहा कि सभी प्रधानों को वह अपने परिवार का सदस्य मानते हैं और सभी प्रधान गांव के मुखिया हैं। उन्होंने सांसद द्वारा कराए गए कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि जनपद वासियों को कुछ मांगने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, सांसद स्वयं इतने सक्रिय रहते हैं कि दिन-प्रति दिन जनपद विकास कार्यों में तरक्की कर रहा है। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों के कारण ही उत्तर प्रदेश मॉडल प्रदेश बन रहा है, जिसे देखने अन्य राज्यों के अफसर आ रहे हैं।
कार्यक्रम में बोलते ग्राम्य विकास राज्यमंत्री ओमकार सिंह यादव।
कार्यक्रम में बोलते ग्राम्य विकास राज्यमंत्री ओमकार सिंह यादव।
जिला पंचायत की अध्यक्ष मधु चन्द्रा ने कहा कि अब तक महिलाएं घर और परिवार में व्यस्त रहतीं थीं, लेकिन अब उन्होंने ग्राम प्रधान की बागडोर संभालते हुए यह सिद्ध कर दिया है कि जनपद के विकास लिए वह पूर्ण रूप से तैयार हैं। उन्होंने खुले में शौच न करने का आह्वान करते हुए कहा कि घर में ही स्वच्छ शौचालय बनाया जाए। शहर विधायक, वक्फ विकास निगम के अध्यक्ष, दर्जा राज्यमंत्री आबिद रजा ने कहा कि देश की सरकार प्रधानमंत्री, प्रदेश की मुख्यमंत्री तथा गांव की सरकार ग्राम प्रधान चलाते हैं। उन्होंने कहा प्रधान गांवों में इतने विकास कार्य करायें कि गांव वाले उनकी जय-जयकार करते हुए कहने लगें कि ग्राम प्रधान बहुत अच्छे हैं, तो प्रधानों को बजट प्राप्ति के आधार पर ग्राम प्रधान भी कहने को मजबूर होंगे कि मुख्यमंत्री बहुत अच्छे हैं। उन्होंने गांव में समाजवादी एम्बुलेंस, कृृषक दुर्घटना बीमा योजना, खाद बीज की उपलब्धता सहित अन्य योजनाओं पर प्रकाश डालते हुए कहा कि अब प्रत्येक वर्ग को सभी सरकारी सुविधाओं का निरन्तर लाभ मिल रहा है। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे विधान परिषद सदस्य, पिछड़ा वर्ग वित्त विकास निगम के अध्यक्ष, दर्जा राज्यमंत्री बनवारी सिंह यादव ने कहा कि सरकार द्वारा प्रत्येक वादे को पूरा किया गया, जो कहा जाता है, उसे पूरा कर दिया जाता है। उन्होंने जनपद में तीन नए ब्लॉक बनाए जाने के सम्बन्ध में जानकारी देते हुए कहा कि बिनावर, नाधा, और दबतोरी में स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने ग्राम प्रधानों से कहा कि अपनी-अपनी पंचायतों की कार्य योजना तैयार कर अधिक से अधिक विकास करायें, सरकार के पास धन की कोई कमी नहीं है। शेखूपुर के विधायक आशीष यादव ने सांसद को विकास का श्रेय दिया, वहीं बिसौली के विधायक आशुतोष मौर्य ने कहा कि एक समय बदायूं को धूल भरे शहर के नाम से जाना जाता था, लेकिन अब सांसद द्वारा कराए गए विकास कार्यों, राजकीय मेडीकल कॉलेज की स्थापना, आरओबी तथा बदायूं बरेली फोर लाइन के कारण दूसरे जनपदों के लोग आश्चर्य करते हैं कि बदायूं के विकास कार्यों का कोई मुकाबला नहीं।
जिलाधिकारी सीपी त्रिपाठी ने कहा सरकारी योजनाओं पर आधारित दी गई पुस्तिका के माध्यम से ग्राम प्रधानों को जानकारियां मिलेंगी। उन्होंने राज्य वित्त तथा 14वें वित्त आयोग की धनराशि से कराये जाने वाले विकास कार्यों के लिए 365 करोड़ की कार्ययोजना स्वीकृृत कर दी है। ग्राम प्रधान माॅडल स्टीमेट के आधार पर जितनी कार्ययोजना बनाकर देंगे, उतनी धनराशि जारी कर दी जाएगी। उन्होंने कुपोषण मिशन, जानवरों के लिए टीकाकरण, खुले में शौच, मनरेगा से तालाबों का जीर्णोद्धार सहित अन्य कई योजनाओं पर प्रकाश डालते हुए कहा कि सभी योजनाएं ग्राम प्रधानों के सहयोग के बिना अधूरी हैं। उन्होंने पानी की बर्बादी रोकने तथा वर्षा के पानी को इकट्ठा करने में सहयोग की ग्राम प्रधानों