पुलिस की दबंगई, रिक्शा स्टैंड पर बनाया पक्का भवन

बदायूं में रोडवेज बस अड्डे के सामने रिक्शा स्टैंड की जगह बना पुलिस चौकी का भवन।
बदायूं में रोडवेज बस अड्डे के सामने रिक्शा स्टैंड की जगह बना पुलिस चौकी का भवन।

दबंग, गुंडा और माफिया गरीब को सताये, तो साहस जुटा कर गरीब पुलिस की शरण में जा सकता है, लेकिन पुलिस ही गरीब को सताये, तो गरीब क्या करे? जी हाँ, बदायूं में पुलिस दबंगई पर उतर आई है। पुलिस ने रिक्शा चालकों का स्टैंड छीन लिया है और आश्चर्य की बात यह है कि रिक्शा चालकों के समर्थन में वे नेता भी नहीं बोल रहे, जो रिक्शा यूनियन के कंधों पर सवार होकर बड़े नेता बन गए हैं।

बदायूं में रोडवेज बस अड्डे के सामने धूल-धूप और बारिश से बचने के लिए रिक्शा चालकों को स्टैंड अरक्षित किया गया था। रिक्शा स्टैंड स्थापित करने का उद्देश्य ये भी था कि यात्रियों को बस से उतरते ही आसानी से रिक्शा मिल जाये, साथ ही इधर-उधर खड़े होने पर खदेड़े जाने से आये दिन होने वाले अपमान से रिक्शा चालकों को भी छुटकारा मिल जाये। स्टैंड पर रिक्शा चालक गर्व से खड़े होते रहे हैं, लेकिन कुछ वर्ष पहले पुलिस चौकी बाबूराम मार्किट के दरोगा ने रिक्शा स्टैंड के टिनशेड में कुर्सी और मेज़ डालकर बैठना शुरू कर दिया और रिक्शा चालकों को खदेड़ दिया। पिछले कई वर्षों से रिक्शा चालकों के स्टैंड पर पुलिस का अस्थायी कब्ज़ा बना हुआ था और रिक्शा चालक इधर-उधर भटकते रहते थे, साथ ही जाम लगने पर पुलिस वाले सबसे पहले रिक्शा चालकों को ही गरियाते हैं।

पुलिस खुलेआम कई वर्षों से रिक्शा स्टैंड पर कब्जा जमाये हुए है, लेकिन रिक्शा चालकों के समर्थन में शहर भर से आवाज नहीं उठी, जबकि तमाम नेता ऐसे हैं, जो रिक्शा चालकों की यूनियन के कंधों पर सवार होकर आज बड़े नेता बन गये हैं। अब तक उम्मीद थी कि एक दिन कोई न कोई आवाज उठा कर रिक्शा स्टैंड पुलिस के चंगुल से मुक्त करा देगा, लेकिन अब पुलिस ने स्थाई कब्जा कर लिया है। टिनशेड हटा कर पक्का भवन बना दिया है, जिसमें अब दरोगा जी बैठा करेंगे और भवन के सामने रिक्शा आने पर हड़काया करेंगे।

कहा जाता है कि प्रदेश सरकार में नंबर- दो की हैसियत रखने वाले आजम खां ने भी कभी रिक्शा चालकों के सहारे ही राजनीति की शुरुआत की थी, तभी वे रिक्शा चालकों के लिए कई अच्छी योजनायें लाये हैं, जो प्रदेश भर में चल रही हैं, ऐसे में सवाल उठता है कि क्या आजम खां बदायूं के रिक्शा चालकों की समस्या दूर करेंगे?

Leave a Reply