से अपेक्षा की। उन्होंने ग्राम प्रधानों से आह्वान किया कि वह अपनी ग्राम पंचायतों में दिल खोलकर विकास कराएं। अन्त में मुख्य विकास अधिकारी प्रताप सिंह भदौरिया ने सभी जनप्रतिनिधियों का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का शुभारम्भ सांसद और जन प्रतिनिधियों द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया। स्कूली बच्चों ने सरस्वती वंदना सहित सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर अतिथियों का स्वागत किया। संचालन आजीविका मिशन के उपायुक्त आरपी सिंह ने किया। इस अवसर पर दातागंज के पूर्व विधायक प्रेम पाल सिंह यादव, सुरेश पाल सिंह चौहान ने भी अपने विचार व्यक्त किए, साथ ही जिला पंचायत राज अधिकारी राजेश यादव प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।
सांसद ने किया सम्राट अशोक पर्यटक स्थल का शिलान्यास
सांसद धर्मेन्द्र यादव ने प्रशिक्षण सम्मेलन में तहसील सदर अन्तर्गत ग्राम मझिया में बनाये जा रहे सम्राट अशोक पर्यटक स्थल का शिलान्यास भी किया। उन्होंने कहा कि इस ऐतिहासिक स्थल को बरकरार रखने हेतु यहां एक उच्च कोटि का पिकनिक स्थल बनाया जा रहा है, जो न केवल बड़े लोगों के लिए तथा बच्चों के हिसाब से विकसित कराया जायेगा। यहां झूले, फुब्बारे लगाए जाने के साथ ही म्यूजिकल फाउन्टेन भी लगाया जाएगा।
सांसद निधि के 47 लाख की धनराशि से सूरज कुण्ड के निकट मंदिर के नाम से एक बड़े क्षेत्रफल में बेकार पड़ी भूमि की जंगल झाड़ियों की सफाई कराकर समलतीकरण के बाद उसकी चाहरदीवारी का निर्माण कार्य शुरू करा दिया गया है। मुख्य विकास अधिकारी प्रताप सिंह भदौरिया ने मनरेगा योजना से सूरज कुण्ड के पूरब की ओर मिटटी का कार्य कराकर सौदर्यीकरण कराया है। सूरज कुण्ड की सफाई कराकर उसमें साफ पानी भरा जाएगा और पिकनिक के लिए उसमें नाव तथा मोटर वोट की भी व्यवस्था की जाएगी। यहां आने वाले लोगों के लिए खाने, पीने की दुकानों की स्थापना कराते हुए पर्याप्त प्रकाश और सुरक्षा व्यवस्था का भी इंतजाम किया जाएगा।
सांसद ने लापरवाह अफसरों को दी चेतावनी
सांसद धर्मेन्द्र यादव ने कड़े तेवर दिखाते हुए कहा कि कुछ अधिकारियों की लापरवाही और शिथिलता के कारण सरकारी योजनाओं का जनता को पूर्ण लाभ नहीं मिल पा रहा है। बोले- कुछ अफसरों में जंक लग गई है, वे जल्द सुधार लायें। हाल ही में हुए जेल कांड का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि वे नहीं आ सके, लेकिन जनप्रतिनिधियों और ब्रजेश यादव ने संभाल लिया। उन्होंने जिलाधिकारी सीपी त्रिपाठी से कहा कि ऐसे अधिकारियों में सुधार करा दें, अन्यथा उन्हें सूची उपलब्ध करा दें, उनका जनपद से स्थानान्तरण करा दिया जाएगा। इससे पहले विधान परिषद सदस्य, दर्जा राज्यमंत्री बनवारी सिंह यादव ने भी कुछ अधिकारियों के प्रति नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि जिलाधिकारी इस ओर भी विशेष ध्यान दें। ग्राम प्रधानों के एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में विभिन्न विभागों द्वारा प्रदर्शनी भी लगाई गईं। इस अवसर पर एसएसपी सौमित्र यादव, एडीएम (वित्त) राजेन्द्र प्रसाद यादव, एसपी (सिटी) अनिल कुमार यादव, नगर मजिस्ट्रेट अजय कुमार श्रीवास्तव सहित समस्त एसडीएम, खण्ड विकास अधिकारी और जिला पंचायत राज अधिकारी राजेश यादव सहित अन्य तमाम अधिकारी मौजूद रहे।
संबंधित खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें लिंक

One Response to "हम मोदी जी नहीं हैं, जमीन पर काम दिखायेंगे: धर्मेन्द्र यादव"

  1. shikhar   May 1, 2016 at 9:51 AM

    dharmendra ji best MP everrr ..

    Reply

Leave a Reply